For Quick Alerts
    ALLOW NOTIFICATIONS  
    For Daily Alerts

    परवीन बॉबी: कई दीवाने लेकिन हर बार अधूरी रही प्रेम कहानी- ग्लैमर, सफलता के बाद भी गुमनाम जिंदगी और दर्दनाक मौत

    |

    बॉलीवुड की मशहूर, खूबसूरत, ग्लैमरस परवीन बॉबी हिंदी सिनेमा की पहली लेडी सुपरस्टार का तमगा हासिल करने वाली एक्ट्रेस थीं। परवीन बॉबी ही थीं जिन्हें श्रेय दिया जाता है कि वह बॉलीवुड में ग्लैमरस, बिकिनी और बोल्डनेस लेकर आईं।गुजरात के जूनागढ़ के एक मुस्लिम परिवार में जन्मीं परवीन बॉबी का पूरा नाम परवीन वाली मोहम्मद खान बॉबी था। उन्होंने अपने करियर में कई फिल्में कीं, उन्होंने सबसे ज्यादा बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन के साथ काम किया, जिसमें से 'मजबूर' उनकी पहली हिट और बिग बी के साथ पहली फिल्म थी। इस फिल्म को रवीना टंडन के पिता रवि टंडन ने डायरेक्ट किया था।

    परवीन बॉबी वह शख्सियत हैं, जिन्हें खूबसूरत, बोल्ड, हसीन और ऐसी महिला के तौर पर जाना जाता था जो कि अपनी जिंदगी बिदांस तरीके से जीती थीं। उन्होंने अपनी जिंदगी में वो सब हासिल किया, जिन्हें वह करना चाहती थीं। लेकिन परवीन बॉबी की फिल्मी करियर से ज्यादा उनकी दर्दनाक मौत ने लोगों को झटका दिया था, आज भी उनकी मौत एक रहस्य है।

    कम उम्र में ही परवीन बॉबी ने स्टारडम हासिल कर लिया था, उन्होंने वह सब मुकाम हासिल किए, जिनके बारे में उस समय एक महिला कल्पना भी नहीं कर सकती थीं। लेकिन परवीन बॉबी ने सफलता के साथ साथ कई कड़वे सच का सामना भी किए। उनकी जिंदगी में खुशियों से ज्यादा गम का अंबार लगा था। उन्होंने प्यार तो कई दफ़ा किया लेकिन हर बार नाकामी हासिल हुई। वह सारी जिंदगी प्यार के लिए तरसती रहीं। अंत में भी वह अकेले ही सोती रह गईं और तीन दिन बाद दुनिया को पता चला कि दुनिया की सबसे खूबसूरत एक्ट्रेस अब नहीं रही हैं।

    परवीन बॉबी ने बिग बी अमिताभ बच्चन के साथ खूब काम किया। उन्होंने अपने करियर में पहली हिट भी बिग बी के साथ दी। करीब 8 फिल्मों में उन्होंने महानायक के साथ काम किया। जैसे- 'दीवार', 'अमर अकबर एंथनी', ' नमक हलाल', 'काला पत्थर' आदि।

    परवीन बॉबी की जिंदगी के कई दर्दनाक किस्से

    परवीन बॉबी की जिंदगी के कई दर्दनाक किस्से

    वहीं परवीन बॉबी की फिल्मों और ग्लैमरस चर्चों के साथ साथ अफेयर के बारे में भी खूब छापा जाता है। उनका नाम तीन-तीन एक्टर्स के साथ जुड़ा, लेकिन कभी उनका प्यार मुकम्मल नहीं हो पाया। परवीन बॉबी की जिंदगी के ऐसे कई दर्दनाक किस्से हैं जिन्हें पढ़कर हर किसी की रूह कांप जाए।

    परवीन बॉबी की एंट्री के बाद तो मुंबई भी ग्लैमरस हो गई

    परवीन बॉबी की एंट्री के बाद तो मुंबई भी ग्लैमरस हो गई

    4 अप्रैल, 1949 को जन्मीं परवीन बॉबी गुजरात से आती हैं। उन्होंने स्कूल और फिर कॉलेज अहमदाबाद से किया। पूरे कॉलेज में बेहद खूबसूरत और बिंदास की वजह से वह छाई रहती हैं। कॉलेज के दौरान से ही उन्हें फैशन में काफी रूचि थी और उन्हें कॉलेज में ही फिल्मों का ऑफर आ गया था। फिल्म निर्देशक बीआर इशारा ने पहली बार परवीन बॉबी को लेकर फिल्म बनाई, जिसमें उनके अपोसिट क्रिकेटर सलीम दुर्रानी नजर आए। ये साल था 1973, जब परवीन ने बॉलीवुड डेब्यू किया। पहली ही फिल्म एक्ट्रेस की फ्लॉप साबित हुई। लेकिन इंडस्ट्री में इस ग्लैमरस अदाकारा के चर्चे शुरू हो गए थे।

