For Quick Alerts
    ALLOW NOTIFICATIONS  
    For Daily Alerts

    आमिर खान का 2100 करोड़ का बॉक्स ऑफिस - 42 फिल्में, 4 महाफ्लॉप, क्या होगा लाल सिंह चड्ढा का हाल

    |

    आमिर खान, 14 मार्च को अपना 57वां जन्मदिन मना रहे हैं और माना जा रहा है कि इस मौके पर वो अपने अगले प्रोजेक्ट का अनाउंसमेंट भी कर सकते हैं। आमिर खान आखिरी बार परदे पर दिखाई दिए थे 2018 में फिल्म ठग्स ऑफ हिंदुस्तान के साथ। ये उनके करियर की 42वीं फिल्म थी और चौथी सुपरफ्लॉप। दिलचस्प है कि आमिर खान का 33 सालों का करियर बॉक्स ऑफिस पर काफी दिलचस्प रहा है।

    अपनी 33 सालों के करियर में आमिर खान ने कुल 42 फिल्में की हैं। उनकी अगली फिल्म है लाल सिंह चड्ढा जो कि उनके करियर की 43वीं फिल्म होगी और माना जा रहा है कि इसके साथ आमिर खान धमाकेदार वापसी करेंगे।

    लेकिन उससे पहले, अपनी 42 फिल्मों के साथ आमिर खान लगभग 2100 करोड़ की कमाई कर चुके हैं। अपने करियर में ठग्स ऑफ हिंदुस्तान छोड़कर आमिर खान ने तीन और महाफ्लॉप फिल्में दी हैं। इसके अलावा उन्होंने 10 फ्लॉप फिल्में भी दी हैं। कुल मिलाकर उनकी सफलता की दर लगभग 48 प्रतिशत है।

    सुपरहिट शुरूआत

    सुपरहिट शुरूआत

    आमिर खान ने अपने करियर की शुरूआत की साल 1988 में जुही चावला के साथ फिल्म कयामत से कयामत तक के साथ। इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर 4.5 करोड़ की कमाई की थी और सुपरहिट थी। आमिर और जुही, दोनों ने ही इस फिल्म के साथ अपना डेब्यू किया था। हालांकि, कयामत से कयामत तक के बाद आमिर खान का स्टारडम रातों रात गायब हुआ।

    करना पड़ा इंतज़ार

    करना पड़ा इंतज़ार

    1988 में अपना डेब्यू करने का बाद आमिर खान ने अच्छी फिल्में तो कीं लेकिन इन फिल्मों ने बॉक्स ऑफिस पर पानी तक नहीं मांगा। आमिर खान को एक बार फिर से बॉक्स ऑफिस पर सफलता मिली दो साल के बाद। 1990 में आमिर खान - माधुरी दीक्षित स्टारर दिल ने बॉक्स ऑफिस पर सुपरहिट का तमगा हासिल किया। फिल्म ने 10 करोड़ की कमाई की थी।

    बॉक्स ऑफिस का जादू गायब

    बॉक्स ऑफिस का जादू गायब

    दिल के सुपरहिट होने के बाद आमिर खान ने लगातार कई फिल्में कीं लेकिन किसी ने भी बॉक्स ऑफिस पर हिट तक का स्टेटस हासिल नहीं किया। इनमें अंदाज़ अपना अपना, हम हैं राही प्यार के, जो जीता वही सिकंदर, दिल है कि मानता नहीं जैसी शानदार फिल्में थीं तो अव्वल नंबर और बाज़ी जैसी एवरेज फिल्में भीं। लेकिन आमिर खान को वापस अपना रंग जमाने के लिए बहुत लंबा इंतज़ार करना पड़ा। 5 सालों तक बॉक्स ऑफिस पर 13 फ्लॉप फिल्में देने के बाद आमिर खान को सफलता मिली 1995 में राम गोपाल वर्मा की फिल्म रंगीला के साथ। इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर लगभग 15 करोड़ की कमाई की।

    पहली ऑल टाईम ब्लॉकबस्टर

    पहली ऑल टाईम ब्लॉकबस्टर

    रंगीला के बाद आमिर खान के हिस्से आई पहली ऑल टाईम ब्लॉकबस्टर फिल्म राजा हिंदुस्तानी। इस फिल्म ने आमिर खान के साथ करिश्मा कपूर को भी रातों रात स्टारडम का स्वाद चखाया। 1996 में रिलीज़ हुई राजा हिंदुस्तानी ने बॉक्स ऑफिस पर 49 करोड़ की कमाई की। इसके बाद आमिर खान ने अगले दो सालों में सरफरोश, इश्क और ग़ुलाम जैसी हिट फिल्में दीं।

