India
    For Quick Alerts
    ALLOW NOTIFICATIONS  
    For Daily Alerts

    बॉक्स ऑफिस रिपोर्ट: 6 महीने, 10 महाफ्लॉप, 770 करोड़ का घाटा, केवल कार्तिक टिके, बाकी सब बिके

    |

    अभी ही बड़ी ही उम्मीदों के साथ 2022 का स्वागत हुआ था और सबको आशा थी कि इस साल कोरोना के दो सालों की कसर पूरी हो जाएगी और बॉक्स ऑफिस पर एक बार फिर से रौनक होगी। बॉक्स ऑफिस पर रौनक लगी भी लेकिन केवल दक्षिण की फिल्मों से। हिंदी सिनेमा ने भी दक्षिण की फिल्मों के हिंदी वर्जन से ही कमाई की।

    अगर बात करें जनवरी 2022 से जून 2022 की तो इन छह महीनों में 18 हिंदी फिल्में रिलीज़ हुईं। इन 18 हिंदी फिल्मों ने मिलकर बॉक्स ऑफिस पर कुल 908 करोड़ की कमाई की।

    वहीं अगर इन 18 फिल्मों का बजट देखा जाए तो कुल मिलाकर इन 18 फिल्मों का बजट था 1680 करोड़। दिलचस्प ये है कि इनमें से दो फिल्मों को छोड़कर बाकी सारी बड़े बजट की फिल्म थीं। ये दो फिल्में थीं निकम्मा और जनहित में जारी। इसके अलावा पहली छमाही में रणवीर सिंह से लेकर आयुष्मान खुराना और अजय देवगन से लेकर अक्षय कुमार तक बॉक्स ऑफिस पर कोई स्टार बॉक्स ऑफिस पर नहीं टिका। अक्षय और अजय तो प्रोड्यूसर के तौर पर इतने घाटे के कारण बिक गए। अगर कोई टिका तो वो थे कार्तिक आर्यन।

    दक्षिण फिल्मों से हुई कमाई

    दक्षिण फिल्मों से हुई कमाई

    जनवरी से जून तक हिंदी में दक्षिण भारत की कन्नड़ की 777 चार्ली, केजीएफ 2, तमिल की विक्रम, बीस्ट और वलीमई और तेलुगू की खिलाड़ी, मेजर और RRR. इनमें बीस्ट और वलीमई को छोड़कर बाकी सभी फिल्मों ने हिंदी भाषा में भी जमकर कमाई की। कुल मिलाकर इन सभी फिल्मों ने बॉक्स ऑफिस पर 731 करोड़ की कमाई की। वहीं किसी भी दक्षिण भारतीय फिल्म ने हिंदी में 1.5 करोड़ से कम कमाई नहीं की।

    फरवरी की फिल्में

    फरवरी की फिल्में

    बात करें हिंदी फिल्मों की तो इस साल रिलीज़ होने वाली पहली हिंदी फिल्म थी राजकुमार राव - भूमि पेडनेकर स्टारर बधाई दो जिसे प्रशंसा तो मिली लेकिन बॉक्स ऑफिस पर कमाई नहीं। हिंदी फिल्मों का बॉक्स ऑफिस पर सूखा खत्म किया आलिया भट्ट की संजय लीला भंसाली फिल्म गंगूबाई काठियावाड़ी ने। हालांकि, गंगूबाई का बजट इतना बड़ा था कि फिल्म को इसकी कमाई का ज़्यादा फायदा नहीं मिल पाया। 180 करोड़ के भारी भरकम बजट पर बनी गंगूबाई काठियावाड़ी ने केवल 131 करोड़ की कमाई की। लोगों को अगली उम्मीद थी होली पर अक्षय कुमार से। क्योंकि अक्षय कुमार ने ही दिवाली पर सूर्यवंशी के साथ बॉक्स ऑफिस का सूखा खत्म किया था।

    मार्च रहा ब्लॉकबस्टर लेकिन धराशाई अक्षय

    मार्च रहा ब्लॉकबस्टर लेकिन धराशाई अक्षय

    मार्च की शुरूआत हुई अमिताभ बच्चन की झुंड के साथ। फिल्म ने किसी तरह खुद को टिकाए रखने की कोशिश की। 22 करोड़ के बजट की इस फिल्म ने 14 करोड़ की कमाई की। इसके बाद आई द कश्मीर फाईल्स जिसने बॉक्स ऑफिस पर तबाही मचा दी और ऐसा लगा कि जैसे अच्छे दिन वापस आ गए। केवल 20 करोड़ के बजट पर बनी इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर 252 करोड़ की कमाई की और ब्लॉकबस्टर साबित हुई। लेकिन इसके बाद 350 करोड़ के बजट पर बनी प्रभास स्टारर राधेश्याम ने हिंदी बॉक्स ऑफिस पर पानी तक नहीं मांगा। फिल्म ने केवल 19 करोड़ की कमाई की। बुरी तरह फ्लॉप होने का सिलसिला बढ़ाया होली पर बच्चन पांडे के साथ अक्षय कुमार ने। 165 करोड़ के बजट पर बनी इस फिल्म ने केवल 50 करोड़ की कमाई की।

