For Quick Alerts
    ALLOW NOTIFICATIONS  
    For Daily Alerts

    जया फिल्म की हीरोइन थीं और मैं हीरो, 10 दिन बाद मुझे निकाल दिया गया - अमिताभ बच्चन की इमोशनल स्पीच

    |

    अमिताभ बच्चन की ये बेहद भावुक सी स्पीच अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर फिल्मफेयर ने शेयर की। इसके बाद ये स्पीच तेज़ी से वायरल हो रही है। ये स्पीच है फिल्मफेयर अवार्ड्स की जब जया बच्चन को लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड मिला।

    ये अवार्ड, जया बच्चन को खुद अमिताभ बच्चन ने दिया। अमिताभ बच्चन ने बताया कि जैसे ही उन्होंने इस चुलबुली सी लड़की को पहली बार देखा था जो बाकी हीरोइनें से बिल्कुल अलग थीं, उनके दिमाग में तुरंत आया कि मुझे इससे शादी करनी है।

    जया बच्चन की ज़िंदगी के ऐसे ही कुछ और किस्से हैं जो बेहद दिलचस्प हैं -

    गोल्ड मेडलिस्ट जया

    गोल्ड मेडलिस्ट जया

    जया बच्चन FTII की पढ़ी हुई हैं जो उस समय पूना फिल्म इंस्टीट्यूट हुआ करता था। जया अपने बैच की सबसे तेज़ स्टूडेंट थी और उन्होंने अपने बैच में टॉप कर गोल्ड मेडल जीता था।

    शबाना आज़मी को मिली प्रेरणा

    शबाना आज़मी को मिली प्रेरणा

    उन दिनों पूना फिल्म इंस्टीट्यूट में पढ़ने के दौरान जया बच्चन ने अपने कॉलेज प्रोजेक्ट के तौर पर एक फिल्म की थी। उस फिल्म को देखकर शबाना आज़मी इतनी प्रभावित हुई थीं कि उन्होंने एक्टिंग की फील्ड में आने का फैसला कर लिया था।

    शर्मिला टैगोर से दोस्ती

    शर्मिला टैगोर से दोस्ती

    जया बच्चन के पिता फिल्म पत्रकार थे। एक बार एक बंगाली फिल्म की शूटिंग के दौरान वो कलकत्ता गए और फिर वहां से उड़ीसा। जया बच्चन भी उनके साथ थीं। इस फिल्म की हीरोइन थीं शर्मिला टैगोर। यहीं पर जया और शर्मिला में खास दोस्ती हो गई।

    यूं मिली पहली फिल्म

    यूं मिली पहली फिल्म

    कलकत्ता लौट कर आने के बाद खबर थी कि सत्यजीत रे एक फिल्म बना रहे हैं और उन्हें एक नई लड़की की तलाश है। शर्मिला टैगोर ने उन्हें जया बच्चन को लेने की सलाह दी और इस तरह जया को उनकी पहली फिल्म महानगर मिली। इस दौरान वो 16 साल की थीं।

    पहली फिल्म में प्यार

    पहली फिल्म में प्यार

    अमिताभ बच्चन और जया बच्चन की मुलाकात फिल्म सेट पर गुड्डी के दौरान हुई। ये जया की डेब्यू फिल्म थी। अमिताभ को जब फिल्म से जाने को कहा गया तो जया को ये बात खराब लगी। और उन्हें अमिताभ से लगाव हो गया। बाद में जो हुआ वो इतिहास है।

    रातों रात शादी

    रातों रात शादी

    अमिताभ बच्चन और जया बच्चन की शादी का किस्सा भी बड़ा दिलचस्प है। अमिताभ बच्चन को जया बच्चन के साथ विदेश घूमने जाना था लेकिन हरिवंश राय बच्चन ने इसकी इजाज़त नहीं थी। टिकट्स बुक थे, वीज़ा लग चुका था। हरिवंश राय बच्चन ने सीधा कहा, पहले शादी, फिर विदेश और अमिताभ - जया ने ऐसा ही किया।

    शोले में थीं प्रेगनेंट

    शोले में थीं प्रेगनेंट

    1975 में फिल्म शोले रिलीज़ हुई। इस फिल्म की शूटिंग के दौरान जया बच्चन प्रेगनेंट थीं और ये बात पूरी यूनिट को पता थी। लिहाज़ा उनका बहुत ख्याल रखा गया। अमिताभ बच्चन से लेकर हेमा मालिनी और धर्मेंद्र तक हर समय उन पर ध्यान रखते थे।

    इसलिए छोड़ी फिल्में

    इसलिए छोड़ी फिल्में

    अमिताभ बच्चन और जया बच्चन जब फिल्मों में काम कर रहे थे तो सिलसिला की शूटिंग के दौरान, एक बार श्वेता बच्चन खूब रोईं और जया से कहा कि केवल पापा को काम करने दो, तुम घर पर रहो। जया को ये बात बहुत खराब लगी कि बच्चे अपने माता - पिता को मिस करते हैं। उन्होंने काम छोड़ दिया।

    अमिताभ के लिए स्क्रिप्ट

    अमिताभ के लिए स्क्रिप्ट

    अमिताभ बच्चन की फिल्म शहंशाह का पहला ड्राफ्ट खुद जया बच्चन ने लिखा था। ये बात शायद बहुत ही कम लोगों को पता है।

    देख भाई देख की प्रोड्यूसर

    देख भाई देख की प्रोड्यूसर

    आज कल दूरदर्शन पर वापस आ रहे शो देख भाई देख की प्रोड्यूसर भी जया बच्चन थीं। उन्होंने ये शो अपनी फिल्म सरस्वती प्रोडक्शन्स के अंडर प्रोड्यूस किया था। बाद में ये कंपनी अमिताभ बच्चन की ABCL के साथ मिला दी गई थी।

    यहां देखिए अमिताभ बच्चन की ये भावुक स्पीच -


    English summary
    Amitabbh Bachchan was shown the way out from Jaya Bachchan’s debut film Guddi. An emotional speech by the actor goes viral on wife’s birthday.
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X