    फिर करना पड़ा हिट का इंतज़ार

    फिर करना पड़ा हिट का इंतज़ार

    1999 के बाद एक बार फिर आमिर खान बॉक्स ऑफिस पर अपना जादू दिखाने में नाकाम होने लगे। मन, 1947 द अर्थ, मंगल पांडे जैसी फिल्मों ने उनकी बॉक्स ऑफिस पर कोई मदद नहीं की। हालांकि, इस बीच लगान की सफलता ने आमिर का जादू नहीं खत्म होने दिया। लेकिन आमिर खान धमाकेदार तरीके से लौटे साल 2006 में राकेश ओम प्रकाश मेहरा की मल्टीस्टारर फिल्म रंग दे बसंती के साथ। इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर 54 करोड़ की कमाई की थी और सुपरहिट थी। रंग दे बसंती के बाद आमिर खान ने फना और तारे ज़मीन पर जैसी सुपरहिट फिल्में दीं।

    लिखना शुरू किया इतिहास

    लिखना शुरू किया इतिहास

    साल 2008 में गजिनी के साथ आमिर खान ने हिंदी सिनेमा का इतिहास लिखना शुरू किया। गजिनी, हिंदी सिनेमा की पहली 100 करोड़ी फिल्म बनी और इसकी सफलता ने सबको चौंका दिया। इसके बाद आमिर खान ने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा। गजिनी ने 116 करोड़ की कमाई की और बॉक्स ऑफिस पर ब्लॉकबस्टर थी। ये आमिर खान के साथ बॉलीवुड की भी पहली 100 करोड़ी फिल्म थी।

    पहली 200 करोड़ी फिल्म

    पहली 200 करोड़ी फिल्म

    गजिनी के बाद साल 2009 में 3 इडियट्स के साथ आमिर खान ने 200 करोड़ क्लब की शुरूआत की। इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर 202 करोड़ की कमाई की थी। यहीं से आमिर खान और राजकुमार हिरानी का भी एक बेहद खास साथ शुरू हुआ जिसने हिंदी सिनेमा को कुछ शानदार फिल्में दीं।

    धूम 3 के वर्ल्ड रिकॉर्ड

    धूम 3 के वर्ल्ड रिकॉर्ड

    इसके बाद 2011 में आमिर खान ने धूम 3 के साथ 250 करोड़ क्लब की शुरूआत की। यशराज फिल्म्स की इस महत्त्वाकांक्षी सीरीज़ फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर लगभग 275 करोड़ की कमाई की। धूम 3 की सफलता के बाद फैन्स कब से धूम 4 की राह देख रहे हैं। लेकिन इस फिल्म के बारे में केवल अटकलें हैं और कुछ भी नहीं।

    300 करोड़ क्लब

    300 करोड़ क्लब

    धूम 3 के बाद 2014 में आमिर खान ने राजकुमार हिरानी के साथ मिलकर 300 करोड़ क्लब की शुरूआत की। पीके ने बॉक्स ऑफिस पर 340 करोड़ की कमाई की थी और बस कुछ ही करोड़ों से ये फिल्म 350 करोड़ का बड़ा आंकड़ा पार करने में नाकायमाब रही। पीके, राजा हिंदुस्तानी, गजिनी, 3 इडियट्स, धूम 3 के बाद आमिर खान की पांचवी ऑल टाईम ब्लॉकबस्टर फिल्म थी।

    दंगल ने बनाया इतिहास

    दंगल ने बनाया इतिहास

    2016 में रिलीज़ हुई फिल्म दंगल ने भारतीय सिनेमा का इतिहास ही बदल दिया। आमिर खान की इस फिल्म ने 375 करोड़ की कमाई की वहीं चीन में इस फिल्म को इतना प्यार मिला कि इसने 1968 करोड़ की वर्ल्डवाईड कमाई कर सबको चौंका दिया। दंगल आमिर खान के करियर की छठवीं ब्लॉकबस्टर बनी। इसके बाद सीक्रेट सुपरस्टार के साथ आमिर खान ने फिर सपोर्टिंग भूमिका में कमाल दिखाया।

    फ्लॉप का भी इतिहास

    फ्लॉप का भी इतिहास

    2018 में आई फिल्म ठग्स ऑफ हिंदुस्तान, आमिर खान के करियर की सबसे बड़ी फ्लॉप फिल्म है। इस फिल्म की कुल कमाई लगभग 160 करोड़ है। हालांकि, ठग्स ऑफ हिंदुस्तान ने उस समय की सबसे बड़ी ओपनिंग का रिकॉर्ड बनाया था। फिल्म ने 50 करोड़ की ओपनिंग की थी। लेकिन फिल्म बॉक्स ऑफिस पर औंधे मुंह गिरी।

    लाल के साथ कमाल

    लाल के साथ कमाल

    आमिर खान की अगली फिल्म होगी लाल सिंह चड्ढा जो कि 15 अगस्त वीकेंड पर रिलीज़ हो रही है और अक्षय कुमार की रक्षा बंधन के साथ क्लैश हो रही है। आमिर खान की लाल सिंह चड्ढा से दर्शकों को काफी उम्मीदें हैं। देखना है क्लैश के बाद ये फिल्म आंकड़ों के गणित में पास होती है या फेल। लाल सिंह चड्ढा उनके करियर की 43वीं फिल्म होगी।

    English summary
    Aamir Khan is celebrating his 57th birthday on March 14. Know 2100 crore box office details of Mr. Perfectionist. Laal Singh Chaddha is 43rd film of Aamir Khan's career.
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X