For Quick Alerts
    ALLOW NOTIFICATIONS  
    For Daily Alerts

    नवंबर 2021 रिपोर्ट - 5 फिल्मों के 250 करोड़, जानिए सूर्यवंशी से अंतिम तक क्या रहा बॉक्स ऑफिस का नतीजा

    |

    कोरोना काल के बाद फिल्म इंडस्ट्री और बॉक्स ऑफिस का सन्नाटा नवंबर में सूर्यवंशी की रिलीज़ के साथ खत्म हो चुका है। और इसी के साथ रोहित शेट्टी ने बॉक्स ऑफिस को उसके अच्छे दिन भी लौटा दिए हैं। धीरे धीरे ही सही लेकिन आंकड़ों का गणित ऊपर नीचे होना और फिल्मों के लिए दर्शकों का थिएटर में पहुंचना, दोनों ही शुरू हो चुका है।

    नवंबर का महीना सूर्यवंशी के साथ बॉक्स ऑफिस का सूखा मिटा चुका है। सूर्यवंशी के साथ और बाद नवंबर में बॉक्स ऑफिस पर पांच फिल्में रिलीज़ हुईं। इनमें हॉलीवुड फिल्म इटरनल्स भी शामिल थी।

    इन पांच फिल्मों ने मिलकर बॉक्स ऑफिस पर लगभग 250 करोड़ की कमाई की है। हालांकि, कोरोना के बाद किसी को नहीं पता था कि दर्शक सिनेमाघरों में लौटेंगे या नहीं, फिल्में वापस कमाई करेंगी या नहीं। माना जा रहा था कि सूर्यवंशी, बंटी और बबली 2, सत्यमेव जयते 2 और अंतिम मिलकर बॉक्स ऑफिस को लगभग 400 करोड़ की कमाई दे सकती हैं।

    सूर्यवंशी के साथ हुई शुरूआत

    सूर्यवंशी के साथ हुई शुरूआत

    बॉक्स ऑफिस का सूखा खत्म हुआ दिवाली पर सूर्यवंशी के साथ। अगर कोरोना नहीं होता तो शायद ये फिल्म 300 करोड़ क्लब पार करते हुए इतिहास रच सकती थी। लेकिन कोरोना काल के बाद माना जा रहा है कि ये फिल्म 200 करोड़ तक की कमाई कर सकती है और तब ही इसे ब्लॉकबस्टर कहा जाएगा। ऐसा करने से सूर्यवंशी बस कुछ ही कदम दूर है। दिवाली के एक दिन बाद रिलीज़ हुई इस रोहित शेट्टी फिल्म से यूं तो 30 - 31 करोड़ की ओपनिंग की उम्मीद की जा रही थी लेकिन फिल्म ने 26 करोड़ की ओपनिंग दी।

    चला तिकड़ी का जादू

    चला तिकड़ी का जादू

    रोहित शेट्टी का मानना था कि एक साथ परदे पर मसाला फिल्मों के तीन स्टार्स - अक्षय कुमार, अजय देवगन और रणवीर सिंह को देखना, फैन्स के लिए एक बेहद शानदार अनुभव होगा। और इसलिए सूर्यवंशी को थिएटर में रिलीज़ के लिए रोक कर रख गया। रोहित शेट्टी का ये सट्टा काम कर गया। ओवरसीज़ में भी लगभग 60 करोड़ की कमाई करते हुए सूर्यवंशी 25 दिन में वर्ल्डवाईड 277 करोड़ की कमाई कर चुकी है।

    इटरनल्स के साथ क्लैश

    इटरनल्स के साथ क्लैश

    सूर्यवंशी अब तक ब्लॉकबस्टर हो चुकी होती अगर फिल्म को क्लैश नहीं करना पड़ता मार्वेल स्टूडियो की इटरनल्स के साथ। ये हिंदी, अंग्रेज़, तमिल और तेलुगू में रिलीज़ हुई। सभी भाषाओं में मिलाकर फिल्म ने भारत में 27 करोड़ की कमाई कर ली है। हालांकि, केवल हिंदी की कमाई देखें तो इटरनल्स ने 25 दिनों में 6.5 करोड़ की कमाई कर ली है। फिल्म ने 5 नवंबर को 1.85 करोड़ की ओपनिंग दी थी।

