»   » शाहरुख खान..अजय देवगन के साथ..बड़ा सेलिब्रेशन...करें बड़ा धमाका !

शाहरुख खान..अजय देवगन के साथ..बड़ा सेलिब्रेशन...करें बड़ा धमाका !

By: shivani verma
Subscribe to Filmibeat Hindi

आज इस देश के लिए बेहद खास दिन है। हो भी क्यों ना..आज ही के दिन तो हमें, हमारे देश को अंग्रेज़ों से आज़ादी मिली थी। आज पूरा देश आज़ादी का जश्न मना रहा है। बॉलीवुड में आजादी की याद दिलाने वाली ऐसी कई देशभक्ति फिल्में बनी हैं, जो हमारी आजादी के संघर्ष की गाथा को बखूबी बयान करती हैं और लोगों में देशभक्ति का जज़्बा जगाती हैं।

यह फिल्में उस दर्द को हम सबके सामने लाईं जिसे शायद ही हम कभी महसूस कर पाते। इन फिल्मों की स्टोरी से लेकर गानों तक हमारे रोम-रोम में देशभक्ति की भावना को सामने ले आती है। देश से संबंधित कोई भी पर्व क्यों न हो, इन फिल्मों और इनके गानों के बिना अधूरा सा लगता है।

ये फिल्में आपको बताती हैं कि किस तरह से हमारे शहीद जवानों ने अपनी जान को गवां कर इस देश को सलामत रखा। इस देश को दुश्मनों से बचाया। तो चलिए नज़र डालते हैं उन फिल्मों पर..

गांधी

गांधी

वर्ष 1982 में रिलीज़ हुई इस फिल्म को बनाया था हॉलीवुड के मशहूर निर्माता-निर्देशक रिचर्ड एटनबरो ने। आप यह जानकर हैरान हो जाएंगे कि फिल्म में गांधी की भूमिका निभाने वाले भारतीय नहीं, बल्कि ब्रिटिश एक्टर सर बेन किंग्सले हैं। फिल्म में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के जीवन के संघर्ष और भारतीय स्वतंत्रता संग्राम के विभिन्न पहलुओं को बेहतरीन ढंग से पेश किया गया है।

शहीद

शहीद

इस फिल्म का गाना 'वतन की राह में, वतन के नौजवां शहीद हों...' आज भी हिट है। उस दौर में और भी कई फिल्में राष्ट्रीयता की भावना को दर्शाते हुए बनाई गईं, लेकिन 'शहीद' की बात ही अलग थी। फिल्म में मुख्य भूमिकाएं निभाई थीं दिलीप कुमार और कामिनी कौशल ने और फिल्म के निर्देशक थे रमेश सहगल।

हकीकत

हकीकत

भारत और चीन के बीच 1962 में हुई जंग को आधार बनाकर इस फिल्म की कहानी लिखी गई थी। फिल्म का निर्देशन किया था चेतन आनंद ने और मुख्य कलाकार थे बलराज साहनी, धर्मेंद्र, प्रिया राजवंश, संजय खान और विजय आनंद।

बॉर्डर

बॉर्डर

आज़ादी का जश्न हो और बॉर्डर फिल्म का ज़िक्र न हो, ऐसा तो हो ही नहीं सकता। फिल्म 1971 के भारत-पाकिस्तान युद्ध के दौरान राजस्थान के लौंगेवाला पोस्ट पर लड़ी गई लड़ाई पर आधारित थी और सच्ची घटनाओं से प्रेरित थी। फिल्म के निर्देशक थे जेपी दत्ता और मुख्य कलाकारों में सनी देओल, अक्षय खन्ना, जैकी श्रॉफ, सुनील शेट्टी, पूजा भट्ट, तब्बू, शर्बानी मुखर्जी आदि थे।

लगान

लगान

'लगान' का निर्देशन किया था आशुतोष गोवारीकर ने और मुख्य कलाकार थे आमिर खान, ग्रेसी सिंह, रैचेल शैली और पॉल ब्लैकथॉर्न। आमिर खान की फिल्म 'लगान' भी देशभक्ति की भावना से लबरेज़ फिल्म है, जिसमें अंग्रेजों के खिलाफ आवाज बुलंद करने और क्रिकेट, जो उस दौर में अंग्रेजों का पसंदीदा खेल था, में उन्हीं ही मात देने की अनोखी कहानी है।

लीजेंड ऑफ भगत सिंह

लीजेंड ऑफ भगत सिंह

'लीजेंड ऑफ भगत सिंह' भगत सिंह की जिंदगी पर बनी फिल्म है। फिल्म में अजय देवगन ने भगत सिंह का किरदार निभाया है। उनके अलावा फिल्म में राज बब्बर, अमृता राव और फरीदा जलाल जैसे मशहूर कलाकार भी थे। फिल्म के निर्देशक थे राजकुमार संतोषी।

स्वदेस

स्वदेस

आशुतोष गोवारीकर की इस फिल्म न सिर्फ कामयाबी के झंडे गाड़े, बल्कि शाहरुख खान को एक अभिनेता के तौर पर स्थापित भी कर दिया। इस फिल्म में अमेरिका में रह रहा एक कामयाब भारतीय वैज्ञानिक कैसे वापस अपनी मिट्टी से जुड़ता है, इसे बखूबी दिखाया गया है।

लक्ष्य

लक्ष्य

2004 में आई फिल्म 'लक्ष्य' 1999 के करगिल युद्ध पर आधारित थी। ऋतिक रोशन ने लेफ्टिनेंट करण शेरगिल का किरदार बखूबी निभाया है। हालांकि फिल्म की कहानी काल्पनिक थी, लेकिन फिर भी लोगों का दिल जीतने में कामयाब रही।

रंग दे बसंती

रंग दे बसंती

फिल्म में कुछ ऐसी घटनाएं हैं, जो इन युवकों को सिस्टम के खिलाफ लड़ने को मजबूर कर देती हैं। फिल्म के निर्देशक हैं राकेश ओमप्रकाश मेहरा और मुख्य कलाकार हैं आमिर खान, सोहा अली खान, कुणाल कपूर, आर माधवन, सिद्धार्थ नारायण, शरमन जोशी, अतुल कुलकर्णी और ब्रिटिश एक्ट्रेस एलिस पैट्टन।

English summary
best patriotic movies of bollywood independence day special.
Please Wait while comments are loading...