For Quick Alerts
    ALLOW NOTIFICATIONS  
    For Daily Alerts

    Rajesh Khanna Birthday: इन दो सितारों ने बनाया राजेश खन्ना को बॉलीवुड का पहला सुपरस्टार

    |

    हिंदी सिनेमा के मेगास्टार राजेश खन्ना की आज जन्मतिथि है। वह बेटी ट्विंकल खन्ना के साथ अपना जन्मदिन शेयर करते हैं। 29 दिसंबर 1942 को जन्मे बॉलीवुड के 'काका' राजेश खन्ना बॉलीवुड के पहले सुपरस्टार हैं। जिन्हें पहली बार ये दर्जा मिले। उन्होंने बॉलीवुड में एंट्री उस दौरान मारी जब पहले से दिलीप कुमार, राज कपूर और देवानंद जैसे सुपरस्टार मौजूद थे। लेकिन उन्होंने अपने अलग अंदाज से हिंदी सिनेम में जगह बनाई।

    राजेश खन्ना का पहनावा हो या फिर उनकी अदाकारी, हर एक चीज खूब लोकप्रिय हुई। उन्होंने 1960 से 1970 के समय रोमांस को अलग पहचान दी। कहा जाता है कि आजतक राजेश खन्ना का बैक टू बैक 15 हिट फिल्में का रिकॉर्ड कोई नहीं तोड़ पाया है।

    काका ने 106 फिल्मों में लीड रोल निभाया। इसके अलावा भी फिल्में तो उन्होंने ढेरों की। राजेश खन्ना ने अपना डेब्यू 1966 में 'आखिरी खत' से किया। उनकी पहली ही फिल्म 1967 में भारत की पहली ऑस्कर में जाने वाली फिल्म थी। 40वें ऑस्कर अकेदमी अवॉर्ड में 'आखिरी खत' नोमिनेट हुई और राजेश खन्ना के नाम एक और शान जुड़ गई थी।

    1970 से 1987 तक राजेश खन्ना सबसे ज्यादा कमाई करने वाले अभिनेता थे। राजेश खन्ना ने फिल्मों में खूब नाम कमाया। उनके करोड़ों फैंस भी रहे। फिल्मों के बाद उन्होंने नई दिल्ली से कांग्रेस की टिकट पर चुनाव भी लड़ा और जीत दर्ज कर सासंद बने।

    ऐसे बने थे हीरो

    ऐसे बने थे हीरो

    राजेश खन्ना एक कॉन्टेस्ट जीतने के बाद हीरो बने थे। साल 1965 में ऑल इंडिया टेलेंट कॉन्टेस्ट आयोजित हुआ जिसमें दस हजार से ज्यादा कलाकारों ने हिस्सा लिया। इस प्रतियोगिता को राजेश खन्ना ने जीता और फिर फिल्मों में एंट्री की। इस प्रतियोगिता को यूनाइटिड प्रड्यूसर और फिल्मफेयर की ओर से रखा गया था।

    फैंस के बीच ऐसी दीवानगी

    फैंस के बीच ऐसी दीवानगी

    राजेश खन्ना की पॉपुलैरिटी का अंदाजा इस कदर लगाया जा सकता है कि उन्हें फैंस खून से लिखे खत भेजा करते थे। उनकी कार के शीशे पर लड़कियों की लिपस्टिक के निशान हुआ करते थे। उनसे मिलने के लिए लंबी लंबी लाइनें लगा करती थीं।

    पहली फिल्म के अनुभव को राजेश खन्ना ने कुछ ऐसे किया था बयां

    पहली फिल्म के अनुभव को राजेश खन्ना ने कुछ ऐसे किया था बयां

    द हिंदू को दिए इंटरव्यू में राजेश खन्ना ने पहली फिल्म को लेकर कहा था कि, 'आखिरी खत' मेरी पहली फिल्म थी। मुझे पहली फिल्म बतौर लीड रोल ऑफर हुईं। साल 1967 में आई फिल्म में मेरे साथ बबीता लीड एक्ट्रेस थीं। जो पहले से ही लोकप्रिय चेहरा था। मैं कैमरा फैस करने में बहुत घबरा रहा था। शुरुआत के तीन शॉट्स मैंने तनाव के साथ दिए। इसके बाद मुझे निर्देशक ने दोबारा से सीन को समझाया और फिर मैंने सीन शूट किया।

    राजेश खन्ना की आराधना

    राजेश खन्ना की आराधना

    राजेश खन्ना को हिंदी सिनेमा में आराधना फिल्म ने सर्वाधिक पहचान दिलाई। इस फिल्म को लेकर कहा जाता है कि राजेश खन्ना के करियर की ये सबसे ज्यादा चर्चित फिल्म थी। इतना ही नहीं, आराधना फिल्म का गाना ‘मेरे सपनों की रानी कब आएगी तू...' काका के करियर का सबसे बड़ा हिट भी साबित हुआ।

    राजेश खन्ना को रोमांस का किंग बनाने के पीछे इनका रहा अहम योगदान

    राजेश खन्ना को रोमांस का किंग बनाने के पीछे इनका रहा अहम योगदान

    राजेश खन्ना ने रोमांस को नए आयाम दिए। उनकी बॉडी लैंग्वेज से लेकर उनका खास अंदाज लोगों को खूब पसंद आया। लेकिन राजेश खन्ना की इस सफलता के पीछे संगीतकार आरडी बर्मन और सिंगर किशोर कुमार का अहम योगदान रहा। उनकी आवाज में राजेश खन्ना पर फिल्माए गाने सबसे ज्यादा हिट हुए। किशोर कुमार ने करीब 91 फिल्मों में राजेश खन्ना को आवाज दी। वहीं आरडी बर्मन ने चालीस फिल्मों में म्यूजिक दिया।

    गानें

    गानें

    ये रेशमी जुल्फें, बिंदिया चमकेगी, गोरे रंग पर न इतना गुमान कर, नाच मेरी बुलबुल, चल चल चल मेरे साथी, इतना तो याद है मुझे, मेरे सपनों की रानी कब आएगी, प्यार दीवाना होता है, कोरा कागज था, रूप तेरा मस्ताना, भीगी भीगी रातों में जैसे ढेरों गाने हैं जो राजेश खन्ना की फिल्मों को और भी ज्यादा यादगार बनाते हैं।

    स्टारडम कम होने लगा

    स्टारडम कम होने लगा

    राजेश खन्ना सफलता के सबसे ऊंचे शिखर पर पहुंचे। लेकिन एक दौर आया जब उनका पतन होने लगा। इसके पीछे की ये वजह बताई गई कि राजेश खन्ना अपने स्टारडम को संभाल नहीं पाए। इसकी वजह ये भी थी कि वह खूब शराब पीया करते थे। देर रात तक उनके घर महफिल जमा करती थी और इस वजह से वह समय पर सेट पर नहीं पहुंचते थे। इससे फिल्म निर्माता खासा परेशान रहने लगे थे। फिर हुआ ये कि उन्हें फिल्मों के बाद टेलीविजन करना पड़ा। वह एक दो सीरियल में भी नजर आए। इस जीत के बाद उन्हें करियर की पहली फिल्म आखिरी खत मिली।

    क्रिसमस पर हॉट हसीनाओं ने बोल्डनेस से बिखेरा जलवा, सेंटा बन दिखाई जबरदस्त अदाएं- PICS

    English summary
    Birthday: RD Burman Kishore Kumar make Rajesh Khanna as a superstar
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X