India
    For Quick Alerts
    ALLOW NOTIFICATIONS  
    For Daily Alerts

    पृथ्वीराज बजट और बॉक्स ऑफिस कलेक्शन: अक्षय कुमार की फिल्म को ब्लॉकबस्टर बनने के लिए करनी होगी इतनी कमाई

    |

    यशराज फिल्म्स के बैनर तले, डॉ. चंद्रप्रकाश द्विवेदी के निर्देशन में बनी फिल्म पृथ्वीराज 3 जून को सिनेमाघरों में दस्तक देने के लिए तैयार है। फिल्म का ट्रेलर रिलीज किया जा चुका है और फिल्म लगातार सुर्खियां बटोर रही है। अक्षय कुमार, मानुषी छिल्लर, संजय दत्त और सोनू सूद अभिनीत ये फिल्म हिंदी, तमिल और तेलुगु में रिलीज की जाएगी।

    कोई शक नहीं कि बॉक्स ऑफिस पर फिल्म की अच्छी शुरुआत होने वाली है। लेकिन फिल्म को ब्लॉकबस्टर बनने के लिए लंबा रास्ता तय करना होगा। यशराज बैनर की इतिहास पर बनी यह पहली फिल्म भारी भरकम बजट पर तैयार की गई है।

    पृथ्वीराज के ट्रेलर से मिल रही तारीफ पर मानुषी छिल्लर का रिएक्शनपृथ्वीराज के ट्रेलर से मिल रही तारीफ पर मानुषी छिल्लर का रिएक्शन

    पूर्व विश्व सुदंरी मानुषी छिल्लर इस फिल्म के साथ बॉलीवुड में कदम रख रही हैं। फिल्म में वो अक्षय कुमार के अपोज़िट संयोगिता के रोल में नज़र आएंगी। ये फिल्म जहां पृथ्वीराज की वीर गाथा कहेगी वहीं संयोगिता के साथ उनकी अमर प्रेम कहानी भी बयान करेगी।

    बहरहाल, फिल्म के बजट और बॉक्स ऑफिस की बात करें तो, अक्षय कुमार की इस फिल्म का बजट 300 करोड़ तक का है। लिहाजा, ब्लॉकबस्टर की श्रेणी में आने के लिए, पृथ्वीराज को 600 करोड़ रुपये से अधिक का कलेक्शन करने की जरूरत है। बता दें, यह बॉलीवुड की सबसे मंहगी फिल्मों में शामिल है।

    इतनी कमाई के साथ होगी ब्लॉकबस्टर या सुपरहिट

    इतनी कमाई के साथ होगी ब्लॉकबस्टर या सुपरहिट

    रिपोर्ट के अनुसार, फिल्म को ब्लॉकबस्टर होने के लिए 650 करोड़ से ऊपर का थियेट्रिकल कलेक्शन करना होगा। जबकि सुपरहिट का दर्जा पाने के लिए 550 करोड़ से लेकर 600 करोड़ तक का बिजनेस करना होगा।

    होगी हिट!

    होगी हिट!

    वही, 350 से लेकर 400 करोड़ तक की कमाई के साथ फिल्म हिट की श्रेणी में आ सकती है। जबकि यदि फिल्म की कमाई इससे नीचे रही तो औसत होगी। बहरहाल, फिल्म के लिए यह रास्ता काफी मुश्किल होने वाला है।

    बड़े स्तर पर रिलीज की प्लानिंग

    बड़े स्तर पर रिलीज की प्लानिंग

    रिपोर्ट्स की मानें तो यशराज फिल्म्स पृथ्वीराज को काफी बड़े स्तर पर रिलीज करने की प्लानिंग कर रहा है। ना सिर्फ भारत में, बल्कि ओवरसीज में भी फिल्म को ज्यादा से ज्यादा स्क्रीन पर रिलीज की जाएगी।

    पृथ्वीराज रासो से प्रेरित

    पृथ्वीराज रासो से प्रेरित

    ये फिल्म मुख्य रूप से चंद बरदाई के महाकाव्य पृथ्वीराज रासो से प्रेरित है। पृथ्वीराज रासो हिंदी में लिखा एक महाकाव्य है जिसमें पृथ्वीराज के जीवन और चरित्र को बेहतरीन तरीके से दर्शाया गया है।

    फिल्म के निर्देशक चंद्रप्रकाश द्विवेदी का मानना है कि पृथ्वीराज जैसे महान योद्धाओं की गाथाएं वर्तमान युग में भी बेहद प्रासंगिक हैं, जहां अच्छाई का बुराई के साथ सतत संघर्ष चल रहा है।

    स्टारकास्ट

    स्टारकास्ट

    फिल्म में आशुतोष राणा, साक्षी तंवर, मानव विज, ललीत तिवारी और क्रांति झा भी महत्वपूर्ण भूमिकाओं में नजर आने वाले हैं।

    पृथ्वीराज चौहान

    पृथ्वीराज चौहान (शासनकाल: 1178-1192) ने कई पड़ोसी हिन्दू राज्यों के खिलाफ़ सैन्य सफलता हासिल की थी। विशेष रूप से वह चन्देल राजा परमर्दिदेव के ख़िलाफ़ सफल रहे थे। उन्होंने ग़ौरी राजवंश के शासक मोहम्मद ग़ोरी के प्रारम्भिक आक्रमण को भी रोका।

    वीरता को श्रद्धांजलि

    वीरता को श्रद्धांजलि

    इस फिल्म के बारे में बात करते हुए अक्षय कुमार ने कहा था, "यह उनकी वीरता और उनके जीवन को हमारी श्रद्धांजलि है। जितना अधिक मैंने उनके बारे में पढ़ा, उतना ही मैं इस बात से चकित था कि उन्होंने अपने देश और अपने मूल्यों के लिए अपने गौरवशाली जीवन के एक-एक पल को कैसे जिया.."

    English summary
    Prithviraj budget and box office collection details- Akshay Kumar's film have to cross 600 crore mark on box office to become a blockbuster. Film to release on 3rd June.
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X