For Quick Alerts
    ALLOW NOTIFICATIONS  
    For Daily Alerts

    अक्षय कुमार का देशभक्ति बॉक्स ऑफिस - अगली तीन फिल्मों के साथ 1300 करोड़ के पार

    |

    अक्षय कुमार की बेल बॉटम की रिलीज़ डेट बदलने की खबरें हैं और माना जा रहा है कि अक्षय कुमार इसे अपनी सबसे लकी तारीख, 15 अगस्त पर या उस वीकेंड पर रिलीज़ कर सकते हैं। गौरतलब है कि देशभक्ति और अक्षय कुमार परफेक्ट बॉक्स ऑफिस ब्लॉकबस्टर का मंत्र है। और अगर वो फिल्म, 15 अगस्त या 26 जनवरी पर आ जाए तब तो आप अक्षय की कमाई गिनते थक जाएंगे।

    हॉलीडे से लेकर मिशन मंगल तक अक्षय कुमार अपने देशभक्ति अवतार में करोड़ों की कमाई कर चुकी हैं। हालांकि, इनमें वो फिल्में भी शामिल हैं जहां अक्षय सीधा किसी मिशन पर ना जाकर, एक आम आदमी की तरह देश को बेहतर बनाने के मिशन में भी जुटे। अक्षय कुमार ने देशभक्ति पिछले दशक में हॉलीडे, बेबी, एयरलिफ्ट, गोल्ड, रूस्तम, केसरी और मिशन मंगल के साथ लगभग 802 करोड़ की कमाई की है।

    वहीं अक्षय कुमार ने देश के प्रति जागरूक आम आदमी की भूमिका निभाकर गब्बर इज़ बैक, टॉयलेट - एक प्रेम कथा और पैडमैन के साथ 390 करोड़ की कमाई कर चुके हैं। यानि कि अब तक अक्षय कुमार बॉक्स ऑफिस 1192 करोड़, देशभक्ति के नाम कमा चुके हैं।

    ऐसे में अगर अक्षय कुमार की आने वाली फिल्मों की बात करें तो बेल बॉटम, राम सेतु और सूर्यवंशी के साथ अक्षय कुमार अपने देशभक्ति बॉक्स ऑफिस में ज़ोरदार इज़ाफा कर सकते हैं। सूर्यवंशी का तो जब से एलान हुआ है तब से ही इस फिल्म को बॉक्स ऑफिस पर ब्लॉकबस्टर माना जा रहा है।

    ऐसे में बेल बॉटम, सूर्यवंशी और राम सेतु मिलकर अक्षय कुमार के देशभक्ति बॉक्स ऑफिस को कम से कम 1300 करोड़ तक पहुंचा सकते हैं। हालांकि अगर, सूर्यवंशी, कोरोना काल से पहले रिलीज़ होती तो ये आंकड़ा 1500 करोड़ तक भी जा सकता था क्योंकि ट्रेड पंडित ये मान चुके थे कि सूर्यवंशी 300 करोड़ क्लब की अगली हक़दार है।

    अक्षय कुमार का देशभक्ति ऑफिस

    अक्षय कुमार का देशभक्ति ऑफिस

    अक्षय कुमार का देशभक्ति बॉक्स ऑफिस काफी बलवान है। वैसे तो अक्षय कुमार ने देशभक्ति एंगल के साथ फिल्मों की शुरूआत की थी अब तुम्हारे हवाले वतन साथियों के साथ। लेकिन इस फिल्म से उन्हें ज़्यादा सफलता नहीं मिली। लेकिन नमस्ते लंदन में अक्षय कुमार की लंबी सी भारतीय होने वाली स्पीच लोगों के दिल पर असर कर गई।

    मॉडर्न मनोज कुमार बनकर उभरे अक्षय

    मॉडर्न मनोज कुमार बनकर उभरे अक्षय

    अक्षय कुमार की देशभक्ति लोगों पर ऐसा असर कर गई कि अक्षय कुमार ने भी इस पर कैश करने की कोशिश की। इसके बाद तो अक्षय कुमार ने देशभक्ति फिल्मों की ऐसी लाईन लगा दी कि उनकी तुलना बीते ज़माने के एक्टर मनोज कुमार से होने लगी जिन्हें लोग भारत कुमार कहने लगे थे।

    15 अगस्त और 26 जनवरी की बुकिंग

    15 अगस्त और 26 जनवरी की बुकिंग

    अक्षय की पहली सफल देशभक्ति फिल्म थी Holiday: A Soldier is Never Off Duty. इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर 116 करोड़ की कमाई की थी। अक्षय कुमार, देशभक्ति अवतार में ऐसा हिट हुए कि धीरे धीरे अक्षय कुमार ने 15 अगस्त और 26 जनवरी की तारीख को अपने नाम बुक कर लिया था। हर साल इन तारीखों पर अक्षय की फिल्में रिलीज़ होने लगीं और बॉक्स ऑफिस पर धमाका करने लगीं।

