For Quick Alerts
    ALLOW NOTIFICATIONS  
    For Daily Alerts

    बॉलीवुड में 33 साल: सलमान खान को नहीं मिला एक भी नेशनल अवॉर्ड, कई विवाद फिर भी सबसे बड़े सुपरस्टार

    |

    बॉलीवुड के 'प्रेम' सलमान खान को बॉलीवुड में 33 साल हो चुके हैं। उनका स्टारडम और रुत्बा लगातार बढ़ता जा रहा है। करोड़ों फैंस उन पर जान छिड़कते हैं। साल 1988 में फिल्म 'बीवी हो तो ऐसी' से सलमान खान ने अपने करियर की शुरुआत की। लेकिन उन्हें फेम मिला 'मैंने प्यार किया' से। आज वह बॉलीवुड के नंबर वन स्टार हैं, लोगों के चहेते हैं और हर निर्देशक उन्हें अपनी फिल्म में साइन करना चाहता है। सलमान खान की फिल्में सिनेमाघर हो या ओटीटी, करोड़ों का बिजनेस करने से नहीं चूकती। लेकिन फिर क्या बात है कि आजतक सलमान खान की झोली में एक भी नेशनल अवॉर्ड नहीं आया।

    सलमान खान करियर कई सुपरहिट फिल्मों और उनके दमदार स्टाइल की वजह से चमकता है। लेकिन इस करियर में कई बड़े विवाद भी हुए जिसके चलते सलमान खान मुसीबतों में भी फंसे। शराब, सिगरेट, उनका गुस्सा और कई लोगों के साथ उनके झगड़ों की खबरों से लेकर कई कोर्ट केस तक, जिनके चलते सलमान खान इन 33 सालों में सुर्खियों में रहे। आईए सलमान खान के करियर की शुरुआत से बात करते हैं जब उन्होंने डेब्यू किया, लोगों के चहेते बने और फिर विवादों से लेकर अफेयर तक के चर्चे उड़े।

    साल 1988 में जे के बिहार की फिल्म बीवी हो तो ऐसी में सलमान खान को जगह मिली। इस फिल्म के लीड हीरो सलमान नहीं बल्कि रेखा और फारुक शेख थे। इस फिल्म में सलमान खान को देखकर किसी ने सोचा भी नहीं होगा कि आगे चलकर बॉलीवुड के युग पर सलमान खान राज करने वाले थे।

    दूसरा मौका- बॉक्स ऑफिस पर लगा दी थी सलमान ने आग

    दूसरा मौका- बॉक्स ऑफिस पर लगा दी थी सलमान ने आग

    सलमान खान को दूसरा मौका मिला 'मैंने प्यार किया', इस फिल्म में लीड रोल में उन्हें जगह मिली, उनकी हीरोइन थीं भाग्यश्री। सूरज बड़जात्या की इस रोमांटिक फिल्म ने ही बॉलीवुड को 'प्रेम' दिया। फिल्म का एक-एक सीन से लेकर हरेक गाने ने खूब धूम मचाई। सलमान खान ने बॉक्स ऑफिस पर इस फिल्म से अपनी जगह पक्की कर ली थी। उस समय ये फिल्म सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म में भी शुमार हुई। तो वहीं फिल्मफेयर का बेस्ट एक्टर का नॉमिनेशन भी मिला।

    खास बात ये है कि मैंने प्यार किया फिल्म की सफलता को देखकर मेकर्स ने इस इंग्लिश में वेन लव कॉल्स, स्पेनिशन में टी आमो और तेलुगू में प्रेमा पावुरालू नाम से डब भी किया। ये फिल्म सलमान के करियर के लिए मील का पत्थर साबित हुई।

    सलमान खान की बागी

    सलमान खान की बागी

    साल 1990 में तीसरी फिल्म सलमान खान बॉक्स ऑफिस पर बागी- ए रिबेल फॉर लव लेकर आए। ये फिल्म भी कर्मिशियली हिट साबित हुई। इसके बाद एक ही साल में सलमान खान ने चार फिल्में कर डाली। जिसमें पत्थर के फूल, सनम बेवफा, कुर्बानी जैसी फिल्में शामिल थी।

