For Quick Alerts
    ALLOW NOTIFICATIONS  
    For Daily Alerts

    #SuperHit: सलमान की फिल्म आई नहीं कि ब्लॉकबस्टर पहले हो गई...किसलिए?

    |

    सलमान खान की फिल्म टाईगर ज़िंदा है अभी रिलीज़ नहीं हुई है, लेकिन अभी से ही फिल्म ब्लॉकबस्टर मानी जा रही है। कारण है इतिहास। दरअसल, सलमान खान और दिसंबर का इतिहास बहुत ही दिलचस्प है।

    दिसंबर में 1989 में आई थी सलमान खान की पहली सोलो फिल्म। मैंने प्यार किया। फिल्म का इतिहास सबको मालूम ही है। इतना ही नहीं, किसी की भी पहली फिल्म ऑल टाइम ब्लॉकबस्टर हो जाए तो फिर वो फिल्म खास तो होगी ही। फिल्म रिलीज़ हुई थी 29 दिसंबर।

    इसके बाद एक और ब्लॉकबस्टर फिल्म दबंग 2 भी इसी दौरान रिलीज़ हुई। फिल्म को अरबाज़ खान ने डायरेक्ट किया था और लोग थोड़ा डरे हुए थे लेकिन इस फिल्म ने भी झंडे गाड़े।
    [बॉक्स ऑफिस 'खान' रूल को तोड़...अक्षय ने मारी एंट्री]

    बस यही कारण है कि दिसंबर का शुभ मुहूर्त सलमान खान की फिल्म के लिए लकी माना जा रहा है। खासतौर से तब जब अली अब्बास ज़फर और सलमान खान सुलतान के साथ धमाका कर ही चुके हैं।
    [सलमान 1, अक्षय 5, तो कौन है बॉक्स ऑफिस नंबर 2, 3, 4]

    वैसे 2017 में सलमान खान के पास 2 मौके हैं, वो सारे रिकॉर्ड तोड़ने के जो सुलतान से नहीं टूटे।फिल्म की असली परीक्षा थी कुछ ऑल टाइम खान रिकॉर्ड्स। और ये रिकॉर्ड थे शाहरूख खान और आमिर खान के नाम। सबको लगा कि सलमान की आंधी में इन रिकॉर्ड्स की ऐसी की तैसी हो जाएगी। लेकिन ऐसा कुछ हुआ नहीं।

    थे सारे मौके पर चूके
    हालांकि सलमान खान के पास सारे मौके थे। सुलतान का धुंआधार प्रमोशन हुआ वहीं सलमान खान की रेप कंट्रोवर्सी ने भी उनका काफी साथ दिया। लेकिन इतने के बावजूद सलमान खान कहीं भी इन खान रिकॉर्ड्स को छू भी नहीं पाए जो शाहरूख और सलमान खान बना चुके थे। जानिए वो 9 रिकॉर्ड्स जो अब भी इंतज़ार में है कि कोई तो हमारे आगे बढ़े!

    सबसे बड़ी कमाई वाली फिल्म
    अभी तक ये रिकॉर्ड 340 करोड़ के साथ पीके के पास है। और सलमान को कुछ भी करके अब पीके से ये रिकॉर्ड तो छीनना ही था, सुलतान बनने के लिए। लेकिन फिलहाल सलमान खान 298 पर हैं और जहां तक है 310 पर ऑल आउट हो जाएंगे।

    सबसे बड़ी इंटरनेशल कमाई
    भारत छोड़िए विदेशों में भी सुलतान ने 500 करोड़ का आंकड़ा छुआ है। जबकि आमिर खान की पीके पहले ही 700 करोड़ पहुंच चुकी है और यहां तक पहुंचना अब सलमान खान के लिए काफी मुश्किल होगा। क्योंकि आमिर खान की इंटरनेशनल फैन फॉलोइंग ज़बर्दस्त है।

    सबसे बड़ी ओपनिंग
    अभी तक की सबसे बड़ी ओपनिंग का रिकॉर्ड है शाहरूख खान की हैप्पी न्यू ईयर के पास। फिल्म ने 44.97 crore की ओपनिंग की थी। माना जा रहा था कि सुलतान इस आंकड़े को पार कर लेगी। काफी हो हल्ला भी मचा था लेकिन ऐसा कुछ हो नहीं पाया।

    सबसे बड़ा सिंगल डे कलेक्शन
    अभी तक ये रिकॉर्ड भी शाहरूख खान की हैप्पी न्यू ईयर के पास है। जिसकी ओपनिंग से ज़्यादा सिंगल डे कलेक्शन अभी तक किसी फिल्म ने नहीं किया। ओपनिंग के बाद भी सुलतान को जिस तरह से लोग वाह वाह कह रहे थे, लगा था कि ये रिकॉर्ड भी टूट जाएगा।

    एक हॉलीडे के साथ ओपनिंग वीकेंड
    धूम 3 के पास बिना किसी छुट्टी सबसे ज़्यादा ओपनिंग वीकेंड का रिकॉर्ड है, 107 करोड़ के साथ। यानि कि इस वीकेंड में केवल एक ही दिन छुट्टी थी। सुलतान के पास ईद वीकेंड था। इसलिए धूम 3 का ये रिकॉर्ड नहीं टूट पाया है। उम्मीद है कि दंगल ऐसा कुछ करेगी!

    पाकिस्तान में सबसे ज़्यादा कमाई
    सलमान की जितनी भी फैन फॉलोइंग हो लेकिन बजरंगी भाईजान पाकिस्तान के दिल पर ज़रा सा कम राज करते हैं। अभी भी पाकिस्तान में सबसे ज़्यादा कमाई करने वाली बॉलीवुड फिल्म पीके है।

    2016 की प्रॉफिट वाली फिल्म
    2016 की सबसे ज़्यादा प्रॉफिट वाली फिल्म है नीरजा। इस मामले में भी फिलहाल सुलतान पीछे ही है। अब देखना है कि सुलतान नीरजा को पीछे कर पाएगी या नहीं।

    सबसे जल्दी 300 करोड़
    पीके ने केवल 16 दिन में 300 करोड़ क्लब में एंट्री की थी और सुलतान को रिलीज़ हुए 28 दिन हो चुके हैं। धीरे धीरे ही सही सुलतान ने भी 300 का आंकड़ा छुआ।

    सबसे बड़ा सोमवार
    ये माना जाता है कि सोमवार, फिल्मों के लिए टेस्ट की तरह होता है। अगर उस दिन भी फिल्म कमा ले गई तो अच्छा खासा कमाएगी। यही नहीं हो पाया सुलतान के साथ। क्योंकि सबसे ज़्यादा कमाने वाले सोमवारों में सुलतान छठवें नंबर है। पीके, धूम 3, चेन्नई एक्सप्रेस, हैप्पी न्यू ईयर जैसी फिल्मों के बाद।

    English summary
    Here is why Salman Khan's Tiger Zinda Hai will be a Blockbuster!
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X