    इंडियन - बोल्ड और कैपिटल

    इंडियन - बोल्ड और कैपिटल

    इसके बाद अक्षय कुमार परदे पर आए नीरज पांडे की फिल्म बेबी के साथ। इस फिल्म के एक डायलॉग से अक्षय कुमार ने पूरे देश का दिल जीत लिया। फिल्म में अक्षय का एक डायलॉग था - religion वाले कॉलम में हम INDIAN लिखते हैं - बोल्ड और कैपिटल में। फिल्म में अक्षय कुमार एक स्पेशल ऑफिसर की भूमिका में थे। फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर 95 करोड़ की कमाई की थी।

    विदेश में बसे भारतीयों के दिल पर किया राज

    विदेश में बसे भारतीयों के दिल पर किया राज

    इसके बाद एयरलिफ्ट के साथ अक्षय कुमार ने अपने देश से दूर रह रहे भारतीयों के दिल के साथ भी खुद को जोड़ा। फिल्म में अक्षय कुमार क़ुवैत में रह रहे एक भारतीय की भूमिका में थे जिन्हें देश लौटने में कोई दिलचस्पी नहीं थी। लेकिन हालात ऐसे बदलते हैं कि वो अपने आप को ही नहीं, अपने साथ फंसे भारतीयों की मदद करते हुए उन्हें भारत वापस लेकर आते हैं। फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर 128 करोड़ की कमाई की थी।

    हर कहानी में डालते गए देशभक्ति

    हर कहानी में डालते गए देशभक्ति

    अक्षय कुमार का देशभक्ति अवतार फैन्स के साथ ऐसा जुड़ा कि इसके बाद अक्षय कुमार से जुड़ी हर कहानी में देशभक्ति जोड़ी जाने लगी। इनमें से एक फिल्म थी रूस्तम। रूस्तम एक नेवी ऑफिसर की कहानी थी जो अपनी पत्नी से मिले धोखे के गुस्से में उसके आशिक़ का खून कर देता है। लेकिन पूरी कहानी को देशभक्ति से जोड़ दिया गया था। फिल्म ने बॉक्स ऑफिस 127 करोड़ की कमाई की थी।

    बन गए वीर लड़ाके

    बन गए वीर लड़ाके

    इसके बाद अनुराग सिंह की केसरी में अक्षय कुमार ने एक बार फिर सीमा पर खड़े सिपाहियों की सबसे अनोखी कहानी दर्शकों के सामने रखी। फिल्म 1897 में हुए सारागढ़ी के युद्ध की कहानी थी जहां अक्षय कुमार ने अपने 21 सिख जवानों के साथ 10,000 अफ़गानी आक्रमण सेना का सामना किया था। फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर 153 करोड़ की कमाई की थी।

    साथ ले आए पूरा भारत

    साथ ले आए पूरा भारत

    गोल्ड के साथ अक्षय कुमार पूरा भारत साथ लेकर आए और एक मज़बूत टीम बनाई। फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर 107 करोड़ की कमाई की थी। फिल्म के साथ अक्षय कुमार ने जॉन अब्राहम की सत्यमेव जयते से टक्कर ली थी। दोनों ही फिल्में 15 अगस्त को रिलीज़ हुई थीं।

    मिशन मंगल के साथ चांद पर

    मिशन मंगल के साथ चांद पर

    इसके बाद मिशन मंगल में अक्षय कुमार ने एक महिला टीम के साथ मिलकर भारत को चांद पर पहुंचाया। फिल्म में अक्षय कुमार एक ISRO साइंटिस्ट की भूमिका में थे। फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर 200 करोड़ की कमाई की थी।

    बेलबॉटम के साथ वापसी

    बेलबॉटम के साथ वापसी

    अक्षय कुमार अब बेल बॉटम की रिलीज़ के साथ अपने देशभक्ति बॉक्स ऑफिस की वापसी करने वाले हैं। फिल्म में अक्षय कुमार एक भारतीय जासूस की भूमिका में हैं जो कई भारतीयों को प्लेन हाईजैक से बचाता है। गौरतलब है उस 80 के दशक में इंदिरा गांधी सरकार के दौरान, कई प्लेन हाईजैक हुए थे। अक्षय कुमार एक सच्चे देशभक्त की तरह इनकी गुत्थियां सुलझाएंगे। फिल्म में लारा दत्ता, प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी के रोल में दिखाई देंगी।

    English summary
    Akshay Kumar's patriotic line up with Bell Bottom, Ram Setu and Sooryavanshi will mark his deshbhakti office at almost 1300 crores or more. Akshay will be the only actor to achieve this status.
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X