»   » खतरनाक विलेन, दमदार हीरो, 49 सालों से नाम है 'शहंशाह'.. अभी तो पिक्चर बाकी है

खतरनाक विलेन, दमदार हीरो, 49 सालों से नाम है 'शहंशाह'.. अभी तो पिक्चर बाकी है

Written By: Utkarsh
Subscribe to Filmibeat Hindi

बॉलीवुड के शहंशाह.. डॉन और महानायक इंडस्ट्री में इतने सारे विषेशणों वाला एक ही नाम है और वो नाम है अमिताभ बच्चन। आज दमदार अवाज और जबरदस्त पर्सनैलिटी वाले इस महानायक ने बॉलीवुड में शानदार 49 साल पूरे कर लिए हैं। इन सालों में अमिताभ बच्चन ने कुछ ऐसा कर दिया कि आने वाले समय में शायद ही कोई और एक्टर कर सके।

[जाह्नवी-सारा हो गईं पुरानी, अब सबसे खूबसूरत बेटी की एंट्री, दिल थाम कर देखें 10 Pics]

अमिताभ बच्चन जब इंडस्ट्री में ब्रेक पाने के लिए स्ट्रगल कर रहे थे तो उन्हें उनकी दमदार आवाज और हाइट के लिए कई बार निगेटिव बातें सुनने को मिलीं और उन्हें रिजेक्शन भी झेलने पड़े। वहीं बाद में जाकर उनकी यही बातें सबसे बड़ी ताकत बन गईं और आज वे इंडस्ट्री में अपनी आवाज और पर्सनैलिटी के लिए जाने जाते हैं।

amitabh-bachchan-completed-spectacular-49-years-bollywood

काफी मशक्कत के बाद जब सात हिंदुस्तानी में उन्हें पहला ब्रेक मिला तो उन्होंने ऐसी शानदार परफॉर्मेंस दी कि सब देखते रह गए और अपनी पहली फिल्म के लिए ही उन्हें बेस्ट न्यू कमर का नेशनल अवार्ड मिला लेकिन इसके बाद भी अमिताभ की मुश्किलें थमी नहीं। आगे-जानें उनक अब तक के फिल्मी सफर की 10 सबसे इंटरेस्टिंग बातें और जानें अमिताभ कैसे बने बॉलीवुड के महानायक-

पहली फिल्म

पहली फिल्म

अमिताभ बच्चन ने फिल्म सात हिंदुस्तानी ने बॉलीवुड में कदम रखा था। इस फिल्म के लिए उन्हें बेस्ट न्यू कमर का नेशनल अवॉर्ड मिला था। इस फिल्म और महानायक के शानदार सफर को आज 49 साल पूरे हो गए हैं।

जंजीर

जंजीर

वहीं फिल्म जंजीर अमिताभ के करियर की वो फिल्म रही जिसकी वजह से उन्हें एंग्री यंग मैन का टैग मिला। अमिताभ के करियर की पहली बड़ी हिट और उनके करियर का टर्निंग प्वॉइंट यही फिल्म थी।

जया बच्चन का साथ

जया बच्चन का साथ

धीरे-धीरे अमिताभ के करियर के साथ-साथ उनकी पर्सनल लाइफ भी हिट हो रही थी। अपनी फिल्म सफर के दौरान ही वे अपनी हमसफर जया बच्चन से मिले और आज वो हमसफर उनके साथ है।

शोले

शोले

फिल्म शोल को अगर अमिताभ का दूसरा टर्निंग प्वॉइंट कहें तो गलत नहीं होगा। ये वही फिल्म है जिससे अमिताभ को इंडस्ट्री में एक्शन हीरे के तौर पर पहचान मिली।

अमिताभ रेखा

अमिताभ रेखा

वहीं अमिताभ की पर्सनल जिंदगी में एक और पड़ाव बाकी था और वो थीं रेखा। एक फिल्म के दौरान वे जब रेखा से मिले तो दोनों के अफेयर के खूब चर्चे हुए काफी सालों तक चले इस अफेयर के बाद भी दोनों कभी एक नहीं हुए।

कुली- दूसरा जन्म

कुली- दूसरा जन्म

फिल्म कुली अमिताभ के करियर का वो पड़ाव है जो उनका दूसरा जन्म माना जाता है। इसी फिल्म के सेट पर अमिताभ का ऐसा एक्सिडेंट हुआ था। जिसमें उनका बचना मुश्किल माना जा रहा था लेकिन हर बार की तरह अमिताभ ये जंग भी जीत गए।

शराबी से वापसी

शराबी से वापसी

एक्सिडेंट के बाद अमिताभ बच्चन के करियर को पटरी पर आने नें फिर से वक्त लगा और हादसे के बाद उन्होंने एक बार फिर अपनी शानदार वापसी की शराबी से।

कौन बनेगा करोड़पति

कौन बनेगा करोड़पति

वहीं अमिताभ की जिंदगी एक बार फिर ऐसा वक्त आया जब वे सबसे बुरे दौर से गुजर रहे थे। उस वक्त उन्हें टीवी से एक बड़ा ऑफर मिला और उनकी जिंदगी एक बार फिर पटरी पर आ गए ये ऑफर था शो कौन बनेगा करोड़पति का।

मोहब्बतें

मोहब्बतें

केबीसी से जिंदगी तो पटरी पर आ गई लेकिन करियर अभी भी मझधार में था। एक बार फिर अमिताभ ने इस पड़ाव पर स्ट्रगल किया और उन्हें फिल्म मोहब्बतें मिली। ये फिल्म उनके करियर की सेकेंड इनिंग साबित हुई।

बदला रुख

बदला रुख

इसके बाद अमिताभ एक बार फिर फॉर्म में आ गए। उन्होंने निशब्द जैसी फिल्म से एक्सपेरिमेंट भी किया लेकिन फ्लॉप होने के बाद वे मीनिंगफुल कंटेंट बेस्ड फिल्मों पर ध्यान देने लगे। जिसके बाद उन्होंने चीनी कम और पा जैसी फिल्में कीं और अब ऋषि कपूर के साथ उनकी फिल्म 102 नॉट आउट आ रही है।

English summary
bollywood greatest actor amitabh bachchan completed spectacular 49 years in bollywood. know about his splendid Bollywood journey till now and know not so well known facts about his life.

रहें फिल्म इंडस्ट्री की हर खबर से अपडेट और पाएं मूवी रिव्यूज - Filmibeat Hindi