For Quick Alerts
    ALLOW NOTIFICATIONS  
    For Daily Alerts

    बॉक्स ऑफिस पर पहले भी भिड़ चुकी है कई फिल्में, जानिए कौन हुआ पास कौन हुआ फेल

    |

    11 अगस्त को रक्षाबंधन के दिन बॉक्स ऑफिस पर दो प्रमुख फिल्में एक बार फिर से आपस में टकराने वाली हैं। एक तरफ मिस्टर परफेक्शनिस्ट आमिर खान की फिल्म 'लाल सिंह चड्ढा' रिलीज होगी, वहीं उसी दिन अक्षय कुमार की फिल्म 'रक्षाबंधन' भी रिलीज होगी। दोनों सुपरस्टार्स अपनी-अपनी फिल्मों के प्रमोशन में इन दिनों खासे व्यस्त नजर आ रहे हैं। आमिर खान की फिल्में जहां कई वजहों से विवादों के घेरे में है वहीं दूसरी तरफ अक्षय कुमार अपनी फिल्म का प्रमोशन करने के लिए अपनी पूरी टीम के साथ देश के कई शहरों का चक्कर लगा रहे हैं।

    दोनों फिल्मों की कहानियों में कोई समानता नहीं है, इस वजह से फिल्मी जानकारों का मानना है कि दोनों फिल्में ही अच्छा व्यवसाय कर सकती है। लेकिन हकीकत में बॉक्स ऑफिस की अग्नि परीक्षा में दोनों फिल्मों में से कौन पास और कौन फेल होता है, यह तो 11 अगस्त को ही पता चल पाएगा। 'लाल सिंह चड्ढा' और 'रक्षाबंधन' ऐसी पहली फिल्म नहीं है, जो एक ही दिन रिलीज हो रही है। इससे पहले कई फिल्में बॉक्स ऑफिस पर टकरा चुकी हैं। कई बार दोनों फिल्में ही अच्छा व्यवसाय कर जाती है तो कभी कोई एक फिल्म दर्शकों की कसौटी पर खरा नहीं उतर पाता है।

    जानते हैं ऐसी फिल्में की लिस्ट जिनका बॉक्स ऑफिस पर हो चुका है टकराव -

    गदर एक प्रेमकथा और लगान :

    गदर एक प्रेमकथा और लगान :

    2001 में आयी फिल्म लगान और गदर एक प्रेमकथा का बॉक्स ऑफिस पर जबरदस्त टकराव हुआ था। दोनों फिल्मों की कहानियों में कोई समानता नहीं थी। आमिर की फिल्म लगान को ऑस्कर पुरस्कारों के लिए नामांकित भी किया गया था। दोनों फिल्मों ने ही बॉक्स ऑफिस पर अच्छी कमाई की थी लेकिन लगान की तुलना में सनी द्योल की फिल्म गदर एक प्रेमकथा सुपरहिट साबित हुई थी।

    ऐतराज और वीर जारा :

    ऐतराज और वीर जारा :

    साल 2004 में एक बार फिर से बॉक्स ऑफिस पर दो फिल्में टकराई लेकिन इस बार टकराव अक्षय कुमार और शाहरुख खान के बीच हुआ। अक्षय की फिल्म ऐतराज और एसआरके की फिल्म वीर जारा एक ही दिन रिलीज हुई थी। अच्छी बात यह रही कि दोनों फिल्मों की कहानियां अलग होने के कारण दोनों फिल्मों ने ही अच्छी कमाई की थी।

    तारे जमीन पर और वेलकम :

    तारे जमीन पर और वेलकम :

    लाल सिंह चड्ढा और रक्षाबंधन से पहले साल 2007 में भी आमिर खान और अक्षय कुमार की फिल्में टकरा चुकी थी। उस समय दोनों की फिल्में तारे जमीन पर और वेलकम एक ही दिन रिलीज हुई थी। दोनों फिल्मों को दर्शकों का ढेर सारा प्यार मिला और काफी अच्छी कमायी हुई थी।

    ओम शांति ओम और सांवरिया :

    ओम शांति ओम और सांवरिया :

    साल 2007 में ही शाहरुख खान की फिल्म ओम शांति ओम और रणबीर कपूर की फिल्म सांवरिया का जबरदस्त टकराव हुआ था। दोनों फिल्मों की सबसे खास बात यह थी कि ओम शांति ओम से दीपिका पादुकोण तो सांवरिया से रणबीर और सोनम कपूर ने डेब्यू किया था। इस टकराव में शाहरुख खान बाजी मार ले गये और सांवरिया फ्लॉप साबित हुई।

    बाजीराव मस्तानी और दिलवाले :

    बाजीराव मस्तानी और दिलवाले :

    साल 2015 में बॉक्स ऑफिस पर दीपिका और रणवीर की फिल्म बाजीराव मस्तानी के साथ काजोल-शाहरुख की जोड़ी वाली दिलवाले टकराई थी। दोनों फिल्में ही एक दिन ही रिलीज हुई। बाजीराव मस्तानी के दिलवाले थोड़ी कमजोर साबित हुई।

    केजीएफ 1 और जीरो :

    केजीएफ 1 और जीरो :

    साल 2018 में शाहरुख खान की जीरो और साउथ स्टार यश की केजीएफ 1 ने एक ही दिन बॉक्स ऑफिस पर दस्तक दी थी। इस टकराव में शाहरुख की फिल्म जीरो को भारी नुकसान उठाना पड़ा था और यश की केजीएफ 1 के सामने उसने घुटने टेक दिये थे। जीरो सुपरफ्लॉप साबित हुई वहीं, केजीएफ 1 ने 250 करोड़ रुपए से ज्यादा की कमाई की।

    English summary
    Akshay Kumar and Aamir Khan have clashed at the box office even before Rakshabandhan and Laal Singh Chaddha at the time of release of Taare Zameen Par and Welcome. Few more movies which released on the same day. Some movies were hits and some flops.
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X