»   » सिर्फ फिल्म बनाने से नहीं होता.. हिट कराने के लिए करना पड़ता ये भी

सिर्फ फिल्म बनाने से नहीं होता.. हिट कराने के लिए करना पड़ता ये भी

Written By: Shweta
Subscribe to Filmibeat Hindi

फिल्मों आजकल खुद हिट नहीं हिट कराना पड़ता है चाहे वो आमिर खान,शाहरूख या सलमान खान की फिल्म हो।फिल्म सिर्फ बना भर लेने से काम खत्म नहीं होता इसके बाद असली दिमाग का खेल होता है।

अभी हाल में ही एक रेडियो प्रोग्राम के दौरान रितेश देशमुख आरजे पर बरस पड़े और हर तरफ ये खबर फैल गई। फिर खबर आई कि ये फिल्म के प्रमोशन का हिस्सा था। अब आप ही सोचिए। ये तो  वैसे बहुत छोटा सा उदाहरण है इससे भी ज्यादा कितना कुछ स्टार्स को करना पड़ता है।

[फिल्म में हैं अक्षय कुमार लेकिन सारा लाइमलाइट ले गई ये!]

फिल्म का प्रमोशन तो अब कई जगहों पर अलग अलग तरीके से करना पड़ता है। जैसे अक्षय कुमार भी इन दिनों अपनी आने वाली फिल्म के प्रमोशन में व्यस्त हैं। वो लगतार फिल्म के प्रमोशन से जुड़े तस्वीर और वीडिय सोशसल मीडिया पर शेयर कर रहे हैं।वैसे इस मामले में बॉलीवुड में आमिर खान की जगह कोई नहीं ले सकता।

आइये आपको बताते हैं बॉलीवुड की अब तक की सबसे शानदार प्रमोशन के तरीकों के बारे में और किन फिल्मों के हिट में होने में अलग प्रमोशन स्ट्रेटजी का बड़ा हाथ था।

मन्नत की दिवार पर लिखवाया

मन्नत की दिवार पर लिखवाया

शाहरूख खान की हालिया रीलिज फिल्म फैन के रीलिज के कुछ दिन पहले पता चला कि मन्नत के दिवार पर सी यू ऑन 15 SRK लिखा था। बाद में पता चला कि ये फिल्म की फिल्म के प्रमोशन का तरीका है और शाहरूख ने ही ऐसा करवाया।

थ्री इडियट के लिए ये सब

थ्री इडियट के लिए ये सब

जब 3 इडियट रीलिज होने वाली थी तब आमिर खान ने वेश बदलकर एक कॉमन मैन की तरह पूरे देश में हाइड एंड सीक खेला। और हर जगह वो एक हिंट छोड़कर जाते थे। मजेदार बात थी की पहला हिंच सचिन तेंदुलकर ने दिया था।

टू स्टेट्स

टू स्टेट्स

टू स्टेट्स के समय तो आलिया ने इस तस्वीर को डालकर सबको हैरत में डाल दिया था। सबको लगा पहले कि अर्जुन कपूर शादी कर रहे फिर पता चला ये टू स्टे्टस की प्रमोशनल स्ट्रेटजी थी।

रा वन के समय शाहरूख ने भी किया कुछ ऐसा

रा वन के समय शाहरूख ने भी किया कुछ ऐसा

रा वन के समय भी शाहरूख खान ने कुछ ऐसा ही किया था।वो रा वन के समय भी रा वन के नाम से गेम्स और खिलौने लेकर आए थे।

धूम में भी आमिर का दिमाग

धूम में भी आमिर का दिमाग

धूम 3 में भी आमिर खान ने कुछ ऐसा ही किया थी। उन्होंने धूम का 30 सेकेंड का बस टीजर लांच किया जिसके बाद लोगों में और भी ज्यादा जिज्ञासा बढ़ गई फिल्म को लेकर।

विद्या बालन की स्ट्रेटजी

विद्या बालन की स्ट्रेटजी

विद्या बालन ने फिल्म कहानी के लिए भी अच्छी खासी स्ट्रेटजी अपनाई।पूरे फिल्म के प्रमोशन के दौरान वो फेक बेबी बंप के साथ घूमी।और तो और वो टिकट भी खुद कई काउंटर पर बेची।लिहाजा फिल्म हुई सुपरहिट।

गजनी मे भी आमिर का प्लान

गजनी मे भी आमिर का प्लान

गजनी में तो आमिर खान ने एक थियेटर के 100 से भी ज्यादा कर्मचारियों को गजनी का हेयरस्टाइल दिया था।

रियल लाइफ में ट्रिप

रियल लाइफ में ट्रिप

जिंदगी ना मिलेगी दुबारा में दोस्तों के साथ रोड ट्रिप की कहानी थी लेकिन इसके लिए उन्होंने प्रमोशन के दौरान असलियत में भी रोड ट्रिप की जो मीडिया में काफी हाईलाइट हुई।

आशिकी 2 की स्ट्रेटजी भी परफेक्ट

आशिकी 2 की स्ट्रेटजी भी परफेक्ट

आशिकी 2 में जैकेट में रोमांस के सीन को लोगों को काफी पसंद किया था लिहाजा उस सीन का स्टेट्यू और मैनीक्वीन बनाया गया।

रहें फिल्म इंडस्ट्री की हर खबर से अपडेट और पाएं मूवी रिव्यूज - Filmibeat Hindi