    बंटी और बबली 2

    बंटी और बबली 2

    बॉक्स ऑफिस पर रिलीज़ होने वाली दूसरी फिल्म थी बंटी और बबली 2। यशराज फिल्म्स ने एक बार फिर से बंटी और बबली फ्रेंचाईज़ी को आगे बढ़ाते हुए एक और सट्टा खेला और इसमें बुरी तरह विफल रहे। हालांकि जिस तरह ट्रेलर पर लोगों ने रिस्पॉन्स दिय उससे माना जा रहा था कि फिल्म 35 - 40 करोड़ की कमाई करेगी और ज़्यादा खिंच पाई तो 50 करोड़ की कमाई कर सकती है। लेकिन बंटी और बबली बॉक्स ऑफिस पर औंधे मुंह गिरी।

    निराश कर गई फिल्म

    निराश कर गई फिल्म

    बंटी और बबली 2 ने दर्शकों को निराश किया और बॉक्स ऑफिस को और ज़्यादा निराश किया। फिल्म ने 19 नवंबर को 2.6 करोड़ की ओपनिंग की और इसके बाद लगभग 8 करोड़ का वीकेंड दिया। फिल्म की कमाई अब लाखों में पहुंच चुकी है और इसका लाईफटाइम कुल 12.5 करोड़ ही पहुंच पाएगा। अब तक फिल्म ने केवल 11 करोड़ की कमाई की है।

    सत्यमेव जयते 2

    सत्यमेव जयते 2

    जॉन अब्राहम और दिव्या खोसला स्टारर सत्यमेव जयते 2, 25 नवंबर को रिलीज़ हुई। पिछले कुछ सालों में जिस तरह एक्शन मसाला फिल्मों के साथ जॉन अब्राहम ने अपनी अलग जगह बना ली है, माना जा रहा है कि सत्यमेव जयते 2 आराम से 60 करोड़ तक की कमाई कर सकती है। फिल्म भी mass entertainer थी। इसका बजट 60 करोड़ का था। लेकिन सत्यमेव जयते 2 ने दर्शकों का दिमाग और पैसा दोनों खाया।

    पहली फिल्म की ओपनिंग तक भी नहीं पहुंची

    पहली फिल्म की ओपनिंग तक भी नहीं पहुंची

    जहां सत्यमेव जयते ने 2018 में अक्षय कुमार की गोल्ड के साथ क्लैश होने के बावजूद 20 करोड़ की ओपनिंग दी थी। माना जा रहा था कि सत्यमेव जयते 2 भी सूर्यवंशी का जादुई आंकड़ा बरकरार रखते हुए अच्छी कमाई करेगी। लेकिन सबकी उम्मीदों पर पानी फेरते हुए फिल्म ने अब तक केवल 11 करोड़ की कमाई की है। सत्यमेव जयते 5 दिनों में अपनी पहली फिल्म की ओपनिंग का आंकड़ा भी पार नहीं कर पाई।

    अंतिम द फाईनल ट्रुथ

    अंतिम द फाईनल ट्रुथ

    बॉक्स ऑफिस पर सरप्राईज़ पैकेज निकली, महेश मांजरेकर की फिल्म अंतिम: द फाईनल ट्रुथ। हालांकि फिल्म टिपिकल भाई ऑडियंस वाली फिल्म है और इसलिए फिल्म अच्छी होगी या बुरी इससे ज़्यादा फर्क वैसे भी नहीं पड़ना था। लेकिन फिल्म का वर्ड ऑफ माउथ अच्छा निकला और क्रिटिक्स की प्रतिक्रिया भी मिली जुली। उम्मीद की जा रही थी कि ये फिल्म 50 करोड़ से ऊपर की कमाई करेगी और फिलहाल के आंकड़े देखकर लगता है कि ऐसा मुमकिन हो सकता है।

    छू चुकी है 30 करोड़

    छू चुकी है 30 करोड़

    जहां सलमान खान और आयुष शर्मा की फिल्म वर्ल्डवाईड 30 करोड़ का आंकड़ा छू चुकी है वहीं फिल्म ने भारत में 4.5 करोड़ की ओपनिंग करते हुए 18.5 करोड़ का शानदार वीकेंड दिया है। सोमवार को भी फिल्म की रफ्तार नहीं रूकी है ऐसे में फिल्म पहले हफ्ते में 23 - 24 करोड़ की कमाई कर सकती है। फिल्म का बजट केवल 30 करोड़ का है, ऐसे में अंतिम बॉक्स ऑफिस पर हिट है, ये तय माना जा रहा है।

    English summary
    November 2021 witnessed five major releases - Sooryavanshi, Eternals, Bunty Aur Babli 2, Satyameva Jayate, Antim The Final Truth. Know Box Office verdicts of these films.
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X