For Quick Alerts
    ALLOW NOTIFICATIONS  
    For Daily Alerts

    दंगल के 4 साल - आमिर खान 10 साल बाद बनाना चाहते थे दंगल, कर रहे थे 60 साल के होने का इंतज़ार

    |

    आमिर खान स्टारर नितेश तिवारी की फिल्म दंगल की रिलीज़ को चार साल पूरे हो चुके हैं। इस फिल्म ने इंडस्ट्री को कई सितारे दिए थे - ज़ायरा वसीम, फातिमा सना शेख, सान्या मल्होत्रा और अपारशक्ति खुराना। वहीं इस फिल्म के साथ आमिर खान ने साबित किया था कि वो वाकई अगर चाहें तो कुछ भी कर सकते हैं।

    आमिर खान के पास जब नितेश तिवारी इस फिल्म की कहानी लेकर आए तो आमिर इस फिल्म को रूक कर करना चाहते थे। कम से कम 10 साल। जिससे कि जब वो 60 साल के आदमी का किरदार निभाएं तो 60 साल के लगें।

    इसलिए पहली बार में दंगल नहीं बनाने का फैसला लिया गया। लेकिन फिर ये कहानी आमिर के दिमाग में अटक गई और उन्होंने नितेश तिवारी को एक बार फिर से नरेशन देने को कहा। इसके बाद जो हुआ वो भारतीय सिनेमा के इतिहास में दर्ज है।

    aamir-khan-s-dangal-clocks-four-years-unknown-facts-trivia-and-box-office-records

    बाहुबली के बाद दंगल 2000 करोड़ कमाने वाली दूसरी भारतीय फिल्म है। आमिर खान की फिल्म ने चीन में तबाही मचा दी थी। रिलीज़ के बाद किसी किसी दिन, चीन में दंगल ने एक दिन में 100 करोड़ की कमाई की थी।

    जानिए फिल्म से जुड़ी कुछ और दिलचस्प बातें -

    सबसे कमज़ोर ज़ायरा

    सबसे कमज़ोर ज़ायरा

    जब फिल्म के चारों स्टार्स की ट्रेनिंग शुरू हुई तो ज़ायरा वसीम कुश्ती में सबसे कमज़ोर थीं। यहां तक कि उनके कोच ने आमिर को यहां तक कहा कि उन्होंने फिल्म की कास्टिंग में गलती कर दी है। आमिर को भी लगा कि फिल्म में ज़ायरा के कुश्ती सीन सबसे कमज़ोर होंगे। लेकिन जैसे ही शूटिंग शुरू हुई, ज़ायरा ने अपने अभिनय से सबको हैरान कर दिया।

    महावीर फोगाट

    महावीर फोगाट

    फिल्म महावीर फोगाट की ज़िंदगी पर बनी है जिन्होंने अपनी चार लड़कियों और अपने भाई की दो लड़कियों को कुश्ती की ट्रेनिंग दी। इन छह लड़कयों ने आगे चलकर इंटरनेशनल लेवेल पर मेडल जीते हैं। ये छह बहनें फोगाट सिस्टर्स के नाम से मशहूर हैं। इनके नाम हैं - गीता, बबीता, ऋतु, संगीता, प्रियंका और विनेश।

    28 किलो बढ़ाया वज़न

    28 किलो बढ़ाया वज़न

    फिल्म में महावीर फोगाट के किरदार को निभाने के लिए आमिर खान ने लगभग 28 किलो वज़न बढ़ाया। वहीं फिल्म में अपनी जवानी के सीन शूट करने के लिए आमिर ने वापस 20 किलो वज़न घटाया था। और ये सारी करामात उन्होंने केवल 20 हफ्तों में की।

    3000 लड़कियों का ऑडीशन

    3000 लड़कियों का ऑडीशन

    फिल्म में गीता - बबीता के किरदार की कास्टिंग के लिए आमिर खान और नितेश तिवारी ने लगभग 3000 लड़कियों का ऑडीशन लिया था। तब जाकर फिल्म में ज़ायरा वसीम और फातिमा सना शेख, गीता और सान्या मल्होत्रा बबीता के रोल में फाईनल हुई थीं।

    चाइल्ड आर्टिस्ट फातिमा

    चाइल्ड आर्टिस्ट फातिमा

    दिलचस्प है कि दंगल में फातिमा सना शेख ने पहली बार कैमरा नहीं देखा था। इसके पहले वो कमल हासन की चाची 420 की मशहूर चाइल्ड आर्टिस्ट रह चुकी थीं। उस फिल्म में उन्होंने कमल हासन और तबू की बेटी का रोल निभाया था। इसके बाद वो लव रंजन की फिल्म आकाश वाणी में भी सहायक भूमिका में दिखाई दी थीं।

    टैक्स फ्री थी फिल्म

    टैक्स फ्री थी फिल्म

    फिल्म अपनी रिलीज़ के साथ ही कई प्रदेशों में टैक्स फ्री कर दी गई थी। इस फिल्म को सरकार के बेटी पढ़ाओ, बेटी बचाओ आंदोलन के साथ जोड़ दिया गया था।

    उल्टी हुई थी शूटिंग

    उल्टी हुई थी शूटिंग

    फिल्म की शूटिंग उल्टी शुरू हुई थी। पहले 60 साल के महावीर फोगाट की शूटिंग की गई और अंत में 25 साल के महावीर फोगाट के सीन शूट किए गए। हालांकि फिल्म में 25 साल के महावीर की कहानी पहले दिखाई जाती है।

    सुलतान से बेहतर थी फिल्म

    सुलतान से बेहतर थी फिल्म

    फिल्म देखने के बाद सलमान खान ने फिल्म की तारीफ करते हुए कहा कि ये फिल्म सुलतान से कहीं बेहतर थी। गौरतलब है कि चूंकि दंगल और सुलतान दोनों ही फिल्मों में कुश्ती फोकस में थी, दोनों ही फिल्मों में काफी तुलना की गई थी।

    पाकिस्तान में नहीं हुई रिलीज़

    पाकिस्तान में नहीं हुई रिलीज़

    फिल्म को पाकिस्तान में रिलीज़ करने से पहले, फिल्म से भारत का झंडा और राष्ट्रगान डिलीट करने की मांग की गई क्योंकि भारत में पाकिस्तान के आर्टिस्ट पर बैन लग चुका था। इसलिए पाकिस्तान में भी फिल्म रिलीज़ करने से पहले ये शर्त रखी गई। लेकिन आमिर खान ने ये शर्त नहीं मानी।

    राजकुमार राव थे पहली पसंद

    राजकुमार राव थे पहली पसंद

    फिल्म में अपारशक्ति खुराना के किरदार के लिए पहले आमिर खान ने राजकुमार राव को अप्रोच किया था। लेकिन राजकुमार राव ने ये रोल, डेट्स की कमी के कारण रिजेक्ट कर दिया और इस फिल्म ने अपारशक्ति खुराना का करियर बना दिया।

    English summary
    Aamir Khan starrer Dangal clocks four years. Aamir wanted to do the film when he turns 60. Read unknown trivia.
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X