»   » Box Office: 300 करोड़ की कमाई और 2017 की पहली सुपरफ्लॉप...कितने करोड़ का घाटा!

Box Office: 300 करोड़ की कमाई और 2017 की पहली सुपरफ्लॉप...कितने करोड़ का घाटा!

Written By:
Subscribe to Filmibeat Hindi

तो 2017 का श्री गणेश हो ही गया। शाहिद कपूर, कंगना रनौत और सैफ अली खान स्टारर रंगून 2017 की आधिकारिक रूप से पहली सुपरफ्लॉप है।

अभी तक बॉक्स ऑफिस पर सब कुछ शानदार ही चल रहा था। हालांकि 2017 की शुरूआत ओके जानू के फ्लॉप होने से हुई पर फिल्म से ज़्यादा उम्मीदें किसी को नहीं थी।

rangoon-box-office-collection
 

इसके बाद बॉक्स ऑफिस पर धमाके होने लगे। रईस, काबिल, जॉली एलएलबी ने एक के बाद धड़ाधड़ 100 करोड़ की लाइन लगा कर रख दी। इस बीच द ग़ाज़ी अटैक जैसी कुछ छोटी फिल्मों ने दिल जीता और बॉक्स ऑफिस पर भी ठीक ठाक कमाई करती दिखीं।

अब आती है रंगून की बारी। विशाल भारद्वाज की इस फिल्म से लोगों को बहुत ज़्यादा उम्मीद तो नहीं थी लेकिन फिर भी माना जा रहा था कि फिल्म की स्टारकास्ट और दर्शकों की उत्सुकता को देखा जाए तो फिल्म एवरेज या सेमी हिट की कैटेगरी में जाएगी।
["बिना मेहनत के लोग 400 करोड़ कमाते हैं...घटिया सी फिल्म 300 करोड़ कमा लेती है!"] 

लेकिन चार दिन में केवल 18 - 20 करोड़ कमाकर, लगभग 60 - 62 करोड़ के बजट पर बनी ये फिल्म 2017 की पहली सुपरफ्लॉप है। और फिल्म का घाटा लगभग 50 करोड़ होगा।

फिल्म को पहले ही वायाकॉम को थोड़ा ज़्यादा कीमत पर बेचा गया तो वहां से फिल्म को लगभग 7 करोड़ का प्रॉफिट हुआ था। वहीं मार्केटिंग और प्रमोशन की कीमत जोड़ी जाए तो रंगून 80 करोड़ की महंगी फिल्म है।
[3 महीने में दो बार सलमान के 300 करोड़ पर पानी फेरेंगे आमिर!] 

अब देखना है कि 2017 में बॉक्स ऑफिस इस सुपरफ्लॉप की भरपाई कैसे करता है क्योंकि 2016 में तो फ्लॉप फिल्मों की भरपाई कुछ ही फिल्मों से हो गई थी।

ऑल टाइम ब्लॉकबस्टर - 2

ऑल टाइम ब्लॉकबस्टर - 2

2016 में 2 ऑल टाइम ब्लॉकबस्टर बॉलीवुड को मिली 300 करोड़ की सुलतान और 300 करोड़ से पार जा रही आमिर खान की दंगल।

कोई ब्लॉकबस्टर नहीं

कोई ब्लॉकबस्टर नहीं

पूरे साल फिल्मों का तांता लगा रहा है लेकिन बॉलीवुड को एक भी ब्लॉकबस्टर फिल्म नहीं मिली जिसे देखकर मज़ा आ गया। कारण था फिल्मों का भारी बजट। जो चाहकर भी उन्हें ब्लॉकबस्टर का दर्जा नहीं दे पाया।

सुपरहिट - 4

सुपरहिट - 4

2016 को चार सुपरहिट फिल्में मिलीं - रूस्तम, नीरजा, कपूर एंड सन्स और एयरलिफ्ट। जिसमें कपूर एंड सन्स और नीरजा का प्रदर्शन चौंकाने वाला था।

7 हिट फिल्में

7 हिट फिल्में

बॉलीवुड को सात हिट फिल्में मिलीं - डियर ज़िंदगी, एम एस धोनी बायोपिक, ऐ दिल है मुश्किल, पिंक, हाउसफुल 3, बागी और की एंड का। हालांकि की एंड का से दर्शकों को काफी ज़्यादा उम्मीद थी।

2 सेमी हिट फिल्में

2 सेमी हिट फिल्में

उड़ता पंजाब और हैप्पी भाग जाएगी इस साल की दो सेमी हिट फिल्में रहीं। दोनों ही फिल्मों को दर्शकों ने काफी पसंद किया।

6 एवरेज फिल्में

6 एवरेज फिल्में

ढिशूम, शिवाय, कबाली, मदारी, सरबजीत, जय गंगाजल और वज़ीर एवरेज फिल्में रहीं। हालांकि वज़ीर से लोगों को काफी उम्मीदें थी और ये काफी हद तक उन उम्मीदों पर खरी भी उतरी थी।

29 फ्लॉप

29 फ्लॉप

2016 की फ्लॉप फिल्मों की श्रेणी में मोहनजोदड़ो, बार बार देखो, फितूर, अकीरा जैसी फिल्में शामिल हैं। वहीं राज़ रीबूट, अज़हर, क्या कूल हैं हम जैसी फिल्मों से वैसे भी किसी को ज़्यादा उम्मीद नहीं थी।

4 Disasters

4 Disasters

इन फिल्मों ने तो चौंका ही दिया। कोई इस कदर फ्लॉप होगा ये किसी ने नहीं सोचा था। इसमें राकेश ओमप्रकाश मेहरा की मिर्ज़िया, फरहान अख्तर की रॉक ऑन 2 जैसी फिल्में शामिल हैं।

100 करोड़ क्लब

100 करोड़ क्लब

हाउसफुल 3, एयरलिफ्ट, रूस्तम, सुलतान, दंगल, ऐ दिल है मुश्किल, एम एस धोनी इस साल की 100 करोड़ क्लब की शान रहे। वहीं शिवाय भी खींचते खींचते 100 करोड़ तक पहुंच ही गई।

झटकों पर झटका

झटकों पर झटका

कुछ फिल्में ऐसी थीं जिन्होंने बॉक्स ऑफिस पर झटका दिया जिनमें फितूर, मोहनजोदड़ो और शाहरूख खान की फैन शामिल है। वैसे अजय देवगन की शिवाय से भी लोगों को काफी उम्मीद थी।

 
English summary
Rangoon Box Office collection - Vishal Bhardwaj film is officially the first disaster of 2017.
Please Wait while comments are loading...

रहें फिल्म इंडस्ट्री की हर खबर से अपडेट और पाएं मूवी रिव्यूज - Filmibeat Hindi