For Quick Alerts
    ALLOW NOTIFICATIONS  
    For Daily Alerts

    Birthday: नरगिस और राज कपूर का अफेयर, शादी तक नहीं पहुंची लव स्टोरी, 9 साल बाद सब खत्म

    |

    बॉलीवुड की मशहूर अदाकारा नरगिस की आज जन्मतिथि है। सुनील दत्त की पत्नी और संजय दत्त की मां नरगिस का हिंदी सिनेमा में सुनहरा भविष्य रहा है। उन्होंने ढेरों शानदार फिल्मों में काम किया, वहीं जब साल 1958 में उनकी फिल्म 'मदर इंडिया' ऑस्कर में नॉमिनेट हुई तो उनका कद और बढ़ गया। वैसे तो नरगिस ने पति सुनील दत्त के साथ भी ढेरों फिल्में की थीं लेकिन पर्दे पर राज कपूर और नरगिस की जोड़ी यादगार रही।

    नरगिस और राजकपूर के अफेयर के खबरें खूब उड़ा करती थी। हालांकि दोनों की मोहब्बत शादी का रंग नहीं ले पाई। राज कपूर पहले से ही शादीशुदा थे और बच्चे भी थे, इस बड़ी वजह के चलते भी दोनों एक नहीं हो पाए। करीब 9 साल साथ रहने के बाद नरगिस और राज कपूर अलग हो गए और नरगिस हमेशा हमेशा के लिए सुनील दत्त की हो गईं।

    बॉलीवुड एक्टर ही नहीं इन हसीनाओं को भी है सिगरेट की बुरी लत, स्मोक करते पकड़े गए, PICSबॉलीवुड एक्टर ही नहीं इन हसीनाओं को भी है सिगरेट की बुरी लत, स्मोक करते पकड़े गए, PICS

    नरगिस का असली नाम कनीज फातिमा राशिद था, उनका परिवार पहले से ही हिंदी सिनेमा में मौजूद था। उनकी मां जद्दन बाई खुद एक एक्ट्रेस रह चुकी थीं। नरगिस की हमेशा के लिए अमर हो चुकीं फिल्मों की बात करें तो वह 'मदर इंडिया', 'अवारा', 'श्री420', 'बरसात' जैसी ढेरों फिल्में हैं।

    राज्यसभा जाने वाली और पद्मक्षी पाने वाली पहली एक्ट्रेस

    राज्यसभा जाने वाली और पद्मक्षी पाने वाली पहली एक्ट्रेस

    कैंसर के चलते 3 मई 1981 में नरगिस का निधन हो गया। वह ऐसी पहली एक्ट्रेस थीं जो राज्यसभा के लिए नॉमिनेट हुईं और पद्मश्री पुरस्कार से नवाजी गईं।

    राजकपूर के लिए बेचे थे गहने

    राजकपूर के लिए बेचे थे गहने

    कहा जाता है कि 'आवारा' फिल्म के लिए राजकपूर ने खूब पैसा बहाया था। उन्होंने करीब 8 लाख रुपये खर्च कर दिये थे लेकिन फिर पैसों की किल्लत पड़ने लगी, लेकिन ऐसे वक्त में नरगिस ने राजकपूर का साथ नहीं छोड़ा और उन्होंने अपने गहने बेचकर फिल्म को पूरा बनवाया।

     नरगिस के लिए फूट फूट कर रोए थे राज कपूर

    नरगिस के लिए फूट फूट कर रोए थे राज कपूर

    मधु जैन ने अपनी किताब में लिखा, जब राज कपूर को नरगिस की शादी के बारे में पता चला कि वह सुनील दत्त से शादी रचा चुकी हैं, उसके बाद राज कपूर दोस्तों के सामने खूब रोए थे।

    नरगिस और राज कपूर के बीच तल्खियां

    नरगिस और राज कपूर के बीच तल्खियां

    राज कपूर और नरगिस के बीच तनाव कई कारणों से बढ़ने लगा। दोनों के बीच ईगो, फैमिली, धर्म और कई कारण हुए जब दोनों के बीच तल्खियां बढ़ने लगीं। आरके स्टूडियो में 'जागते रहो' नरगिस की आखिरी फिल्म थी और इसके बाद उन्होंने राज कपूर और उनके स्टूडियो के साथ कोई फिल्म नहीं की। दोनों के बीच दरार आने लगी और नरगिस ने महबूब खान की मदर इंडिया साइन की, राज कपूर को बताया तक नहीं।

    नरगिस और सनील दत्त की प्रेम कहानी

    नरगिस और सनील दत्त की प्रेम कहानी

    साल 1958 में महबूब खान की 'मदर इंडिया' के दौरान सुनील दत्त और नरगिस के बीच नजदिकियां बढ़ने लगी। एक बार सेट पर आग लग गई और इस हादसे में नरगिस को सुनील दत्त ने बचाया। इसके बाद नरगिस ने सुनील दत्त से शादी रचाई।

     राज कपूर संग नरगिस की पहली और आखिरी फिल्म

    राज कपूर संग नरगिस की पहली और आखिरी फिल्म

    राज कपूर और नरगिस ने पहली बार साथ में 'आग' फिल्म में काम किया। 16 फिल्में साथ में करने के बाद दोनों अलग हो गए फिर कभी साथ में पर्दे पर नजर आए न ही ऑफ स्क्रीन। दोनों की आखिरी फिल्म 'जागते रहो' थी।

    English summary
    birthday nargis raj kapoor love story after marriage with sunil dutt
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X