»   » ''लोग सोचते हैं मैं अच्छा इंसान नहीं हूं और गुस्सा करते हैं!''

''लोग सोचते हैं मैं अच्छा इंसान नहीं हूं और गुस्सा करते हैं!''

Posted By: Shweta
Subscribe to Filmibeat Hindi

उनका फिल्म में होना ही लोगों के लिए इस बात की गारंटी होती थी कि फिल्म देखने में अच्छी होगी, वो कोई हीरो नहीं थे लेकिन उन्होंने प्यार और सम्मान हीरो से भी बढ़कर कमाया। हम बात कर रहे हैं बॉलीवुड के अबतक के सबसे बेस्ट विलेन अमरिश पुरी की जिनके शानदार अभिनय की वजह से 'मोगैम्बो' जैसे किरदार आज तक जिंदा हैं।

[बॉलीवुड स्टार्स की नन्हीं परियां अब हैं इतनी हॉट और बोल्ड]

कड़क आवाज, रौबदार भाव-भंगिमाओं और दमदार अभिनय के बल पर खलनायकी को लगभग चार दशक तक अपने दमदार अभिनय से खास पहचान देने वाले अमरिश पुरी 12 जनवरी 2005 को इस दुनिया से अलविदा कह गए।

एक बार उन्होंने कहा था कि "मैं जब आम जगहों पर जाता हूं तो कई लोग मुझ पर गुस्सा करते हैं और सोचते हैं कि मैं अच्छा इंसान नहीं हूं"। अमरिश पुरी का पर्दे पर करिश्मा कुछ ऐसा होता था कि लोग असलियत में उनसे नफरत कर बैठते थे। उनका फिल्मों में होने से दर्शक समझ लेते थे कि फिल्म अच्छी होगी क्योंकि विलेन अमरिश पुरी है।

[भूल जाइए शाहरूख-काजोल, रणबीर-दीपिका.. इनके सामने KHANS हुए धाराशयी!]

वैसे तो उन्होंने कई फिल्में की और सिर्फ विलेन की हीं नहीं बल्कि कई सकारात्मक किरदार निभाए लेकिन वो हमेश याद किए जाते हैं अपने डॉयलग्स की वजह से जिनके चलते वो आज तक के सबसे बेस्ट विलेन कहलाए। आप भी डालिए अमरिश की कुछ ऐसे हीं डॉयलग्स पर एक नजर जिनकी वजह से वो हमेशा याद किए जाएंगे।

1. मि.इंडिया

1. मि.इंडिया

मि.इंडिया का डॉयलग मोगैम्बो खुश हुआ..आज भी लोगों के जेहन में है।जिन्होंने आज तक ये फिल्म नहीं देखी होगी वो भी ये डॉयलग जरूर जानते हैं। यह बॉलीवुड के कुछ उन चुनिंदा डॉयलग्स में से है जो हमेशा जिंदा रहेगा।

2. दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे

2. दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे

जा सिमरन जा..जी ले अपनी जिदगी। फिल्म का यह अंतिम डॉयलग आज भी सुनते हीं लोग तालियां बजा उठते हैं। इतनी संजीदगी और इमोशन के साथ ऐसी डॉयलग डिलीवरी अमरिश पुरी जैसा कलाकार हीं कर सकते हैं।

3. दामिनी

3. दामिनी

दामिनी में वैसे तो कई डॉयलग्स हैं जो आज भी लोग नहीं भुले हैं लेकिन इंद्रजीत चड्ढा के किरदार में अमरिश पुरी का बोला गया यह डॉयलग उतना हीं फेमस हुआ था जितना सनी देओल की तारीख पे तारीख..तारीख पे तारीख

4. घायल

4. घायल

अमरिश पुरी और सनी देओल साथ में कई फिल्मों में नजर आए जिनमे से एक घायल है। घायल का यह डॉयलग और किरदार लोगों को आज भी याद है।अब जब सनी देओल की घायल वन्स अगेन फिर से आने वाली है तो उनके लिए अमरिश के इस किरदार को जिंदा रखना भी बड़ी चुनौती है।

5. करन-अर्जुन

5. करन-अर्जुन

करन अर्जुन में ठाकुर दुर्जन सिंह बने अमरिश पुरी के कई डॉयलग्स दमदार थे। अमरीश पुरी की हर फिल्म की तरह यह फिल्म भी ऐसी हीं थी कि आप मूवी देखकर उनसे बिना नफरत किए रह हीं नहीं सकते

6. गदर

6. गदर

गदर का डॉयलग तेरे इतने टुकड़े करूंगा कि तु पहचाना नहीं जाएगा..और फिल्म के दुसरे पार्ट की शुरूआत होती है जिसके बाद सुनने मिलते तो सिर्फ डॉयलग।

 7. दीवाना

7. दीवाना

ये दौलत भी क्या चीज है जिसके पास जितनी आती है कम ही लगती है..ये दीवाना फिल्म का डॉयलग है जिसमें अमरिश के अलावा शाहरूख खान, ऋषि कपूर और दिव्या भारती थीं।

8.गर्व

8.गर्व

सलमान-अमरिश दोनों हीं इस फिल्म में पुलिस ऑफिसर की भूमिका में थे ।

9.शहंशाह

9.शहंशाह

शंहशाह में अमरीश पुरी के इस किरदार को लोगों ने काफी पसंद किया था।

10. ऐतराज

10. ऐतराज

आज की तारीख में प्रियंका चोपड़ा उन लकी एक्ट्रेसेस में एक हैं जिन्हें अमरिश पुरी के साथ स्क्रीन शेयर करने का मौका मिला ।

 एक फ्लॉप और अमिताभ की बराबरी!

एक फ्लॉप और अमिताभ की बराबरी!

MUST READ

English summary
Veteran actor and best ever villein of Bollywood Amrish Puri will always remembered for his epic dialogues and performances in movies.
Please Wait while comments are loading...