For Quick Alerts
    ALLOW NOTIFICATIONS  
    For Daily Alerts

    Army Day 2020: भारतीय सेना पर बनी बॉलीवुड की बेस्ट फिल्में, जिसे देख आप भी करेंगे सलाम

    By Varsha Verma
    |

    देशभर में आज भारतीय थल सेना दिवस मनाया जा रहा है। आर्मी डे के मौके पर देशप्रमियों का प्यार और जज्बा सोशल मीडिया पर आसानी से देखा जा सकता है। इस मौके पर पूरा देश भारतीय सेना के साहस और उनकी वीरता को सलाम कर रहा है। सेना के बलिदान को हमेशा बॉलीवुड ने भी सराहा है। हमेशा से ही बॉलीवुड में ऐसी फिल्में बनती आ रही हैं जहां आर्मी की पावर और उनके बलिदान को दर्शाया गया है। ऐसी फिल्में हर देशप्रेमी को खूब पसंद आई हैं और उनका भरपूर प्यार मिला है। इन फिल्मों ने बॉक्स ऑफिस पर शानदार कमाई भी की।

    Pic of the day: रेखा - जान्हवी कपूर की बेहद प्यारी तस्वीर, फैन्स ने फिर पूछा - सिंदूर किसके नाम का?Pic of the day: रेखा - जान्हवी कपूर की बेहद प्यारी तस्वीर, फैन्स ने फिर पूछा - सिंदूर किसके नाम का?

    सबसे पहले जान लीजिए क्यों मनाते हैं आर्मी डे
    हर साल 15 जनवरी को ही थल सेना दिवस मनाया जाता है। इसी दिन 1949 में फील्ड मार्शल केएम करियप्पा ने भारतीय सेना की कमान संभाली थी। करियप्पा ने साल 1947 में भारत-पाक युद्ध में सेना का नेतृत्व भी किया था। इस मौके पर पूरा देश थल सेना के शौर्य और उनकी कुर्बानी को याद करते हैं।

    बॉलीवुड में भारतीय सेना से प्रेरणा लेकर कई फिल्मों का निर्माण किया गया है। ऐसी फिल्मों में विक्की कौशल, ऋतिक रौशन, सनी देओल जैसे सितारों ने शानदार अभिनय भी किया।आइए आपको बॉलीवुड की उन शानदार फिल्मों से मिलवाते हैं जो आर्मी से जुड़ी हैं।

    विकी कौशल- उरी : द सर्जिकल स्ट्राइक

    विकी कौशल- उरी : द सर्जिकल स्ट्राइक

    'उरी- द सर्जिकल स्ट्राइक' के लिए विकी कौशल को नेशनल फिल्म एक्टर अवॉर्ड भी मिला था। फिल्म ने ऑल ओवर 342 करोड़ की कमाई की थी।18 सितम्बर 2016 को जम्मू और कश्मीर के उरी सेक्टर में हुए आतंकवादी हमले पर ये फिल्म आधारित थी।

    लक्ष्य फिल्म- ऋतिक रौशन

    लक्ष्य फिल्म- ऋतिक रौशन

    ऋतिक रौशन, प्रीति जिंटा, अमिताभ बच्चन, ओम पुरी और बोमन ईरानी समेत कई सितारों से सजी लक्ष्य फिल्म को फरहान अख्तर ने डायरेक्ट किया था। फिल्म में ऋतिक लेफ्टिनेंट करण शेरगिल की भूमिका में नजर आए।

    केसरी फिल्म- अक्षय कुमार

    केसरी फिल्म- अक्षय कुमार

    12 सितंबर 1897 को भारत के सारागढ़ी में हुए महान युद्ध पर आधारित ये फिल्म थी। जिसमें अक्षय कुमार का सिख अवतार दर्शकों को देखने को मिला। गौरतलब है कि इस समय भारत गुलामों के अधीन था लेकिन फिल्म मेंहवलदार ईशर सिंह के जज्बे को बखूबी पर्दे पर दिखाया गया है।

    सनी देओल- बॉर्डर

    सनी देओल- बॉर्डर

    1997 में आई फिल्म 'बॉर्डर' फिल्म सुपरहिट साबित हुई थी। जिसके गाने समेत फिल्म की कहानी ने दर्शकों को खुश कर दिया था। आज भी अगर इंडियन आर्मी से जुड़ी फिल्मों की बात हो तो इस फिल्म को नकारा नहीं जा सकता है।

    विद्युत जामवाल- फिल्म कमांडो

    विद्युत जामवाल- फिल्म कमांडो

    निर्देशक आदित्य दत्त की फिल्म 'कमांडो' में विद्युत जामवाल लीड रोल में थें। फिल्म दर्शकों को पसंद आई और इसके कई सीक्वल भी देखने को मिले।

    मनोज बाजपेयी- अय्यारी

    मनोज बाजपेयी- अय्यारी

    रकुल प्रीत सिंह, सिद्धार्थ मल्होत्रा, अनुपम खेर और मनोज बायपेयी की 'अय्यारी' फिल्म एक गुरु और शिष्य के रिश्ते को दर्शाती है। भारतीय सेना की पृष्ठभूमि पर आधारित ये फिल्म 16 फरवरी 2018 को रिलीज हुई थी।

    फिल्म पलटन- जैकी श्रॉफ

    फिल्म पलटन- जैकी श्रॉफ

    जेपी दत्ता की 'पलटन' एक वॉर ड्रामा बेस्ड फिल्म थी। फिल्म 'पलटन' का विषय एक सत्य घटना पर आधारित था। जिसमें गुरमीत चौधरी, सोनू सूद, लव सिन्हा और जैकी श्रॉफ जैसे कई सितारे नजर आए।

    हॉलीडे: ए सोल्जर इज नेवर ऑफ ड्यूटी- अक्षय कुमार

    हॉलीडे: ए सोल्जर इज नेवर ऑफ ड्यूटी- अक्षय कुमार

    साल 2014 में आई अक्षय कुमार और सोनाक्षी सिन्हा की फिल्म 'हॉलीडे: ए सोल्जर इज नेवर ऑफ ड्यूटी' हिट फिल्म थी। फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर 178 करोड़ की कमाई की थी। फिल्म की कहानी और अक्षय का दमदार अंदाज सभी को काफी पसंद आया था।

    परमाणु: द स्टोरी ऑफ पोखरण- जॉन अब्राहम

    परमाणु: द स्टोरी ऑफ पोखरण- जॉन अब्राहम

    11 और 13 मई 1998 के पोखरन न्यूक्लियर टेस्ट के ईर्द-गिर्द जॉन की ये फिल्म घूमती है। फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर शानदार कमाई की थी।

    English summary
    uri, commando, parmanu, kesari and all best Bollywood movies on Indian Army Navy and soldier
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X