India
    For Quick Alerts
    ALLOW NOTIFICATIONS  
    For Daily Alerts

    30 Years Of Shah Rukh Khan: सुपरहिट डेब्यू के साथ जीता था पहला अवार्ड, लेकिन खुद आज तक नहीं देखी है दीवाना

    |

    आज से 30 साल पहले किसे अंदाज़ा था कि फिल्म 'दीवाना' से जिस हीरो की डेब्यू हो रही है, वो एक दिन ऐसा सुपरस्टार बन जाएगा जिसे दुनिया जानेगी! बॉलीवुड के बादशाह शाहरुख खान की डेब्यू फिल्म दीवाना 25 जून 1992 को रिलीज हुई थी और आज इस फिल्म को 30 साल पूरे हो चुके हैं। लिहाजा, शाहरुख खान बीते कुछ दिनों से सोशल मीडिया पर छाए हुए हैं। फैंस उनसे जुड़ी अपनी यादें और बातें शेयर कर रहे हैं।

    इस फिल्म ने बॉलीवुड को एक ऐसा सुपरस्टार दिया, जिसने ना सिर्फ भारत में बल्कि दुनियाभर में अपनी पहचान बनाई।तीन दशकों में शाहरुख खान ने एक से बढ़कर एक फिल्में और परर्फोमेंस दी हैं। लेकिन दीवाना की एंट्री सीन आज भी फैंस के दिल में ताजा है। विनोद राठौड़ की आवाज़ में 'कोई न कोई चाहिए' गाते हुए बाइक पर बैठे शाहरुख जैसे एलान कर रहे हों.. कि मैं गया हूं.. बॉलीवुड का सुपरस्टार।

    'शमशेरा': डबल रोल में रणबीर कपूर ने किया हैरान, धमाकेदार एक्शन और संजय दत्त से कड़ा मुकाबला'शमशेरा': डबल रोल में रणबीर कपूर ने किया हैरान, धमाकेदार एक्शन और संजय दत्त से कड़ा मुकाबला

    इस फिल्म में ऋषि कपूर हीरो थे, दिव्या भारती हीरोइन और शाहरुख खान सेकंड लीड। बाकी दोनों कलाकार उस वक्त सुपरस्टार थे। निर्माता- निर्देशक ने भी फिल्म के प्रमोशन में ऋषि कपूर का चेहरा ज्यादा इस्तेमाल किया था। लेकिन फिल्म रिलीज होते ही शाहरुख खान को तारीफ पर तारीफ मिली.. और फिर शुरु हुआ एक ऐसा सफर जो आज भी चल रहा है।

    लेकिन बता दें, शाहरुख खान ने खुद अपनी यह फिल्म आज तक नहीं देखी है। उन्होंने एक इंटरव्यू के दौरान कहा था कि वो अपनी पहली और आखिरी फिल्म नहीं देखना चाहते हैं।

    दीवाना के प्रोसेस में मजा नहीं आया

    दीवाना के प्रोसेस में मजा नहीं आया

    दीवाना ना देखने की शाहरुख ने एक और वजह देते हुए कहा कि अगर उन्हें फिल्में बनाने की प्रक्रिया में मजा नहीं आता है, तो वह उन्हें नहीं देखते हैं। ऐसा इसलिए नहीं है क्योंकि वह उस फिल्म से नफरत करते हैं। बस यदि उन्हें प्रोसेस में मजा नहीं आता है तो वह उस फिल्म को नहीं देखते हैं। भले फिल्म हिट या सुपरहिट हो जाए।

    जीता बेस्ट डेब्यू का अवार्ड

    जीता बेस्ट डेब्यू का अवार्ड

    1991 में शाहरुख खान ने अपनी पहली फ़िल्म हेमा मालिनी की 'दिल आशना है' साइन की थी। जबकि मुख्य अभिनेता के रूप में उनकी पहली फ़िल्म 25 जून 1992 को 'दीवाना' आई।

    दीवाना के लिए शाहरुख खान ने बेस्ट डेब्यू का अवार्ड भी अपने नाम किया था।

    ब्लॉकबस्टर फिल्म, ब्लॉकबस्टर संगीत

    ब्लॉकबस्टर फिल्म, ब्लॉकबस्टर संगीत

    यह फ़िल्म 1992 में रिलीज 'बेटा' के बाद दूसरी सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फ़िल्म थी। इस फ़िल्म ने 17 करोड़ की कमाई की। इसका संगीत 1992 का सबसे ज्यादा बिकने वाला संगीत था।