    परवीन बॉबी का पहला अफेयर- डैनी डेंग्‍जोंग्‍पा के लिए धड़का था पहली बार बॉबी का दिल

    परवीन बॉबी का पहला अफेयर- डैनी डेंग्‍जोंग्‍पा के लिए धड़का था पहली बार बॉबी का दिल

    परवीन बॉबी की बॉलीवुड की पहली ही फिल्म 'चरित्र' फ्लॉप रही। लेकिन उनकी खूबसूरती और उनकी पर्सनैलिटी में एक जादू था। जिसके चलते उन्हें दूसरा मौका मिला अमिताभ बच्चन के साथ। ये फिल्म थी साल 1974 में आई 'मजबूर'। जिसमें प्राण, फरीदा जलाल जैसे स्टार्स भी दिखे।

    वहीं दूसरी ओर उनकी तीसरी फिल्म 'धुंआ' पर भी काम चलने लगा था। 'धुंआ' फिल्म के चलते परवीन बॉबी की जिंदगी में एंट्री हुई मशूहर इंडस्ट्री के विलेन डैनी डेंग्‍जोंग्‍पा की। डैनी डेंग्‍जोंग्‍पा और परवीन बॉबी का अफेयर चलने लगा, दोनों करीब 4 साल तक साथ रहे।

    लेकिन फिर कुछ सालों के बाद दोनों के रिश्तों में खट्टास आने लगे। इसका असली कारण क्या था ये तो परवीन बॉबी के साथ ही चला गया, लेकिन डैनी ने कई इंटरव्यू में यही बताया कि दोनों ने सहमति के बाद ये ब्रेकअप करने का फैसला किया। वह यह भी बताते हैं कि दोनों का ब्रेकअप जरूर हो गया था लेकिन दोनों अच्छे दोस्त थे।

    परवीन बॉबी की दूसरी दर्दभरी प्रेम कहानी- कबीर बेदी संग परवीन बॉबी का अफेयर

    परवीन बॉबी की दूसरी दर्दभरी प्रेम कहानी- कबीर बेदी संग परवीन बॉबी का अफेयर

    कबीर बेदी की ऑटोबायोग्राफी I Must Tell: The Emotional Journey of an Actor' इन दिनों चर्चा में हैं। उन्होंने अपनी इस किताब में गर्लफ्रेंड परवीन बॉबी को लेकर कई खुलासे किए। उन्होंने कई सालों के बाद परवीन बॉबी को एक बार फिर चर्चा में ला दिया है। एक्टर ने परवीन बॉबी संग अपनी लवस्टोरी, उनकी बीमारी और मौत को लेकर कई बातें बताईं।

    कबीर बेदी ने कहा कि वह परवीन बॉबी से बहुत प्यार करते थे। वह एक्ट्रेस की बोल्ड सोच, खुले विचारों और उनकी दमदार पर्सनैलिटी से काफी प्रभावित थे। उस दौर में भी वह मनचाहे कपड़े पहनती थीं, सड़कों पर सिगरेट पीने से भी नहीं हिचकती थीं। ऐसी अदाकारा पर कबीर बेदी का दिल भी आ गया था। लेकिन परवीन बॉबी की ये लवस्टोरी भी पूरी नहीं हो पाई। वह अपनी जिंदगी में एक बार फिर घर बसाने से चूक गईं। कबीर बेदी ने अपनी इस प्रेम कहानी के पूरा न होने की वजह बताई परवीन बॉबी की बीमारी।

    परवीन बॉबी का तीसरा अफेयर- महेश भट्ट के प्यार में पड़ीं परवीन बॉबी

    परवीन बॉबी का तीसरा अफेयर- महेश भट्ट के प्यार में पड़ीं परवीन बॉबी

    परवीन बॉबी की जिंदगी में महेश भट्ट आए। दोनों के बीच प्यार हुआ और कहा गया कि दोनों लिव इन रिलेशनशिप में भी रहने लगे। दोनों की प्रेम कहानी शुरू हुई जब परवीन 'अमर अकबर एंथोनी' और 'काला पत्थर' फिल्म की शूटिंग कर रही थीं। लेकिन महेश भट्ट उस समय शादीशुदा थे। कहा जाता है कि उस समय भट्ट भी परवीन बॉबी के लिए बेटी पूजा भट्ट और पत्नी को छोड़कर परवीन के साथ रहने लगे थे। बताया जाता है कि ये लवस्टोरी करीब 3 सालों तक चली। इसके बाद दोनों के रिश्ते में खलल पड़ने लगी। परवीन को ये दूरी बर्दाश्त नहीं हुई और उन्होंने अपने आप को नशे की लत में झकझोर दिया।

    परवीन बॉबी को आत्माएं दिखती थीं?

