For Quick Alerts
    ALLOW NOTIFICATIONS  
    For Daily Alerts

    मेरा नाम जोकर की रिलीज़ को 50 साल पूरे - 6 साल में बनी फिल्म, राज कपूर का घर हो गया था गिरवी

    |

    राज कपूर की महत्त्वाकांक्षी फिल्म मेरा नाम जोकर की रिलीज़ को 18 दिसंबर 1970 को रिलीज़ हुई थी और फिल्म की रिलीज़ को पूरे 50 साल हो चुके हैं। आज ये फिल्म भारतीय सिनेमा की यादगार फिल्मों में से एक है और दर्शकों को बेहद पसंद है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि रिलीज़ होते ही आरके बैनर की ये फिल्म बॉक्स ऑफिस पर औंधे मुंह गिर गई थी।

    इतना ही नहीं, इस फिल्म के साथ राज कपूर कर्ज़ में डूब चुके थे। ये फिल्म अपने समय से बहुत आगे थी। फिल्म का एक एक गाना आज सिनेमा का एक स्तंभ बनकर खड़ा है। चाहे वो जीना यहां मरना यहां हो या फिर जाने कहां गए वो दिन।

    राजकपूर का मशहूर डायलॉग ये सर्कस शो है तीन घंटे का, लोगों के ज़ेहन में उतना ही ताज़ा है जितनी की ओस की एक बूंद। मेरा नाम जोकर कई मायनों में एक भारतीय सिनेमा के लिए एक ऐतिहासिक फिल्म थी। इस फिल्म के बाद रूस में राज कपूर का डंका बोलता था।

    जानिए फिल्म से जुड़ी कुछ बेहद खास बातें

    दो इंटरवल वाली फिल्म

    दो इंटरवल वाली फिल्म

    राज कपूर की ये फिल्म 4 घंटा लंबी थी। फिल्म में दो इंटरवल थे। ऐसा करने वाली ये दूसरी फिल्म थी। इससे पहले राज कपूर की फिल्म संगम भी 4 घंटा लंबी थी जिसे 2 इंटरवल के साथ रिलीज़ किया गया था।

    6 साल लंबी फिल्म

    6 साल लंबी फिल्म

    इस फिल्म की शूटिंग शूरू हुई थी साल 1964 में। उस समय ऋषि कपूर की उम्र थी केवल 12 साल। लेकिन इस फिल्म को बनने में कुल 6 साल लग गए। आखिरकार फिल्म पूरी होने के बाद साल 1970 में रिलीज़ हो पाई थी।

    बुरी तरह फ्लॉप

    बुरी तरह फ्लॉप

    मेरा नाम जोकर के लिए राज कपूर ने अपना घर तक गिरवी रख दिया था। उन्हें लगा था कि फिल्म सुपरहिट होगी और उसके बाद वो एक बड़ी स्टारकास्ट के साथ एक रोमांटिक फिल्म बनाएंगे। लेकिन फिल्म को पूरी होते और रिलीज़ होते होते 1970 हो गया था। और राज कपूर इस फिल्म के बाद कर्ज़े में डूब गए थे।

    ऋषि कपूर ने चुकाया कर्ज़

    ऋषि कपूर ने चुकाया कर्ज़

    मेरा नाम जोकर से राज कपूर पर जो कर्ज़ चढ़ा उसे उतारने के लिए राज कपूर ने 1973 में डिंपल कपाड़िया और ऋषि कपूर को बॉबी के साथ लॉन्च किया। इस फिल्म ने उम्मीद के मुताबिक ताबड़तोड़ कमाई की और राज कपूर के आरके बैनर की वापसी हुई।

    मेरा नाम जोकर के सीक्वल

    मेरा नाम जोकर के सीक्वल

    राज कपूर, मेरा नाम जोकर के तीन पार्ट बनाना चाहते थे। यही कारण था कि उन्होंने पहले पार्ट की Ending ओपन रखी थी जिससे कि आगे सीक्वल बनाने में दिक्कत ना हो। पार्ट 2 में वो शर्मिला टैगोर और साधना को कास्ट करना चाहते थे लेकिन सीक्वल डिब्बाबंद हो गया।

    सिमी ग्रेवाल का न्यू़ड सीन

    सिमी ग्रेवाल का न्यू़ड सीन

    ये फिल्म अपने समय से बहुत आगे थी। फिल्म में सिमी ग्रेवाल का नहाते हुए एक न्यूड सीन था जिस पर काफी बवाल हुआ। ये रोल पहले मुमताज़ करने वाली थीं लेकिन राज कपूर ने उन्हें ये रोल करने से मना कर दिया। बाद में सिमी ग्रेवाल ने ये बोल्ड सीन दिए। सिमी ग्रेवाल, फिल्म में नन्हें ऋषि कपूर की टीचर की भूमिका में थीं जिनसे ऋषि कपूर को खास लगाव हो जाता है। यूं कहिए पहला प्यार। इस फिल्म के 10 साल बाद ऋषि कपूर और सिमी ग्रेवाल ने कर्ज़ में रोमांस किया था।

    मशहूर जेमिनी सर्कस

    मशहूर जेमिनी सर्कस

    फिल्म में राज कपूर का किरदार राजू जिस सर्कस में काम करता है, उसका नाम होता है जेमिनी सर्कस। जेमिनी सर्कस उस समय भारत की बहुत ही बड़ी और मशहूर सर्कस कंपनी हुआ करती थी। फिल्म में मनोज कुमार और धर्मेंद्र के साथ राज कपूर, मशहूर एक्टर राज कुमार का भी कैमियो चाहते थे लेकिन राज कुमार ने धर्मेंद्र के साथ कैमियो करने से मना कर दिया। इस बात को लेकर राज कपूर और राज कुमार के बीच बहुत बड़ा झगड़ा भी हुआ।

    ढेर सारे गाने

    ढेर सारे गाने

    इस फिल्म के लिए राज कपूर ने कई गाने इस्तेमाल ही नहीं किए। दरअसल, राज कपूर ने फिल्म के काफी अच्छे गाने, आगे आने वाले सीक्वल के लिए बचा कर रख लिए थे। लेकिन ना ही वो फिल्में बनीं और ना ही वो गाने किसी और फिल्म में इस्तेमाल किए गए।

    सब कुछ जल गया

    सब कुछ जल गया

    साल 2017 में आरके स्टूडियो में एक बड़ी आग लगी जिसके बाद मेरा नाम जोकर में इस्तेमाल हुई कई चीज़ें जलकर राख हो गईं। इसमें राज कपूर का जोकर कॉस्ट्यूम और जोकर मास्क भी शामिल था।

    रीगल सिनेमा की आखिरी फिल्म

    रीगल सिनेमा की आखिरी फिल्म

    दिल्ली का मशहूर रीगल सिनेमा, 2017 में बंद कर दिया गया। इस सिनेमा ने RK बैनर की कई फिल्मों का प्रीमियर किया था। इसलिए बंद होने से पहले, फैन्स की गुज़ारिश पर इस थियेटर में आखिरी दो फिल्में के शो RK बैनर की फिल्मों के चलाए गए। ये दो फिल्में थीं संगम और मेरा नाम जोकर।

    English summary
    Raj Kapoor's Mera Naam Joker completed 50 years of it's release. The film marked the debut of Rishi Kapoor. Read unknown facts and trivia.
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X