For Quick Alerts
    ALLOW NOTIFICATIONS  
    For Daily Alerts

    हर फिल्म 400 करोड़ी, No Flop का जबरदस्त रिकॉर्ड, ये हैं असली ब्लॉकबस्टर स्टार

    |

    किसी फिल्म के हिट-सुपरहिट या ब्लॉकबस्टर होने के पीछे जितना पर्दे पर दिख रहे एक्टर का हाथ होता है उससे कहीं ज्यादा पर्दे के पीछे काम कर रहे मास्टर माइंड का दिमाग होता। आज एक ऐसे ही मास्टर माइंड का जन्मदिन है.. ये कोई और नहीं बल्कि बॉलीवुड के सबसे सक्सेसफुल डायरेक्टर राजकुमार हिरानी हैं। राजकुमार हिरानी ने 2018 सिर्फ एक फिल्म के जरिए राज किया है। इसी साल आई उनकी फिल्म संजू जितनी विवादों में रही उतनी ही ऑडिएंस ने पसंद की। नतीजा ये फिल्म भी सुपर-डुपर हिट साबित हुई। अब आप सोच रहे होंगे कि राजकुमार हिरानी बॉलीवुड के सफल सफल डायरेक्टर किस तरह हैं.. तो हम आपको बताते हैं।

    [अक्षय कुमार को हीरो नहीं बनना था, ये था फिल्मों आने का असली मकसद, Shocking खुलासा]

    आज अपना 56वां जन्मिदन मना रहे राजकुमार हिरानी बॉलीवुड के ऐसे डायरेक्टर हैं जिन्होंने अब तक एक भी फ्लॉप फिल्म नहीं दी है। आपको ये जानकर हैरानी होगी कि बतौर डायरेक्टर पिछले 15 सालों में अब तक राजकुमार हिरानी ने 5 फिल्मों का निर्देशन किया है और इनमें से 4 सुपरहिट रही हैं, जबकि पांचवी फिल्म यानी कि 'संजू' रिलीज के लिए तैयार है। माना तो यहां तक जाता है कि हिरानी का नाम ही बॉक्स ऑफिस पर भी 100 फीसदी सक्सेस की गारंटी हैं।

    राजकुमार हिरानी का फिल्म बनाने के अपना ही अलग स्टाइल है। वे फिल्म में गंभीर मुद्दे को ह्यूमर के साथ कुछ इस तरह मिक्स करते हैं कि लोग खुद को उनकी फिल्में देखने से रोक नहीं पाते। आगे जानें बॉलीवुड के सबसे सफल डायरेक्टर राकुमार हिरानी के बारे में ऐसी ही कुछ दिलचस्प बातें और जानें उनकी बड़ी-बड़ी फिल्मों ने कर ली है कितने करोड़ की कमाई-

    टॉप फिल्में

    टॉप फिल्में

    2003 में आई मुन्ना भाई MBBS ने 34 करोड़, 2006 में लगे रहो मुन्ना भाई ने 102 करोड़, 2009 में आई 3 इडियट्स ने 273 करोड़, 2014 में आई पीके ने 448 करोड़ की कमाई की है।

    पहले ये काम करते थे

    पहले ये काम करते थे

    राजकुमार के पिता सुरेश हिरानी नागपुर में एक टाइपिंग इंस्टीट्यूट चलाया करते थे। राजकुमार के पिता ने फोटोशूट करके उन्हें मुंबई के एक्टिंग स्कूल भेज दिया लेकिन राजू का मन नहीं लगा और 3 दिनों के भीतर ही वो वापस नागपुर चले गए।

    ये भी किया

    ये भी किया

    राजकुमार हिरानी ने विधु विनोद चोपड़ा की फिल्म '1942 A Love Story' के प्रोमो और ट्रेलर पर काम किया। फिल्म 'करीब' के प्रोमो भी एडिट किए साथ ही सबसे बड़ी कामयाबी तब मिली जब राजकुमार हिरानी ने 2000 में आई फिल्म 'मिशन कश्मीर' की एडिटिंग की।

    पहली फिल्म

    पहली फिल्म

    डायरेक्टर के तौर पर राजकुमार ने सबसे पहली फिल्म 'मुन्नाभाई एमबीबीएस' डायरेक्ट की जिसे 'कल्ट क्लासिक' कहा जाता है।

    ये फिल्म लिखी

    ये फिल्म लिखी

    ये बात कम ही लोग जानते हैं कि 5 साल की मेहनत के बाद उन्होंने 'पीके' फिल्म लिखी और एक एलियन की दृष्टिकोण से लोगों की सोच को फिल्म में दिखाया। जिसमें 2014 में बॉक्स ऑफिस पर एक अलग ही मुकाम बनाया।

    इनके बिना अधूरी फिल्में

    इनके बिना अधूरी फिल्में

    राजकुमार हिरानी के लिए लकी चार्म कि बोमन ईरानी की मौजूदगी राजकुमार हिरानी की सभी फिल्मों में होती है। बोमन ईरानी फिल्मों में आने से पहले फैशन फोटोग्राफर थे और उन्होंने राजकुमार हिरानी की ही फिल्म ‘मुन्ना भाई एम.बी.बी.एस' से एक्टिंग में डेब्यू किया था। तब से बोमन अलग-अलग किरदारों के जरिए राजकुमार हिरानी की फिल्मों की पहचान बन गए हैं।

    ऐसा सिर्फ हिरानी ही कर सकते हैं

    ऐसा सिर्फ हिरानी ही कर सकते हैं

    हिरानी एलियन के बहाने भारत में धर्म के धंधे पर कटाक्ष करते हुए लोगों का मनोरंजन कर जाते हैं। राजकुमार हिरानी हर दफा पावरफुल सोशल मैसेज के साथ आते हैं।

    15 सालों में..

    15 सालों में..

    बतौर डायरेक्टर पिछले 15 सालों में अब तक राजकुमार हिरानी ने 5 फिल्मों का निर्देशन किया है और इनमें से 4 सुपरहिट रही हैं, जबकि पांचवी फिल्म यानी कि ‘संजू' रिलीज के लिए तैयार है।

    नाम ही 100 करोड़ी

    नाम ही 100 करोड़ी

    माना तो यहां तक जाता है कि हिरानी का नाम ही बॉक्स ऑफिस पर भी 100 फीसदी सक्सेस की गारंटी हैं।

    English summary
    Bollywood most successful director Rajkumar Hirani turns 56 know intresting facts about him.
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X