    परवीन बॉबी को आत्माएं दिखती थीं?

    परवीन बॉबी साल 2005 में इस दुनिया को अलविदा कह गईं। उनकी जिंदगी से भी ज्यादा दर्दनाक उनकी मौत थीं। जिसे लेकर आज भी तरह तरह के सवाल उठते हैं, लेकिन जवाब किसी के पास नहीं है। बार बार यही चीज सामने आती हैं कि परवीन बॉबी एक बीमारी से ग्रसित थी। जिसके चलते वह कई बार अजीबोगरीब हरकते भी करती थीं। कबीर बेदी ने भी अपनी किताब में कहा कि वह बीमार थीं, उन्हें आत्माएं दिखती थीं।

    परवीन बॉबी को बीमारी

    परवीन बॉबी को बीमारी

    कहा जाता है कि परवीन बॉबी किसी डिसऑर्डर से गुजर रही थीं। वहीं कुछ जानकार बताते हैं कि एक्ट्रेस परवीन बॉबी सिजोफ्रेनिया से ग्रसित थी। बताया जाता है कि परवीन बॉबी की जिंदगी अंतिम दिनों में इतनी दर्दनाक हो गई थीं कि सुनकर रोंगटे खड़े हो जाते हैं। उन्हें लगता था कि उन्हें जान से मारने की कोशिश कर रहा है। कभी कभी तो वह खाना तक नहीं खाती थीं, उन्हें लगता था कि उस खाने में जहर हो सकता है।

    अमिताभ बच्चन पर लगाया था जान से मारने का आरोप

    अमिताभ बच्चन पर लगाया था जान से मारने का आरोप

    परवीन बॉबी ने एक बार अमिताभ बच्चन से लेकर बिल क्लिंटन पर जान से मारने का आरोप लगाया था। बताया जाता है कि परवीन बॉबी की असल जिंदगी में आए उतार चढ़ाव ने उन्हें कमजोर कर दिया था। उन्हें प्यार में मिले झटके और कुछ अन्य झटकों ने तोड़ दिया था।

    क्या इसीलिए तो नहीं हो गई थी परवीन बॉबी की हालत खराब

    क्या इसीलिए तो नहीं हो गई थी परवीन बॉबी की हालत खराब

    जब परवीन बॉबी स्कूल में थीं, और ये साल था करीब 1960 का। उस दौरान अहमदाबाद में एक दंगा भड़क गया था। स्कूल के बच्चों को बचाने के लिए गद्दों के नीचें दबाकर ट्रक में भरकर उन्हें सेफ जगह पर पहुंचाया गया था, इस दर्दनाक मंजर ने कई बच्चों को डरा दिया। बताया जाता है कि जिंदगी की इस डरावने दंगे की वजह से भी परवीन बॉबी की दिमाग पर काफी असर हुआ था, उन्हें लगता था उन्हें कोई मार डालेगा।

    परवीन बॉबी की दर्दनाक मौत

    परवीन बॉबी की दर्दनाक मौत

    20 जनवरी 2005 को परवीन ने आखिरी सांसे लीं। 3 दिन तक घर के आगे से जब ब्रेड-दूध और न्यूज पेपर नहीं हटे तो किसी ने पुलिस को इतला दी। बस यही दिन था जब इतनी बड़ी सुपरस्टार सभी को अलविदा कह गईं।

    (यदि आपको या आपके जानकारी में किसी व्यक्ति को मदद की जरूरत हो, तो अपने नजदीकी मानसिक स्वास्थ्य केंद्र से संपर्क करें। हेल्पलाइन- COOJ मेंटल हेल्थ फाउंडेशन: 0832-2252525, स्नेहा - 044-24640050/ 044-24640060, परिवर्तन: +91 7676 602 602 )

    Birthday:क्रिकेट की हॉट होस्ट मंदिरा बेदी जिसे शाहरुख खान 'राज' से हो गया था प्यार, 49 में भी सबसे बोल्ड- PICSBirthday:क्रिकेट की हॉट होस्ट मंदिरा बेदी जिसे शाहरुख खान 'राज' से हो गया था प्यार, 49 में भी सबसे बोल्ड- PICS

    English summary
    bold parveen babi 3 affair with mahesh bhatt ,kabir bedi, Danny Denzongpa and death reason
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X