For Quick Alerts
    ALLOW NOTIFICATIONS  
    For Daily Alerts

    समलैंगिक रिश्ते पर बनी बॉलीवुड की 6 पॉपुलर फिल्में, जिसने समाज को सोच बदलने पर कर दिया मजबूर

    By Varsha Verma
    |

    सितंबर 2018 में सुप्रीम कोर्ट ने ऐतिहासिक फैसला सुनाया। शीर्ष अदालत ने समलैंगिक संबंधों को अपराध बताने वाली धारा 377 को रद्द कर दिया। जिसके बाद एलजीबीटी समुदाय के लोगों ने इस दिन को इंडिपेंडेंस डे के रूप में सेलिब्रेट किया। इतना ही नहीं, कोर्ट ने ये भी कहा कि हमें तो ऐसे समुदाय से मांफी मांगनी चाहिए कि इतने साल से सामान्य अधिकार से उन्हें वंचित किया। होमोसेक्सुअल को लेकर कई एनजीओ और सोशल एक्टिविस्ट्स ने लंबा संघर्ष तय किया है। इसके साथ ही बॉलीवुड ने भी समय समय पर फिल्मों के जरिए उनके इस दर्द को बयां किया है।

    इंजीनियर, डांसर और आज सुपरस्टार हैं सुशांत सिंह राजपूत- बर्थडे पर जानिए उनकी लव लाइफ से लेकर स्ट्रगलइंजीनियर, डांसर और आज सुपरस्टार हैं सुशांत सिंह राजपूत- बर्थडे पर जानिए उनकी लव लाइफ से लेकर स्ट्रगल

    हाल में ही आयुष्मान खुराना की फिल्म 'शुभ मंगल ज्यादा सावधान' का ट्रेलर रिलीज हुआ। इस फिल्म ने एक बार फिर दर्शकों का ध्यान होमोसेक्सुअलिटी के विषय पर खींचा है। सोशल मीडिया पर इस ट्रेलर को काफी पसंद किया गया। साथ ही अभिनेता की जमकर तारीफ भी की गई।

    आयुष्मान खुराना की फिल्म ने इस गंभीर मुद्दे को एक बार फिर उठाने का प्रयास किया है। फिल्म दिखाती है कि कैसे दो बालिगों के प्रेम को समाज घृणा से देखता है। इसी तरह बॉलीवुड की कई फिल्मों ने एलजीबीटी समुदाय के विषयों और समलैंगिक रिश्ते के प्रति समाज के व्यवहार को दिखाया है। आइए आपको दिखाते हैं ऐसी फिल्म की बारे में जिन्होंने एलजीबीटी समुदाय की भावनाओं, उनके साथ हुए खिलवाड़ और उनके मुद्दों को दर्शाया है।

    बॉम्बे टॉकीज

    बॉम्बे टॉकीज

    2013 में आई फिल्म में जो चार कहानियां चल रही होती है उनमें से एक कहानी गे कपल की भी होती है। रणदीप हुड्डा और सकीब सलीम ने इस किरदार को बखूबी निभाया थी।

    अलीगढ़

    अलीगढ़

    मनोज बाजपेयी की इस फिल्म ने तो लोगों के रोंगटे खड़े कर दिए थे। शानदार एक्टिंग से उन्होंने तमाम क्रीटिक्स का ध्यान खींचा था। अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी के एक गे प्रोफेसर की कहानी को फिल्म में दर्शाया गया था।

    कपूर एंड सन्स

    कपूर एंड सन्स

    आलिया भट्ट, फवाद खान, सिद्धार्थ मल्होत्रा की फिल्म 'कपूर एंड सन्स' एक बढ़िया फिल्मों में से एक है। 2016 में आई इस फिल्म में फवाद खान ने गे का किरदार निभाया। फिल्म रूढ़ीवाद न होकर बल्कि शानदार विचार को दिखाती है।

    फायर

    फायर

    ऐसा नहीं है कि हाल के दशकों में ही इन मुद्दों को उठाया गया है। 90 दशक में भी कई फिल्में बनी जिनमें एलजीबीटी समुदाय से जुड़े मुद्दों को उठाया गया। 'फायर' फिल्म भी एक ऐसी फिल्म है जिसने लेस्बियन रिश्ते को दर्शाया है। फिल्म में शबाना आजमी और नंदिता दास लीड रोल में थे।

    दायरा

    दायरा

    1997 में आई फिल्म 'दायरा' को अमोल पालेकर ने निर्देशित की। फिल्म में गांव की एक लड़की की मजबूरी को दिखाया गया जब वह पुरुष बनने को मजबूर होती है। क्रॉस ड्रेसिंग पर समाज के नजरिए को इस फिल्म में बखूबी दर्शाया गया था।

    फैशन

    फैशन

    2008 में आई कंगना रनौत और प्रियंका चोपड़ा की इस फिल्म में समीर सोनी ने एक गे का रोल अदा किया था। फिल्म में दिखाया गया था कि कैसे हमारा समाज किसी गे को नकार देता है और उन्हें अपनी पहचान बदलने को मजबूर कर देते हैं।

    English summary
    Bollywood Movies based on homosexuality and LGBT. recently ayushmann khurrana film shubh mangal zyada saavdhan trailer released
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X