For Quick Alerts
    ALLOW NOTIFICATIONS  
    For Daily Alerts

    #22Years: परदेस, सलमान खान थे विलेन, शाहरूख खान हीरो, ये थी फिल्म की पहली हीरोइन

    By Staff
    |

    शाहरूख खान, महिमा चौधरी, अपूर्व अग्निहोत्री स्टारर परदेस की रिलीज़ को आज पूरे 22 साल हो चुके हैं। सुभाष घई ने जब ये फिल्म बनानी शुरू की थी तो गंगा का किरदार माधुरी दीक्षित के लिए लिखा गया था। वहीं अपूर्व अग्निहोत्री का किरदार सलमान खान को ऑफर हुआ था। लेकिन सुभाष घई सलमान खान को निगेटिव किरदार में नहीं दिखाना चाहते थे। इसलिए अपूर्व अग्निहोत्री को ये फिल्म मिल गई। वहीं माधुरी को घई साहब से दिक्कतें थीं इसलिए महिमा ने अपना डेब्यू किया।

    इस फिल्म के लिए सुभाष घई एआर रहमान से म्यूज़िक करवाना चाहते थे लेकिन रहमानउ उस समय कई प्रोजेक्ट्स में बिज़ी थे। इसलिए नदीम श्रवण ने परदेस का म्यूज़िक दिया। रहमान ने घई की अगली फिल्म का म्यूज़िक देने का वादा किया जो ताल थी।

    उस साल बॉलीवुड के लिए एक मुनाफे भरा साल था क्योंकि लगभग सभी लीड एक्टर्स ने उस साल बॉक्स ऑफिस पर बड़े धमाके किए थे। कोई सुपरहिट था तो कोई बॉक्स ऑफिस पर ब्लॉकबस्टर था। कुछ फिल्में तो आज तक की ऑलटाइम ब्लॉकबस्टर में गिनी जाती हैं। जानिए उस साल की फिल्मों का बॉक्स ऑफिस रिकॉर्ड

    बॉलीवुड का लकी साल

    बॉलीवुड का लकी साल

    परदेस का बजट था 10 करोड़ और फिल्म ने कुल 41 करोड़ की कमाई की थी। फिल्म ने 6 करोड़ का ओपनिंग वीकेंड दिया था और उस साल की तीसरी सबसे ज़्यादा कमाने वाली फिल्म थी। देखिए 1997 का बॉक्स ऑफिस स्कोर

    ब्लॉकबस्टर थी बॉर्डर

    ब्लॉकबस्टर थी बॉर्डर

    सनी देओल स्टारर बॉर्डर उस साल की सबसे ज़्यादा कमाने वाली फिल्म थी। फिल्म में सनी देओल के साथ थे सुनील शेट्टी, अक्षय खन्ना और जैकी श्रॉफ। वहीं शाहरूख खान की दिल तो पागल है दूसरे नंबर पर थी और बॉक्स ऑफिस पर सुपरहिट थी।

    सनी देओल का जलवा

    सनी देओल का जलवा

    इस साल बॉक्स ऑफिस पर सनी देओल का जलवा था। उनकी फिल्म ज़िद्दी पांचवे नंबर पर थी जो बॉक्स ऑफिस हिट थी। वहीं इस दौर में गोविंदा का जलवा कायम था और हीरो नंबर पर बॉक्स ऑफिस पर छठवें नंबर पर थी और हिट थी।

    बॉबी देओल भी हिट लिस्ट में

    बॉबी देओल भी हिट लिस्ट में

    बॉबी देओल की फिल्म गुप्त भी बॉक्स ऑफिस पर सातवें नंबर पर थी। उनकी थ्रिलर फिल्म हिट थी। वहीं सलमान खान की जुड़वा, हिट होकर आठवें नंबर पर काबिज़ थी।

    शाहरूख का जादू बार बार नहीं चला

    शाहरूख का जादू बार बार नहीं चला

    माधुरी दीक्षित और शाहरूख खान दोनों ही उस दौर में सुपरस्टार थे। लेकिन शाहरूख खान की फिल्म कोयला बॉक्स ऑफिस पर एवरेज से भी नीचे थी। हालांकि कमाई के लिहाज़ से 9वें नंबर पर थी। वहीं अनिल कपूर - गोविंदा की कॉमे़डी फिल्म दीवाना मस्ताना एवरेज बॉक्स ऑफिस कलेक्शन के साथ 10वें नंबर पर थी।

    अनिल कपूर - सुनील शेट्टी का ज़माना

    अनिल कपूर - सुनील शेट्टी का ज़माना

    इस दौर में अनिल कपूर - सुनील शेट्टी का जादू चलता था। अनिल कपूर - श्रीदेवी की जुदाई सेमी हिट थी और बॉक्स ऑफिस पर 11वें नंबर पऱ थी। वहीं सुनील शेट्टी और कुणाल खेमू की भाई को लोगों ने 12वें नंबर पर सेमी हिट का दर्जा दिलाया था।

    शाहरूख खान - जुही चावला वाला दौर

    शाहरूख खान - जुही चावला वाला दौर

    ये शाहरूख - जुही वाला दौर था। हालांकि उनकी फिल्म यस बॉस ने ज़्यादा कमाई नहीं की और बॉक्स ऑफिस पर 13वें नंबर पर एवरेज से थोड़ी ज़्यादा कमाई के साथ थी। विरासत, अनिल कपूर की शानदार फिल्म थी लेकिन बॉक्स ऑफिस पर एवरेज से थोड़ा अच्छी रह गई।

    अब जाकर मिले अक्षय कुमार

    अब जाकर मिले अक्षय कुमार

    अक्षय कुमार इस दौरान बॉक्स ऑफिस पर ढूंढने से मिलते थे। उनकी फिल्म मिस्टर एंड मिसेज़ खिलाड़ी भी एवरेज से नीचे ही थी। वहीं नाना पाटेकर उस दौरान बॉक्स ऑफिस लिस्ट में मिलते थे। उनकी फिल्म यशवंत शानदार थी पर बॉक्स ऑफिस पर एवरेज से नीचे थी।

    नीचे होकर भी हिट थे कमल हासन

    नीचे होकर भी हिट थे कमल हासन

    साउथ की फिल्में उस दौरान भी बजट में रहती थीं। कमल हासन की चाची 420 बॉक्स ऑफिस पर कमाई के लिहाज़ से 17वें नंबर पर थी लेकिन फिल्म सेमी हिट थी। वहीं अमिताभ बच्चन ने मृत्युदाता जैसी Disaster दी थी हालांकि फिल्म ने कमाई ठीक ठाक की थी।

     सबसे ज़्यादा कमाने वाली फ्लॉप फिल्में

    सबसे ज़्यादा कमाने वाली फ्लॉप फिल्में

    नाना पाटेकर की ग़ुलाम - ए - मुस्तफा और संजय दत्त की दौड़ सबसे ज़्यादा कमाने वाली फ्लॉप फिल्में थीं।

    IMDB के एक किस्से की मानें शाहरूख खान से सुभाष घई पहली बार 1991 में मिले थे और उन्होंने शाहरूख खान को कुत्ता कहा था। उनका कहना था कि अगर शाहरूख सफल हो भी गया तो वो अपना करियर अपने घमंड से बर्बाद कर लेगा। शाहरूख से पहले ये फिल्म आमिर को ऑफर की गई थी।

    English summary
    Twitter is celebrating 22 years of Pardes. While twitteratis remember Shahrukh Khan and Mahima Chaudhary's innocent romance as Arjun and Ganga we bring you the Box Office report of that year.
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X