»   » शम्मी कपूर से लेकर अजय देवगन तक लगे परफेक्ट..सबने दी भगत सिंह को सलामी!

शम्मी कपूर से लेकर अजय देवगन तक लगे परफेक्ट..सबने दी भगत सिंह को सलामी!

Written By: Shweta
Subscribe to Filmibeat Hindi

देश के युवा और शहीद भगत सिंह में बहुत ही गहरा कनेक्शन है। एक 23 साल का लड़का कब देश को अपनी ज़िम्मेदारी समझ कर इतना जुनून पैदा करता है कि सियासत और इतिहास दोनों बदल देता है।

[#Facts-पाकिस्तान तक में प्रार्थना गीत 'ऐ मालिक तेरे बन्दे'..इसे कहते हैं MAGIC]

भगत सिंह पर बहुत सारी बॉलीवुड फिल्में बनी हैं जिसमें उनके जीवन को दिखाया गया। लेकिन भगत सिंह की सोच पर भी कई ऐसी फिल्में बनीं जो शायद एक सलाम की हकदार हैं।

Shaheed Bhagat Singh

भगत सिंह पर सबसे पहली फिल्म 1954 में बनीं जिसके बारे बहुत ही कम लोग बनते हैं। शहीद ए आजाद भगत सिंह  नाम की इस फिल्म को डायरेक्ट जगदीश किए थे। 

Shaheed Bhagat Singh

हमेशा मस्तमौला अंदाज में नजर आने वाले शम्मी कपूर भगत सिंह के रोल के लिए काफी मेहनत किए थे और वो काफी अच्छे भी लगे। शहीद भगत सिंह नाम की ये फिल्म 1963 में आई थी। 

Shaheed Bhagat Singh

1965 में फिर से शहीद भगत सिंह पर बनी थी जिसमें मनोज कुमार थे। मनोज कुमार तो जाने ही जाते थे इस तरह को रोल को परफेक्ट बनाने के लिए और उन्होंने ऐसा भी किया। 

Shaheed Bhagat Singh

अगर कोई असल में भगत सिंह को परदे पर उतार में सबसे ज्यादा कामयाब रहे तो वो हैं अजय देवगन। अजय देवगन को द लीजेंड ऑफ भगत सिंह के लिए नेशनल अवार्ड भी मिला। 

Shaheed Bhagat Singh

23 मार्च शहीद में बॉबी देओल ने शहीद भगत सिंह का किरदार निभाया था जिसमें भी भगत सिंह को शानदार तरीके से पर्द पर दिखाया गया था।

Shaheed Bhagat Singh

शहीद ए आजम में सोनू सूद भगत सिंह बने थे और इस रोल में वो भी बिल्कुल परफेक्ट लगे थे। 

Shaheed Bhagat Singh

भगत सिंह की सोच को सबसे अच्छा सलाम देती है रंग दे बसंती। फिल्म में कुछ युवा अपने दोस्त की मौत का बदला लेते लेते कैसे हर एक चीज़ की कीमत समझते हैं और हर गलत चीज़ का विद्रोह करते हैं। इन सबमें उनका साथ देती है खुद भगत सिंह जैसे क्रांतिकारियों की ज़िंदगी।सिद्धार्थ इस फिल्म में भगत सिंह बने थे और खूब तारीफें भी बटोरे थे।

Shaheed Bhagat Singh
English summary
भगत सिंह बॉलीवुड बायोपिक के लिए एक प्रेरणा रहे हैं। देखिए वो एक्टर्स जो भगत सिंह का किरदार निभा चुके हैं।
Please Wait while comments are loading...

रहें फिल्म इंडस्ट्री की हर खबर से अपडेट और पाएं मूवी रिव्यूज - Filmibeat Hindi