जीवनी
अन्नू कपूर एक भारतीय अभिनेता और टीवी प्रस्तोता हैं। 

पृष्ठभूमि 
अन्नू कपूर का जन्म 20 जनवरी 1956 को भोपाल मध्यप्रदेश में हुआ था। उनके पिता मदनलाल कपूर पंजाबी थे और उनकी माँ कमला बंगाली थी।  उनके पिता एक पारसी थिएटर कम्पनी चलाते थे, जो शहर-शहर जा-जाकर गली नुक्कड़ पर परफॉर्म करती थी।  उनकी माता एक कवियत्री और क्लासिकल नृत्य में पारंगत थीं।  दादाजी डा.कृपा राम कपूर बिर्टिश आर्मी में डॉक्टर के पद पर कार्यरत थे।  उनकी दादी गंगा राम कपूर एक भारतीय स्वतंत्र संग्राम सेनानी थी।  

पढ़ाई 
पीसीए की तंगी होने के कारण अन्नू ज्यादा पढ़ाई नहीं कर सके।  उनकी माँ 40 रुपैये की तन्खाव्ह पर एक स्कूल में टीचर के पद पर कार्यरत थी।  उनके पिता के समझने पर उन्होंने अपन पिता की थिएटर कम्पनी ज्वाइन कर ली।  उसके कुछ दिन बाद ही उन्हें दिल्ली के नेशनल स्कूल ऑफ़ ड्रामा में दाखिला मिल गया।  उनकी किस्मत की गाड़ी तब बदली जब वह महज 22-23 की उम्र में उन्होंने एक 70 वर्षी वृद्ध का किरदार निभाया, इस नाटक को मशहूर निर्देशक श्याम बेनेगल भी पहुंचे थे।  वह अन्नू के अभिनय से काफी प्रभावित हुए।  उन्होंने अन्नू को एक तारीफों भरा पात्र लिखा और मिलने को बुलाया। 

करियर 
कपूर ने अपने करियर की शुरुआत साल 1979 में बतौर स्टेज आर्टिस्ट के जरियर की।  उन्हें पहली बार सटीज शो एक रुका हुआ फैसला में श्याम बेनेगल ने नोटिस किया।  उन्होंने अपने हिंदी सिनेमा करियर  फिल्म मंदी से की थी।  उन्होंने अपने 30 साल के अभिनय करियर में कई हिंदी फिल्मों, और टीवी सीरियल्स में काम किया। उन्हें हिंदी फिल्म विक्य डोनर में डा. चड्ढा की बेहतरीन भूमिका अदा करने के लिए उन्हें फिल्मफेयर और नेशनल अवार्ड से भी सम्मानित किया जा चुका हैं।  

उन्होंने हिंदी फिल्मों के कई टीवी शोज़ में बतौर प्रस्तोता काम किया है।  फिलहाल वह 92.7 पर शो सुहाना सफर विद अन्नू सिंह होस्ट कर रहे है।  यह एक डेली शो है। या शो की टैगलाइन हैं-फ़िल्मी दुनिया की कही अनकही कहानियां। 
Buy Movie Tickets
 

रहें फिल्म इंडस्ट्री की हर खबर से अपडेट और पाएं मूवी रिव्यूज - Filmibeat Hindi