For Quick Alerts
    ALLOW NOTIFICATIONS  
    For Daily Alerts

    Birthday: जेनिफर से शादी पर मचा था बवाल, शुरुआती फ्लॉप फिल्मों के बाद शशि कपूर ऐसे बने सुपरस्टार

    |

    'मेरे पास मां है' इस डायलॉग को आज भी गली का बच्चा बच्चा जानता है। सदी के महानायक रहे शशि कपूर यानी बलबीर पृथ्वीराज कपूर की आज जन्मतिथि है। 18 मार्च 1938 को जन्मे शशि कपूर की शादी हो या फिल्मी सफर दोनों ही बड़ा रोमांचक रहा है। दोनों ही चीजें उन्हें काफी मशक्कत के बाद मिली। जैसे कि 'दीवार' फिल्म की बात होती है तो इसे अमिताभ बच्चन की फिल्म के नाम से जाना जाता है। लेकिन शशि कपूर वह अभिनेता हैं जिन्होंने कमर्शियल फिल्मों से लेकर समांतर फिल्मों में काम किया और शानदार अभिनेता के तौर पर खुद को फिल्मी इतिहास में दर्ज किया।

    जूही चावला ने 'राजा हिंदुस्तानी' ठुकराने पर खुद को बताया बेवकूफ, करिश्मा कपूर के करियर का लिया श्रेयजूही चावला ने 'राजा हिंदुस्तानी' ठुकराने पर खुद को बताया बेवकूफ, करिश्मा कपूर के करियर का लिया श्रेय

    रोमांटिक हीरो के तौर पर हमेशा ही शशि कपूर को देखा गया है। उन्होंने 'फकीरा', 'चोर मचाए शोर', 'सत्यम शिवम सुंदरम' और 'रोटी कपड़ा मकान', 'वक्त', 'दीवार', 'कभी कभी' जैसी तमाम फिल्मों से खुद को साबित किया है। वह अपने किरदार के साथ हमेशा न्याय करते नजर आए हैं। इतना ही नहीं वह एक ऐसे अभिनेता भी है जिन्हें इंटरनेशनल स्तर पर भी काफी सराहा गया है।

    मां ने क्यों रखा बेटे का नाम शशि

    मां ने क्यों रखा बेटे का नाम शशि

    उनके नाम के पीछे कहानी बड़ी दिलचस्प है। शशि की दादी ने उनका नाम बलबीर राज कपूर रखा था। लेकिन शशि की मां को ये ये नाम नहीं पसंद था। शशि को चांद देखना बहुत पसंद था। इसीलिए उनकी मां ने बेटे का नाम शशि रख दिया। बता दें चांद का पर्यावाची शशि होता है।

    शशि कपूर का जब आ गया इंग्लिश एक्ट्रेस पर दिल

    शशि कपूर का जब आ गया इंग्लिश एक्ट्रेस पर दिल

    शशि कपूर का नाम जेनिफर केंडल से जुड़ा। उनका दिल न सिर्फ जेनिफर पर आया बल्कि उन्होंने जेनिफर से शादी भी रचाई। इस शादी के खिलाफ जेनिफर का परिवार था लेकिन दोनों ने तमाम परेशानियों के बीच शादी रचाई थी।

    शशि कपूर और जेनिफर केंडल प्रेमी कहानी

    शशि कपूर और जेनिफर केंडल प्रेमी कहानी

    पहली बार जेनिफर से शशि की मुलाकात रॉयल ओपेरा हाउस में हुई। दरअसल यहां 18 साल के शशि का एक नाटक था जिसमें उनका छोटा सा रोल था। यहां उन्होंने पहली बार जेनिफर को देखा और पहली ही मुलाकात में दिल दे बैठे थे।

    पिता नहीं चाहते थे दोनों की शादी हो

    पिता नहीं चाहते थे दोनों की शादी हो

    जेनिफर केंडल के पिता की ड्रामा कंपनी थी और इस कंपनी की एक्ट्रेस जेनिफर थीं। जेनिफर और शशि कपूर दोनों की सैलरी में भी जमीन आसमां का अंतर था। जब दोनों एक दूसरे के करीब आ रहे थे तब तक शशि कपूर अपनी जगह थिएटर, प्ले और फिल्मों में नहीं बना पाए थे। इस बीच जेनिफर और शशि को तो पहली ही नजर में प्यार हो गया था लेकिन जेनिफर के पिता को शशि प्रभावित नहीं कर पाए थे। वह बिल्कुल नहीं चाहते थे कि दोनों की शादी हो। इसी वजह से जेनिफर ने अपना घर छोड़ दिया था।

    फिर ऐसे हुई शशि कपूर की शादी

    फिर ऐसे हुई शशि कपूर की शादी

    20 साल के शशि कपूर और 23 साल की जेनिफर ने शादी का फैसला किया। लेकिन पिता के नाराजगी के साथ जेनिफर ने घर छोड़ दिया। फिर दोनों ने अचानक 2 जुलाई 1958 को शादी रचाई। इस झटपट आर्य समाजी शादी बहुत ही साधारण तरीके से हुई। इतना ही नहीं एक साल बाद दोनों माता-पिता बन गए।

    फिर शशि कपूर को करनी पड़ी फिल्मों के लिए मशक्कत

    फिर शशि कपूर को करनी पड़ी फिल्मों के लिए मशक्कत

    शशि कपूर पहले पिता पृथ्वीराज कपूर की थिएटर कंपनी भी आर्थिक अभावों से झूझ रही थी। नामी परिवार से होने के साथ साथ शशि कपूर को थिएटर्स का लंबा अनुभव था लेकिन उन्हें फिल्मों में आने में थोड़ा वक्त लगा और मेहनत करनी पड़ी थी। उन्होंने फिल्मों में काम करने के लिए हर एक्टर की तरह फिल्मिस्तान के बाहर एक बेंच पर बैठकर खुद को सिलेक्ट किए जाने का इंतजार किया। 1961 में आई फिल्म 'धर्मपुत्र' से शशि कपूर ने बॉलीवुड में डेब्यू किया।

    शुरुआती फिल्में रही फ्लॉप

    शुरुआती फिल्में रही फ्लॉप

    शशि कपूर की शुरुआती फिल्में 'चार दीवारी', 'धर्मपुत्र', 'प्रेमपत्र' और कई फिल्में फ्लॉप साबित हुई। एक दौर था ऐसा था कि उन्हें अपना साइनिंग अमाउंट वापस भी करना पड़ रहा था।

    हिट फिल्मों का दौर

    हिट फिल्मों का दौर

    उन्होंने कमायाबी का स्वाद फिल्म 'जब जब फूल खिले' से चखा। उनकी लगातार मेहनत के चलते ही शशि कपूर ने 'नींद हमारी ख्वाब तुम्हारे', 'हसीना मान जाएगी' और 'चोर मचाए शोर' जैसी कई हिट फिल्में दीं। इसके अलावा समान्तर फिल्मों से भी शशि कपूर ने प्रभावित किया।

    English summary
    Birthday shashi kapoor Jennifer Kendal love story marriage movies journey
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X