For Quick Alerts
    ALLOW NOTIFICATIONS  
    For Daily Alerts

    अफगानिस्तान में हुई है इन बॉलीवुड फिल्मों की शूटिंग- किसी को मिला शाही सम्मान, किसी को तालिबान से मौत की धमकी

    |

    तालिबान ने अफगानिस्तान के बड़े और राजधानी काबुल पर पूरी तरह कब्जा कर लिया है। वहां दशहत का माहौल है और वहां के स्थानीय लोग देश छोड़कर भागने के लिए बेबस हैं। अफगानिस्तान में रह रहे भारतीयों को भी वापस देश लाया जा रहा है। बता दें, अफगानिस्तान और भारत में हमेशा से अच्छे संबंध रहे हैं। तालिबान को आधिकारिक तौर पर भारत ने कभी मान्यता नहीं दी है।

    अफगानिस्तान जैसे खूबसूरत देश पर आए इस संकट को देखकर पूरा विश्व व्यथित है। बढ़ते संकट के बीच, हम अफगानिस्तान की और हिंदी सिनेमा के बीच के अच्छे रिलेशन को याद कर रहे हैं। बता दें, बॉलीवुड की कई फिल्मों की शूटिंग अफगानिस्तान में हो चुकी है।

    अफगानिस्तान की खूबसूरती ने कई निर्माता- निर्देशकों को आकर्षित किया था। हालांकि हर किसी के लिए यह अनुभव अलग अलग रहा। जहां अमिताभ बच्चन को फिल्म 'खुद गवाह' की शूटिंग के दौरान शाही सम्मान मिला। वहीं, जॉन अब्राहम- अरशद वारसी की फिल्म की पूरी टीम को तालिबानियों ने बम से उड़ाने की धमकी दे डाली थी।

    सिद्धार्थ मल्होत्रा नहीं, 'शेरशाह' में आयुष शर्मा को चाहते थे सलमान खान, यहां जानें क्यों नहीं बनी बात!सिद्धार्थ मल्होत्रा नहीं, 'शेरशाह' में आयुष शर्मा को चाहते थे सलमान खान, यहां जानें क्यों नहीं बनी बात!

    खुदा गवाह की शूटिंग के दौरान तत्कालीन राष्ट्रपति मोहम्मद नजीब्बुल्लाह ने सुरक्षा के चाकचौबंद इंतजाम किए थे। उन्होंने देश की आधी एयरफोर्स बिग बी की सुरक्षा में लगा दी थी।

    बहरहाल, बता दें 1996 में अफगान‍िस्तान पर कब्जे के बाद ताल‍िबान‍ियों ने राष्ट्रपति मोहम्मद नजीब्बुल्लाह को बड़ी बेरहमी से पीटकर काबुल के एक चौक में एक खंभे से लटका दिया था।

    अफगानिस्तान में शूट हुई हैं ये हिंदी फिल्में-

    धर्मात्मा

    धर्मात्मा

    हेमा मालिनी और फिरोज खान स्टारर फिल्म धर्मात्मा अफगानिस्तान में शूट होने वाली पहली हिंदी फिल्म थी। साल 1975 में आई इस फिल्म का फिरोज खान ने ही बनाई थी। धर्मात्मा का गाना 'क्या खूब लगती हो बड़ी सुंदर दिखती हो' अफगान‍िस्तान के 'बामिया बुद्धा' में शूट किया गया था। जिसे बाद में तालिबानियों में ध्वस्त कर दिया।

    खुदा गवाह

    खुदा गवाह

    अमिताभ बच्चन और श्रीदेवी स्टारर फिल्म खुदा गवाह अफगानिस्तान में काफी पॉपुलर रही है।साल 1991-92 में अफगानिस्तान के मजार-ए-शरीफ में फिल्म की शूटिंग की थी।शूट‍िंग के समय तत्कालीन राष्ट्रपति मोहम्मद नजीब्बुल्लाह ने सुरक्षा के चाकचौबंद इंतजाम किए थे।

    काबुल एक्सप्रेस

    काबुल एक्सप्रेस

    जॉन अब्राहम और अरशद वारसी स्टारर इस फिल्म की शूटिंग काबुल में की गई थी। साल 2006 में इस फिल्म की शूटिंग उस वक्त हुई थी जब तालिबान की दहशद थोड़ी कम हो गई थी। लेकिनशूटिंग के दौरान तालिबान ने फिल्म की पूरी टीम को बम से उड़ाने की धमकी दी थी।

    जानशीं

    जानशीं

    फरदीन खान और सेलिना जेटली स्टारर फिल्म जानशीं की शूट‍िंग भी अफगान‍िस्तान में की गई थी। फिल्म की शूटिंग के दौरान अफगानिस्तान में तनाव का माहौल था। फिल्म के निर्देशक थे फिरोज खान।

    एजेंट विनोद

    एजेंट विनोद

    सैफ अली खान और करीना कपूर स्टारर फिल्म एजेंट विनोद के भी कुछ शुरुआती सीन्स अफगान‍िस्तान में शूट किए गए हैं। श्रीराम राघवन के निर्देशन में बनी यह फिलम 2012 में आई थी।

    तोरबाज

    तोरबाज

    संजय दत्त और नरगिस फाखरी स्टारर 2020 में आई ये फिल्मअफगानिस्तान के रिफ्यूजी कैंप में रह रहे बच्चों पर थी। फिल्म के कुछ सीन्स की शूटिंग अफगानिस्तान में ही की गई थी।

    English summary
    The Taliban took control of Afghanistan after the government collapsed. Amid the rising crisis, we remember the great connection between Afghanistan and Hindi cinema. Here see , the list of Bollywood films that have been shot in Afghanistan.
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X