For Quick Alerts
    ALLOW NOTIFICATIONS  
    For Daily Alerts

    नेशनल एजुकेशन डे...मस्ती..एंटरटेनमेंट के साथ 'बहुत कुछ' दिखा गई ये फिल्में

    By Shweta K
    |

    आज हमारे देश के लिए खास दिन है दरअसल आज हैं राष्ट्रीय शिक्षा दिवस जो मौलाना अबुल कलाम आजाद की याद में मनाया जाता है जिनकी आज जयंती भी है। हमारे बॉलीवुड में शिक्षा के महत्व को अच्छे से समझा जाता है इसलिए बॉलीवुड में भी कई फिल्में इसे ध्यान में रखकर बनाई गई।

    जी हां बेहद कम लेकिन बॉलीवुड मे भी भारत की शिक्षा पद्धति या Education System को ध्यान में रखकर फिल्म बनीं जो लोगों के काफी पसंद आई। आप भी इन फिल्मों पर एक नजर डालिए जो शिक्षा पद्धिति पर बनी और हिट भी हुई और लोगों ने पसंद भी किया।

    पिछले कुछ सालों में बॉलीवुड में भी बदलाव आया है और दर्शक ऐसी कंटेटे बेस्ड फिल्में देखना पसंद करते हैं और यही कारण है कि ऐसी फिल्में हिट भी होती है।आगे की स्लाइड पर देखिए ऐसी ही फिल्मों जो दर्शकों को आई पसंद।

    तारे जमीन पर

    तारे जमीन पर

    तारे जमीन पर डिस्लेक्सिया से पीड़ित एक बच्चे की कहानी दिखाई गई थी। इसमें आमिर खान टीचर थे जिनका पढ़ाने का तरीका बाकियों से अलग था। फिल्म में पुराने नियमों और आम लोगों की पढ़ाई को लेकर मानसिकता के बारे में बखूबी दिखाया गया था।

    3 इडियट्स

    3 इडियट्स

    3 इडियट्स में भी हमारे देश के घिसे पिटे पढ़ाई के सिस्टम को दिखाने की कोशिश की गई थी। फिल्म में जो सबसे मुख्य बात थी वो ये कि आपको जो मन करे वो पढ़ना चाहिए ना कि प्रेशर में और अच्छे मार्क्स के लिए। फिल्म ब्लॉकबस्टर तो थी ही और साथ ही फिल्म ने लोगों को अलग तरीके से सोचने के लिए मजबूर कर दिया था।

    आरक्षण

    आरक्षण

    आरक्षण में हमारे देश में पढ़ाई से लेकर नौकरी तक में आरक्षण और कोचिंग इंस्टिट्यूट के बारे में दिखाया गया था। फिल्म में सैफ अली खान, अमिताभ बच्चन और दीपिका पादुकोण थीं।

    इंग्लिश-विग्लिश

    इंग्लिश-विग्लिश

    इंग्लिश विंग्लिश में खासकर ये दिखाया गया था कि किस तरह से हमारे देश में इंग्लिश को अधिक वरीयता दी जाती है और जिसे इंग्लिश ना आए उसे कम करके आंका जाता है।

    ब्लैक

    ब्लैक

    ब्लैक में एक अमिताभ बच्चन टीचर और रानी मुखर्जी स्टूडेंट थी। फिल्म में दोनों अंधे थे और अमिताभ उन्हें पढ़ाते हैं सिखाते हैं।

    नील बटे सन्नाटा

    नील बटे सन्नाटा

    नील बट्टे सन्नाटा में पढ़ाई को अलग एंगल से दिखाया गया। पढ़ाई कितना जरूरी है और कैसे बच्चों को इसके लिए प्रोत्साहित किया जाए।

    पाठशाला

    पाठशाला

    पाठशाला एक ऐसी फिल्म थी जिसमें एजुकेशन सिस्टम के साथ कैसे शिक्षकों की देश में जरूरत है ये दिखाया गया था।

    आई एम कलाम

    आई एम कलाम

    आई एम कलाम एक ऐसे बच्चे की कहानी है जिसे पढ़ना बहुत पसंद है और वो किताबों का शौकीन होता है।

    English summary
    bollywood best education based movies.
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X