    अप्रैल में चला फ्लॉप फिल्मों का सिलसिला

    अप्रैल में चला फ्लॉप फिल्मों का सिलसिला

    इसके बाद तो हिंदी फिल्मों के बुरी तरह फ्लॉप होने का सिलसिला चल पड़ा। शुरूआत हुई 1 अप्रैल को और दर्शकों को ऐसा लगा जैसे जॉन अब्राहम ने सच में उन्हें बेवकूफ बना दिया। अटैक पार्ट 1 का ट्रेलर बिल्कुल किसी शानदार फिल्म का वादा कर रहा था लेकिन 55 करोड़ की इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर केवल 17 करोड़ की कमाई की। हिंदी सिनेमा को एक और Disaster मिला शाहिद कपूर की जर्सी के साथ। 60 करोड़ की इस फिल्म ने 20 करोड़ की कमाई की। इन हादसों का सिलसिला जारी रहा और ईद पर अजय देवगन की 60 करोड़ के बजट पर बनी रनवे 34 ने 35 करोड़ की कमाई की। ईद पर अजय देवगन के साथ क्लैश हुई टाईगर श्रॉफ की हीरोपंती 2 और 80 करोड़ के बजट की इस फिल्म ने केवल 21 करोड़ की कमाई की।

    ना रणवीर बिके ना कंगना

    ना रणवीर बिके ना कंगना

    बॉक्स ऑफिस पर मई ने ना रणवीर सिंह बिके और ना ही कंगना रनौत। 90 करोड़ के बजट पर बनी जयेशभाई जोरदार ने केवल 17 करोड़ कमाकर यशराज फिल्म्स को बड़ा झटका दिया वहीं कंगना रनौत की धाकड़ 85 करोड़ के बजट पर बनी फिल्म थी जिसने बहुत मुश्किल से 4 करोड़ की कमाई की। मई खत्म होते होते आई आयुष्मान खुराना की अनेक और 45 करोड़ के बजट पर बनी ये फिल्म भी 9 करोड़ कमाकर बुरी तरह फ्लॉप हो गई।

    अक्षय कुमार को मिला सबसे बड़ा झटका

    अक्षय कुमार को मिला सबसे बड़ा झटका

    अब बारी आई जून की और अक्षय कुमार की सम्राट पृथ्वीराज का रिलीज़ के पहले जमकर प्रचार किया गया। लेकिन 220 करोड़ के बजट पर बनी इस फिल्म ने केवल 65 करोड़ की कमाई की। वो भी फिल्म का बजट रिलीज़ के बाद कम हुआ क्योंकि फ्लॉप होने के बाद अक्षय कुमार ने अपनी फीस कम कर दी। वरना इस फिल्म का बजट 300 करोड़ था। सम्राट पृथ्वीराज के बाद आई दो छोटी फिल्में 15 करोड़ के बजट पर बनी निकम्मा जिसने शिल्पा शेट्टी की बदौलत 2 करोड़ की कमाई की और नुशरत भरूच की जनहित में जारी जिसने 3.75 करोड़ की कमाई की जबकि इसका बजट लगभग 20 करोड़ था। इस छमाही की आखिरी हिंदी फिल्म थी धर्मा प्रोडक्शन्स की जुग जुग जीयो जिसका बजट है 100 करोड़ और ये किसी तरह अपनी इज़्जत बॉक्स ऑफिस पर बचा रही है। अभी तक फिल्म ने 45 करोड़ की कमाई की है।

    केवल चला कार्तिक आर्यन का जादू

    केवल चला कार्तिक आर्यन का जादू

    कुल मिलाकर बॉक्स ऑफिस केवल कार्तिक आर्यन की अनीस बज़्मी फिल्म का जादू चला। मई में रिलीज़ हुई भूल भुलैया 2, 80 करोड़ के बजट पर बनी फिल्म थी जिसने बॉक्स ऑफिस पर 184 करोड़ की कमाई की और ब्लॉकबस्टर साबित हुई। इतना ही नहीं रिलीज़ के 4 हफ्तों बाद फिल्म नेटफ्लिक्स पर रिलीज़ हो गई लेकिन इसके बावजूद फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर कमाना कम नहीं किया। वहीं वर्ल्डवाईड इस फिल्म ने 265 करोड़ की कमाई कर ली।

    दक्षिण की ब्लॉकबस्टर फिल्में

    दक्षिण की ब्लॉकबस्टर फिल्में

    हिंदी फिल्मों की कमाई में इजाफा किया एस एस राजामौली की तेलुगू फिल्म RRR और कन्नड़ फिल्म केजीएफ 2 ने। जहां RRR का बजट 550 करोड़ था, इस फिल्म ने हिंदी में 265 करोड़ की कमाई की। वहीं केजीएफ 2 का बजट था 100 करोड़ और इसने हिंदी में 435 करोड़ की कमाई की। इसके अलावा, अक्षय कुमार की पृथ्वीराज के साथ रिलीज़ हुई मेजर संदीप उन्नीकृष्णन की बायोपिक मेजर और इसने हिंदी में 13 करोड़ की कमाई की।

    केवल 3 हिट फिल्में बाकी सब फ्लॉप

    केवल 3 हिट फिल्में बाकी सब फ्लॉप

    कुल मिलाकर हिंदी दर्शकों को 18 हिंदी फिल्में देखने को मिली जिनमें से केवल 2 बॉक्स ऑफिस पर टिक पाईं - कार्तिक आर्यन स्टारर भूल भुलैया 2 और विवेक अग्निहोत्री की अनुपम खेर फिल्म द कश्मीर फाईल्स। इसके अलावा हिंदी बॉक्स ऑफिस को एक एवरेज फिल्म मिली संजय लीला भंसाली की गंगूबाई काठियावाड़ी के साथ। अगर अगले छमाही की बात करें तो बड़े बजट की फिल्मों का जमावड़ा लग चुका है। उम्मीद है कि हिंदी सिनेमा एक बार फिर से बॉक्स ऑफिस पर अपनी धमाकेदार वापसी कर सके।

    English summary
    Hindi films suffered a loss of 772 crores in the first half of 2022 as 18 films released and 15 tanked at the box office with 10 big budget disasters. Read full box office report.
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X