    साजन- संजय दत्त और माधुरी के साथ सलमान खान

    साजन- संजय दत्त और माधुरी के साथ सलमान खान

    साल 1991 में संजय दत्त और माधुरी दीक्षित के साथ सुपरहिट फिल्म साजन में सलमान खान नजर आए। ये रोमांटिक फिल्म हिट भी हुई और गानों ने भी खूब धूम मचा दी थी। पहला मौका था जब माधुरी संग सलमान खान की जोड़ी बनी। इस लव ट्रायंगल फिल्म ने लोगों को इंप्रेस किया और एक बार फिर सलमान खान रोमांटिक अंदाज में छा गए।

    आमिर खान और सलमान खान की जोड़ी

    आमिर खान और सलमान खान की जोड़ी

    राजकुमार संतोषी की कॉमेडी फिल्म अंदाज अपना अपना में पहली बार सलमान खान और आमिर खान साथ में नजर आए। फिल्म कुछ खास कमाल नहीं दिखा पाई।

    हम आपके हैं कौन

    हम आपके हैं कौन

    साल 1995 में सूरज बड़जात्या एक बार फिर प्रेम बनाकर सलमान खान को लेकर आए। ये फिल्म थी हम आपके हैं कौन। फिल्म सुपरहिट रही और सलमान-माधुरी की जोड़ी ने आग लगा दी। इस फिल्म ने 3 फिल्मफेयर अवॉर्ड जीते। तो वहीं नेशनल अवॉर्ड भी फिल्म ने हासिल किया। ये अवॉर्ड था मोस्ट पॉपुलर फिल्म का। हम आपके हैं कौन फिल्म बिगेस्ट ब्लॉकब्सटर एवर इन हिंदी सिनेमा का तमगा भी हासिल करने वाली फिल्म बनी।

    करण अर्जुन- शाहरुख खान और सलमान खान साथ में आए नजर

    करण अर्जुन- शाहरुख खान और सलमान खान साथ में आए नजर

    साल 1995 में ऋतिक रोशन के पिता राकेश रोशन की फिल्म करण अर्जुन में शाहरुख खान और सलमान खान साथ में नजर आए।दोनों भाईयों के रोल में दिखे। खास बात ये है कि इस सुपरहिट फिल्म की पहली पसंद शाहरुख-सलमान नहीं बल्कि सनी देओल और बॉबी देओल थे। लेकिन जब इन स्टार्स से बात नहीं बनी तो राकेश रोशन इस खान जोड़ी को अपने फिल्म में लेकर आए।

    सलमान खान की खामोशी से लेकर जुड़वा तक

    सलमान खान की खामोशी से लेकर जुड़वा तक

    सलमान खान ने पहली बार संजय लीला भंसाली के साथ साल 1996 में खामोशी द म्यूजिकल में काम किया। ये भंसाली की डेब्यू फिल्म थी। फिर वह रोमांटिक कड़ी से निकलकर एक्शन वाली फिल्म जीत में भी दिखे। फिर कॉमेडी तड़के वाली फिल्म जुड़वा में डबल रोल में भी सलमान छा गए। कुल मिलाकर रोमांटिक हीरो के बाद वह एक्शन और कॉमेडी हर पैतरे को अजमा रहे थे।

    काजोल संग सलमान खान की जोड़ी

    काजोल संग सलमान खान की जोड़ी

    साल 1998 में काजोल संग सलमान खान फिल्म प्यार किया तो डरना क्या में नजर आए। फिल्म बड़ी हिट साबित हुई। इसके बाद वह जब प्यार किसे से होता है में नजर आए तो करण जौहर और शाहरुख खान की कुछ कुछ होता है में कैमियो करते भी नजर आए।

    सलमान खान का हिट होता करियर और विवादों की लग गई झड़ी

    सलमान खान का हिट होता करियर और विवादों की लग गई झड़ी

    सलमान खान एक बार फिर सूरज बड़जात्या की फिल्म हम साथ साथ में नजर आए। फिल्म में करिश्मा कपूर, सोनाली बेंद्रे, सैफ अली खान समेत कई स्टार्स लीड रोल में दिखे। सलमान खान एक बार फिर प्रेम के किरदार में नजर आए। फिल्म हिट भी हुई और लोगों को कहानी से लेकर कॉन्सैप्ट सब पसंद आया। लेकिन इस बीच शुरू हुआ सलमान खान का विवाद।

