For Quick Alerts
    ALLOW NOTIFICATIONS  
    For Daily Alerts

    Birthday: मिस इंडिया रह चुकी नूतन ने 60 साल पहले बिकिनी पहन मचा दी थी सनसनी

    |

    4 जून 1936 को मुंबई में नूतन का जन्म हुआ था। तब शायद ये नहीं पता था कि वह आगे चलकर इतनी ऊंचाईयां छुएंगी। मोनिष बहल की मां और अपने जमाने की दिग्गज अभिनेत्री नूतन जिन्हें किसी परिचय की जरूर नहीं है। ऐसी एक्ट्रेस जो सादगी, सहजता और खूबसूरती के लिए लोकप्रिय थीं। मिस इंडिया रह चुकीं नूतन ने पर्दे पर धमाल मचा दिया था। इसके चलते तमाम अवॉर्ड्स और पद्मश्री से उन्हें नवाजा गया था। ऐसा ही कमाल करने वाली नूतन हमेशा के लिए हमारे दिलों में बस गईं।

    हिंदी सिनेमा के इतिहास में नूतन पहली ऐसी एक्ट्रेस हैं जो मिस इंडिया बनने के बाद फिल्मों में नजर आईं। हालांकि इससे पहले ही वह बाल कलाकार के तौर पर अपने करियर की शुरुआत कर चुकी थीं। इसके बाद उन्होंने ये प्रतियोगिता जीती और फिर वह फिल्मों में अपना करियर सवांरने लगीं। फिर फिल्मों में भी वह अव्वल रहीं। ऐसा इसीलिए कह रहे हैं क्योंकि अपने जमाने में वह सबसे ज्यादा फिल्मफेयर बेस्ट एक्ट्रेस अवॉर्ड जीतने वाली अभिनेत्री थीं।

     नूतन को एक्टिंग विरासत में मिली

    नूतन को एक्टिंग विरासत में मिली

    नूतन की मां शोभना खुद एक एक्ट्रेस रहीं जिन्होंने कई मराठी और हिंदी फिल्मों में काम किया। वहीं नूतन के पिता निर्देशक थे।

    मिस इंडिया नूतन

    मिस इंडिया नूतन

    महज 16 साल की उम्र में नूतन ने मिस इंडिया का खिताब जीता था। इसके बाद वह फिल्मों में आ गईं। लेकिन नूतन ही पहली एक्ट्रेस हैं जिन्होंने ये ताज पहनने के बाद एक्टिंग की।

    नूतन डेब्यू

    नूतन डेब्यू

    नूतन ने बाल कलाकार के तौर पर करियर की शुरुआत की। उनकी पहली फिल्म 'लन दमयंती' थीं। मिस इंडिया के ताज जीतने के बाद नूतन की मां ने ही उन्हें लॉन्च किया। लीड एक्ट्रेस के तौर पर नूतन की पहली फिल्म 'हमारी बेटी' थी जिसका निर्देशन मां शोभना ने किया था।

    फिर चमकीं नूतन

    फिर चमकीं नूतन

    'हमारी बेटी', 'शीशम', 'नगीना' जैसी फिल्में नूतन ने शुरुआती करियर में की। लेकिन इनसे वह पहचान नहीं बना पाईं। फिर नूतन को साल 1955 में आई फिल्म 'सीमा' में काम करने का मौका मिला। इस फिल्म में नूतन ने लीड रोल निभाया और इसके लिए उन्होंने पहला फिल्मफेयर बेस्ट एक्ट्रेस अवॉर्ड भी जीता। इसके बाद करीब तीन साल बाद नूतन की 'सोने की चिड़िया' फिल्म आई, जिसके बाद तो नूतन का ढंका चारों तरफ बजने लगा।

    जब बिकिनी पहन नूतन ने चौंका दिया था

    जब बिकिनी पहन नूतन ने चौंका दिया था

    नूतन ने 'सुजाता', 'बंदिनी', 'दिल ने फिर याद किया', 'सरस्वती चंद्र', 'सौदागर' और 'मेरी जंग' जैसी कई फिल्मों में काम किया। ऐसी ढेरों फिल्मों को करने के बाद वह 'ट्रेजडी क्वीन' के नाम से भी मशहूर होने लगी। लेकिन एक वाक्या वो था जब नूतन ने इंडस्ट्री समेत तमाम फैंस को चौंका दिया था। दरअसल साल 1958 में आई फिल्म 'दिल्ली का ठग' में नूतन ने स्विमिंग सूट पहना, फिल्म के पोस्टर में भी वह बिकिनी पहने दिखीं। उस जमाने में ऐसा बोल्ड लुक से नूतन ने सबको सन्न कर दिया था।

    जब संजीव कुमार जैसे एक्टर को मार दिया था थप्पड़

    जब संजीव कुमार जैसे एक्टर को मार दिया था थप्पड़

    साल 1960 की बात है, उस दौरान फिल्म 'देवी' की शूटिंग चल रही थी। उस दौरान किसी मैगजीन में अपने और संजीव के लव अफेयर के किस्से को पढ़ नूतन को इतना तेज गुस्सा आया कि उन्होंने एक्टर को थप्पड़ मार दिया था। ये बात तब की है जब संजीव कुमार अपने करियर की शुरुआती सफर में थे। जबकि नूतन बड़ी स्टार बन चुकी थीं।

    नूतन शादी, पति और बेटा

    नूतन शादी, पति और बेटा

    वैसे तो नूतन पर इंडस्ट्री के ही कई एक्टर और फिल्ममेकर फिदा हुआ करते थे। जिनमें शम्मी कपूर और रांजेंद्र कुमार प्रमुख थे। लेकिन इन सबके बीच नूतन ने इंडस्ट्री से परे नेवी ऑफिसर रजनीश बहल से 11 अक्टूबर 1959 में शादी कर ली। लेकिन शादी के बाद भी नूतन का हिट और बड़ी फिल्में देना का सिलसिला जारी रहा। शादी के दो साल बाद बेटा मोहनीश पैदा हो गए।

    कैंसर से जूझती नूतन और फिर खूबसूरत अदाकार का खो जाना

    कैंसर से जूझती नूतन और फिर खूबसूरत अदाकार का खो जाना

    नूतन को ब्रेस्ट कैंसर हो गया था। उन्होंने कैंसर को तो मात दे दी थी लेकिन इस दौरान उनके लीवर पर असर पड़ा और ये धीरे धीरे फेल हो चुका गया। इन दो बड़ी बीमारियों के चलते नूतन ने इस दुनिया को अलविदा कह दिया। लेकिन नूतन अपनी फिल्मों और अपने किरदारों के जरिए हमेशा फैंस के बीच जीवंत रहेंगी।

    जब अपनी ही कसम तोड़ जया बच्चन ने अमिताभ बच्चन को थमा दिया रेखा का हाथ

    English summary
    Birthday Nutan bold pose bikini wear early 60 years interesting facts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X