    फ़िल्मफेयर के एक पुराने इंटरव्यू में शाहरुख़ ने कहा था, "दीवाना के संगीत का फ़िल्म के हिट होने में बड़ा रोल है। राज कंवर ने गीतों को बहुत अच्छे से फ़िल्माया। अगर फ़िल्म को याद रखा जाएगा तो नदीम श्रवण की वजह से।"

    शाहरुख खान नहीं थे पहली च्वॉइस

    शाहरुख खान नहीं थे पहली च्वॉइस

    शाहरुख खान से पहले इस रोल के लिए सनी देओल, अरमान कोहली और सलमान खान को भी अप्रोच किया गया था। लेकिन तीनों ने ही फिल्म रिजेक्ट कर दिया। सलमान खान ने फिल्म के लिए काफी ज्यादा फीस मांगी थी। बाद में धर्मेंद्र के कहने पर फिल्म में शाहरुख खान को कास्ट किया गया।

    क्लाईमैक्स में होता बदलाव!

    क्लाईमैक्स में होता बदलाव!

    'दीवाना' को राज कंवर ने डायरेक्ट किया था। बतौर निर्देशक यह उनकी पहली फिल्म थी। फिल्म के मेकर्स ने शुरुआत में क्लाईमैक्स को बदलने की सोची थी.. वो चाहते थे कि दिव्या भारती अपने पहले पति के पास लौट जाए। लेकिन ऋषि कपूर ने निर्माता से कहा कि इस तरह फिल्म में दिव्या भारती की तीन शादियां दिखाई जाएंगे.. तो भारतीय दर्शकों को पसंद नहीं आएगा। इसीलिए फिर क्लाईमैक्स में कोई बदलाव नहीं किया गया।

    शाहरुख खान की चार फिल्में

    शाहरुख खान की चार फिल्में

    1992 में बैक टू बैक शाहरुख खान की चार फिल्में रिलीज हुई थीं। दीवाना (25 जून), चमत्कार (8 जुलाई), राजू बन गया जैंटलमैन (13 नवंबर) और दिल आशना है (25 दिसंबर)..

    खास बात है कि शाहरुख खान ने सबसे पहले 'दिल आशना है' साइन की थी, लेकिन कारणवश उसकी रिलीज में देरी हो गई।

    ऋषि कपूर ने की थी तारीफ

    ऋषि कपूर ने की थी तारीफ

    शाहरुख़ खान ने याद करते हुए बताया था कि सेट पर पहले दिन ऋषि कपूर मेरा सीन ख़त्म होने तक रुके और पैकअप के बाद अपनी चिर-परिचित मुस्कान के साथ बोले- "यार तुझमें एनर्जी बहुत है।" और उसी दिन अपने ज़हन में मैंने ख़ुद को एक्टर मान लिया..

    बता दें, ऋषि कपूर को इस फिल्म का गाना 'ऐसी दीवानगी' इतनी पसंद आई थी कि उन्होंने निर्देशक से कहा था कि यह गाना उन पर फिल्माएं.. लेकिन निर्देशक ने फिर उन्हें समझाया कि यह शाहरुख के किरदार पर ही सूट करेगा।

    दीवाना का परफॉर्मेंस याद नहीं करना चाहता हूं

    दीवाना का परफॉर्मेंस याद नहीं करना चाहता हूं

    फ़िल्मफेयर को दिए पुराने इंटरव्यू में शाहरुख़ ख़ान ने कहा था कि, "मैं निर्देशक, निर्माता के लिए बहुत ख़ुश हूं कि फ़िल्म अच्छी चली। लेकिन मुझे नहीं लगता कि मैंने इस सफलता में कुछ भी योगदान किया। मेरा काम बहुत ही ख़राब था - लाउड, अनियंत्रित, ओवरएक्टिंग कर रहा था और मैं इसकी पूरी ज़िम्मेदारी लेता हूं।जब मैंने ख़ुद को स्क्रीन पर देखा तो मैं असहज़ हो गया था। ये ग़ज़ब है कि लोगों ने मुझे फ़िल्म में पसंद किया। शायद इसलिए कि मैं नया चेहरा हूं। लेकिन दीवाना में जो काम किया वो परफ़ॉर्मेंस मैं न याद रखना चाहता हूं न दोहराना चाहता हूं।"

    English summary
    Shahrukh Khan completes 30 glorious years in Bollywood with his superhit debut from movie Deewana. Know rare interesting facts of the film.
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X