For Quick Alerts
    ALLOW NOTIFICATIONS  
    For Daily Alerts

    B'day Special - 20 भाषाओं में 12 हज़ार गाने गा चुकी हैं आशा भोंसले, आप ही चुनिए इनमें से बेस्ट

    |

    आशा भोंसले आज अपना 86वां जन्मदिन मना रही हैं और इस मौके पर बधाईयों का तांता लग चुका है। लोग उन्हें जन्मदिन की बधाई तो दे ही रहे हैं, साथ ही उनके पुराने, सदाबहार गीतों को भी याद कर रहे हैं।

    आशा भोसले का जन्म 8 सितंबर 1933 को हुआ था। उन्हें बचपन से ही गाने का शौक था। केवल 10 साल की उम्र से उन्होंने गाना शुरू कर दिया था। बॉलीवुड में वो आशा ताई नाम से मशहूर हैं। आशा भोसले ने 12 हजार से ज्यादा गाने गाए हैं। उन्होंने कुल 20 भाषाओं में 1000 से ज्यादा फिल्मों में काम किया।

    उन्होंने 12 हजार से ज्यादा गाने गाए हैं। उन्होंने कुल 20 भाषाओं में 1000 से ज्यादा फिल्मों में काम किया। ये हैरानी की बात नहीं है कि संगीत के लिए उनका ये प्रेम इस हद तक था कि उन्होंने 10 साल की छोटी सी उम्र में गाना शुरू कर दिया था। आशा भोसले की चुलबुली और अल्हड़ आवाज़ का बॉलीवुड दीवाना था।

    पुराने ज़माने में उनकी खनकती हुई सी आवाज़ किसी को भी दीवाना बना देती है। इसलिए उनके गानों में भी वो बेबाकी दिखाई देती थी चाहे वो ओ हसीना ज़ुल्फोंवाली हो या फिर ये लड़का हाय अल्लाह।

    अब 20 हज़ार गानों में से बेस्ट चुनना तो वाकई मुश्किल बात है लेकिन फिर भी हम आपके लिए लेकर आए हैं आशा ताई के कुछ सदाबहार नगमे -

    उमराव जान की आवाज़

    उमराव जान की आवाज़

    उमराव जान के गाने खय्याम साहब ने तैयार किए थे और बिना वक्त गंवाए उन्होंने इस एल्बम की ज़िम्मेदारी, आशा भोंसले को सौंप दी इस बात से लता मंगेशकर खासा नाराज़ थीं लेकिन रेखा की आवाज़, आशा भोंसले ही बनी।

    चुरा लिया है तुमने

    चुरा लिया है तुमने

    ज़ीनत अमान की सेक्स अपील को अगर इस गाने में कुछ बढ़ाता है तो वो है आशा भोंसले की नशीली आवाज़। आज भी ये गाना, फैन्स की प्लेलिस्ट में काफी ऊपर रहता है।

    आइए महरबान

    आइए महरबान

    एक तरफ मधुबाला का चुटीला अंदाज़ और दूसरी तरफ आशा भोंसले की चुलबुली आवाज़। हावड़ा ब्रिज के इस गाने को और किसी चीज़ की ज़रूरत नहीं है।

    मेरा कुछ सामान

    मेरा कुछ सामान

    इजाज़त का ये गाना, उन सभी गानों से अलग था जो अमूमन तौर पर आशा भोंसले गाती थीं। इसलिए ये गाना फैन्स की फेवरिट लिस्ट में काफी ऊपर है। आशा भोसले की दर्दभरी आवाज़ इस गाने को किसी और मुकाम पर पहुंचा देती है।

    उड़े जब जब ज़ुल्फें

    उड़े जब जब ज़ुल्फें

    वैजंतीमाला और दिलीप कुमार के अल्हड़ रोमांस को नया दौर के इस गाने में और अल्हड़ बनाती है आशा भोंसले की आवाज़। ये गाना आज भी चार्टबस्टर लिस्ट में ही शामिल है।

    पिया तू अब तो आजा

    पिया तू अब तो आजा

    जितना नशीला इस गाने को हेलेन का डांस बनाता है, उतना ही नशीला इसे आशा भोंसले की आवाज़ बनाती है।

    तू तू है वही

    तू तू है वही

    आशा भोंसले का ये गाना फैन्स को इतना पसंद है कि अब तक इस गाने को ना जाने कितनी बार रीमिक्स और रीमेक किया जा चुका है।

    ओ मेरे सोना रे

    ओ मेरे सोना रे

    तीसरी मंज़िल का ये गाना भी फैन्स को बेहद पसंद है। छेड़छाड़, चुलबुलापन तो वैसे भी आशा भोंसले का खास अंदाज़ भी है और पहचान भी।

    छोड़ दो आंचल

    छोड़ दो आंचल

    देवआनंद और नूतन की ये प्यारी सी छेड़छाड़ आशा भोंसले की आवाज़ में और भी प्यारी लगती है। ये गाना है 1957 की फिल्म पेइंग गेस्ट का।

    इशारों इशारों में

    इशारों इशारों में

    कश्मीर की कली का ये गाना भी फैन्स की लिस्ट में काफी ऊपर रहता है। इसे शर्मिला टैगोर और शम्मी कपूर पर फिल्माया गया था।

    English summary
    Asha Bhosle is celebrating her 86th birthday and her fans are wishing her through her legendary classic songs. We bring you 10 eternal songs sung by the singer.
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X