    काला हिरण शिकार केस

    काला हिरण शिकार केस

    साल 1998 में हम साथ साथ की शूटिंग के दौरान सलमान व उनके सहयोगी कलाकारों सैफ अली खान, सोनाली बेंद्रे, तब्बू और नीलम पर आरोप लगा कि उन्होंने काले हिरण का शिकार किया। इस आरोप के चलते सलमान खान ने कई साल तक केस का सामना किया और खूब विवाद भी हुआ।

    ऐश्वर्या राय और सलमान खान की कथित लवस्टोरी

    ऐश्वर्या राय और सलमान खान की कथित लवस्टोरी

    सलमान खान और ऐश्वर्या राय ने साथ में पहली बार हम दिल दे चुके सनम में काम किया। फिल्म में अजय देवगन भी थे। संजय लीला भंसाली की ये फिल्म सुपरहिट साबित हुई थी। कहा जाता है कि फिल्म के दौरान सलमान खान ऐश्वर्या राय को दिल दे बैठे थे। लेकिन सलमान खान गुस्सैल नेचर और ईगो को देख ऐश्वर्या ने इस अफेयर में नहीं पड़ी। सलमान और ऐश्वर्या को लेकर तरह तरह की खबरें सामने आती थीं।

    हिट एंड रन केस

    हिट एंड रन केस

    शराब, सिगरेट, गुस्सा, अकड़ का तमगा सलमान खान की पर्सनैलिटी पर उस समय लग चुका था। इस बीच साल 2002 में बवाल तब हुआ जब सलमान खान पर आरोप लगा कि उन्होंने शराब के नशे में फुटपाथ पर कार चढ़ा दी और इससे सड़क किनारे सो रहे एक शख्स की मौत हो गई।

    राधे भईया की धूम- तेरे नाम

    राधे भईया की धूम- तेरे नाम

    साल 2002 में तेरे नाम लेकर सलमान खान ने फैंस के बीच धूम मचा दी। सलमान खान का हेयर स्टाइल हो या उनकी प्रेम कहानी। सब लोगों को खूब पसंद आया। तमाम विवाद को भूल फैंस ने सलमान खान को खूब प्यार दिया और फिल्म सुपरडुपर साबित हुई।

    बैक टू बैक कई फिल्में फ्लॉप

    बैक टू बैक कई फिल्में फ्लॉप

    एक समय वो भी आया जब सलमान खान की बैक टू बैक कई फिल्में फ्लॉप हुईं। इस बीच उन्होंने टीवी पर बतौर होस्ट दस का दम के जरिए डेब्यू भी किया। लेकिन सलमान खान वो कमाल इन सालों में नहीं दिखा पाए। लेकिन फिर प्रभु देवा संग साल 2009 में वॉन्टेड फिल्म से उन्होंने धमाकेदार वापसी की। लेकिन फिर मैं और मिसेज खन्ना, लंदन ड्रीम्स और वीर जैसी फिल्में फ्लॉप हुईं।

    दबंग ने कमाल कर दिया

    दबंग ने कमाल कर दिया

    सलमान खान के करियर में दबंग फिल्म हमेशा ही बेहद खास रहेगी। अब तक दबंग फ्रेंचाइजी की तीन फिल्में आ चुकी हैं और तीनों हिट साबित हुई। चुलबुल पांडे के अवतार में सलमान ने जबरदस्त डांस किया और लोगों को एंटरटेन किया।

    क्यों नहीं मिला सलमान खान को नेशनल अवॉर्ड

    क्यों नहीं मिला सलमान खान को नेशनल अवॉर्ड

    सलमान खान को बतौर अभिनेता अभी तक 1 भी नेशनल अवॉर्ड नहीं मिला है। हालांकि उनकी फिल्म बजरंगी भाईजान और चिल्लर पार्टी ने अलग अलग श्रेणी में जरूर नेशनल अवॉर्ड जीते हैं। इस पर सलमान खान ने एक बार कहा था कि, उन्हें नेशनल अवॉर्ड या किसी भी प्रकार का अवॉर्ड नहीं चाहिए, मुझे सिर्फ रिवॉर्ड्स चाहिए। ये मुझे तब ही मिल जाता है जब लोग मुझपर विश्वास करके थिएटर जाते हैं।

    English summary
    salman khan filmography: 33 years of Salman Khan hit and run case to blackbuck hunting case and aishwarya rai controversy, not get any national award in career but salman khan is number 1 superstar
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X