For Quick Alerts
    ALLOW NOTIFICATIONS  
    For Daily Alerts

    'बाहुबली' को 5 साल: भारत की सबसे मंहगी फिल्म और बॉक्स ऑफिस पर रिकॉर्डतोड़ कमाई- जानें दिलचस्प बातें

    |

    बाहुबली एक ऐसी है, जिसने ना सिर्फ बॉक्स ऑफिस पर ताबड़तोड़ कमाई की, बल्कि एक इतिहास बना दिया। इसने पूरे भारत के दर्शकों को एक दूसरे से जोड़ दिया। एसएस राजामौली के निर्देशन में बनी फिल्म बाहुबली ने आज 5 साल पूरे कर लिये हैं। 10 जुलाई 2015 को रिलीज इस फिल्म ने अपनी बेजोड़ सफलता से सभी को हैरान कर दिया था। यह इस दशक की सबसे बड़ी फिल्म रही।

    फिल्म रिलीज के बाद सबसे जुबान पर एक ही सवाल था- कटप्पा ने बाहुबली को क्यों मारा? यह सवाल एक अभियान बन गया था, जिसके जवाब का इंतजार फैंस ने दो सालों तक किया।

    बाहुबली ने रिलीज के साथ ही कई रिकॉर्ड बना लिये थे। फिल्म वर्ल्डवाइड 650 करोड़ की कमाई करने वाली पहली दक्षिण भारतीय फिल्म बनी थी। वहीं पहली गैर-हिन्दी फिल्म डबिंग के बाद 100 करोड़ से ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म बनी थी। इसके साथ ही तेलुगू फिल्म के इतिहास में भी बाहुबली सबसे ज़्यादा कमाई करने वाली फिल्म बनी थी। फिल्म में प्रभास, राणा डग्गुपति, अनुष्का शेट्टी, तमन्ना भाटिया, रम्या कृष्णन और सत्यराज ने मुख्य किरदार निभाया था।

    गिनीज़ बुक में नाम

    गिनीज़ बुक में नाम

    फिल्म ने गिनीज़ बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में भी अपना नाम दर्ज कराया था। 50 हजार स्कावर फीट का पोस्टर बनाया गया था, जो कि दुनिया में सबसे बड़ा फिल्मी पोस्टर था।

    क्लाईमैक्स सीन

    क्लाईमैक्स सीन

    फिल्म के क्लाईमैक्स में होने वाले युद्ध सीन पर निर्माता ने लगभग 30 करोड़ खर्च किया था। इस सीन में 5000 जूनियर आर्टिस्ट ने लगभग 200 दिनों तक शूटिंग की थी।

    वीएफएक्स पर काम

    वीएफएक्स पर काम

    फिल्म के वीएफएक्स सुपरवाइजर श्रीनिवास मोहन ने लगभग 16 वीएफएक्स स्टूडियो के साथ मिलकर फिल्म के Vfx पर काम किया था। इसमें ढ़ाई साल लगे थे।

    हथियार किये गए थे डिजाइन

    हथियार किये गए थे डिजाइन

    पूरी फिल्म के लिए लगभग 20 हजार अस्त्र, शस्त्र डिजाइन किये गए थे, जिनका इस्तेमाल पूरी फिल्म में किया गया।

    श्रीदेवी ने किया था रिजेक्ट

    श्रीदेवी ने किया था रिजेक्ट

    फिल्म में शिवगामी देवी के लिए पहले श्रीदेवी को अप्रोच किया गया था। लेकिन उन्होंने 6 करोड़ की फीस डिमांड की थी। जिसके बाद रम्या कृष्णण को फाइनल कर लिया गया।

    नई भाषा का प्रयोग

    नई भाषा का प्रयोग

    फिल्म के लेखक ने फिल्म में एक नई भाषा का प्रयोग किया था- किलकी.. जिसमें केवल 750 शब्द हैं और 40 व्याकरण के नियम। कालकेयी कबीला के लोगों द्वारा फिल्म में यह भाषा बोला गया है।

    बढ़ाया था वजन

    बढ़ाया था वजन

    भल्लालदेव का किरदार निभा रहे राणा डग्गुबाती ने इस फिल्म के लिए 33 किलो वजन बढ़ाया था।

    सबसे मंहगी फिल्म

    सबसे मंहगी फिल्म

    यह पहली तेलुगु फिल्म थी, जिसे 100 करोड़ से ऊपर के बजट पर बनाया गया था। पहली फिल्म 180 करोड़ की थी.. जबकि सीक्वल लगभग 250 करोड़ की। दोनों फिल्में मिलाकर बाहुबली फ्रैंचाइजी 430 करोड़ की फिल्म है। यह भारत में सबसे मंहगी फ्रैंचाइजी है।

    'रिटायरमेंट से पहले बॉलीवुड में एक और सुपरहीरो फिल्म तो जरूर बनाउंगा', निर्देशक ने किया खुलासा'रिटायरमेंट से पहले बॉलीवुड में एक और सुपरहीरो फिल्म तो जरूर बनाउंगा', निर्देशक ने किया खुलासा

    English summary
    Here know some interesting and rare facts ‘Baahubali-The Beginning’ as the film completes 5 years of release.
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X