For Quick Alerts
    ALLOW NOTIFICATIONS  
    For Daily Alerts

    एक फिल्म जिससे बॉलीवुड को मिला 'अमिताभ बच्चन'

    By Shweta
    |

    आज बॉलीवुड की एक ऐतिहासिक फिल्म के रीलिज को 43 साल हो गए। एक ऐसी फिल्म जिसके बाद बॉलीवुड को अमिताभ बच्चन और एंग्री यंग मैन के रूप में एक नया हीरो दिया। जी हां और ये फिल्म थी जंजीर। जंजीर उस जमाने की सबसे ब्लॉकबस्टर फिल्मों में एक थी।

    फिल्म के कॉस्टिंग के लिए डॉयरेक्टर प्रकाश मेहरा को काफी मेहनत करनी पड़नी थी। उनके नेचर की वजह से लोग उनके साथ काम नहीं करना चाहते थे। इसलिए उन्हें कई एक्टर्स के पास फिल्म के चलते घुमना पड़ा। लेकिन फिल्म मिली उस शख्स को जिसे खुद उस समय एक हिट फिल्म की तलाश थी।

    [ये सुपरस्टार जब आए टाइगर श्रॉफ के साथ मचाई धूम!]

    जी हां अमिताभ की सारी फिल्में लगातार पिट रही थी और अमिताभ ने पूरी प्लानिंग कर ली थी की वो वापस इलाहाबाद लौट जाएंगे। लेकिन किस्मत में उनके कुछ और ही लिखा था जो शायह उन्हें भी नहींं पता था। उन्होंने फिल्म की और फिल्म ब्लॉकबस्टर रही।

    फिल्म के रीलिज के अगले ही महिने अमिताभ और जया बच्चन ने शादी कर ली। 11 मई को फिल्म रीलिज हुई और 3 जून को उन्होंने शादी कर ली। जानिये फिल्म से जुड़े कुछ और रोचक बातें।

    तेल की वजह से फिल्म को ना

    तेल की वजह से फिल्म को ना

    जंजीर के लिए अमिताभ से पहले राजकुमार और राजेश खन्ना से संपर्क किया गया था। राजकुमार ने यह कर फिल्म नहीं किया कि उन्हें प्रकाश मेहरा के बालों के तेल की सुगंध पसंद नहीं है और राजेश खन्ना की भी फिल्म के लिए मना कर दिए।

    एंग्री यंग मैन

    एंग्री यंग मैन

    इस फिल्म से ही अमिताभ को एंग्री यंग मैन का तमगा मिला था । इस फिल्म के समय अमिताभ को एक सुपरहिट की जरूरत थी।

    प्राण का डांस से इंकार

    प्राण का डांस से इंकार

    प्राण फिल्म में डांस करने और गाने के इच्छुक नहीं थे इसलिए पहले दिन वो गुस्सा से सेट छोड़कर चले गए और फिल्म छोड़ने तक की धमकी दे डाली। बाद मे प्रकाश मेहरा को प्राण के घर जाकर उन्हें मनाना पड़ा और समझाया की ये जरूरी है क्योंकि तब अमिताभ इतने बड़े नाम नहीं थे कि उन्हें कैश किया जा सके।

    आगे भी आया काम

    आगे भी आया काम

    फिल्म के टाइटल को आगे जाकर अमिताभ की ही फिल्म खून पसीना में इस्तेमाल किया गया था।

    कईयों ने कहा ना!

    कईयों ने कहा ना!

    जंजीर के लिए प्रकाश मेहरा बाद में धर्मेंद्र को लेना चाहते थे लेकिन तब धर्मेंद्र और मुमताज को साथ में लेना चाहते थे। धर्मेंद्र इकलौते ऐसे स्टार थे जिन्होंने डेट्स की वजह से फिल्म को मना किया ।बाकी स्टार्स प्रकाश मेहरा के नेचर की वजह से बहाने बनाकर फिल्म के लिए मना किए थे।

    प्राण के सामने गुस्सा!

    प्राण के सामने गुस्सा!

    फिल्म का एक सीन था जिसमें अमिताभ को पुलिस स्टेशन में कुर्सी को लात मारकर गुस्सा दिखाना थे लेकिन सामने प्राण थे इसलिए वो चाहकर भी उतना गुस्सा नहीं निकाल पा रहे थे और तब प्राण ने उन्हें समझाया कि प्राण ना समझकर उन्हेंविलेन समझे तब जाकर अमिताभ ये सीन कर पाए।

    फिल्म के बाद शादी

    फिल्म के बाद शादी

    1973 में ही ये फिल्म आई थी और 1973 में ही अमिताभ और जया ने शादी भी की थी। फिल्म 11 मई 1973 को रीलिज हुई और 3 जून 1973 को शादी कर ली।

    रीमेक भी आई

    रीमेक भी आई

    फिल्म का रीमेक भी 2013 में बनाया गया जिसमें रामचरण तेजा और प्रियंका चोपड़ा थे। 1973 की फिल्म जितनी बड़ी हिट थी रीमेक उतनी ही बड़ी फ्लॉप साबित हुई।

    प्राण और अमिताभ साथ-साथ

    प्राण और अमिताभ साथ-साथ

    इस फिल्म में अमिताभ और प्राण पहली बार साथ में स्क्रीन शेयर करते नजर आए थे।इसके बाद उन्होंने 20 फिल्मों से भी ज्यादा में साथ काम किया।

    करोड़ो के भाव!

    करोड़ो के भाव!

    MUST READ

    सलमान की टॉवेल तो अक्षय के कपड़ों के लगे करोड़ो के भाव

    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X