For Quick Alerts
    ALLOW NOTIFICATIONS  
    For Daily Alerts

    BOX Office: साल की पहली तिमाही, जानें कौन हुआ पास..कौन FAIL

    By Neeti
    |

    [बॉक्स ऑफिस] साल 2015 की पहली तिमाही बॉलीवुड के लिए कुछ खास नहीं रही। गिनती की कुछ फिल्मों को छोड़कर कोई भी फिल्म दर्शकों पर ज्यादा दिनों तक अपना जादू चलाने में सफल नहीं रही। या यूं कह लें, यह तिमाही रही छोटी बजट की फिल्मों के नाम। जहां न सुपरस्टार्स थे, न ही थी म्लटीस्टारर फिल्म..लेकिन हिट फिल्मों की लिस्ट में शामिल हो गई।

    इन तीन महीनों में खान तिकड़ी की एक भी फिल्म रिलीज नहीं हुई, जिसका नुकसान भी बॉलीवुड को उठाना पड़ा। बहरहाल, फिल्म ट्रेज गुरु कहते हैं कि एक भी ब्लॉकबस्टर फिल्म न मिलने के चलते भले ही बॉक्स ऑफिस के लिए 2015 की पहली तिमाही निराशाजनक रही। लेकिन 'बदलापुर' और 'एनएच10' जैसी कम बजट वाली फिल्में मुनाफा कमाने में कामयाब रही हैं।

    केवल 4 फिल्में हिट

    बॉक्स ऑफिस कमाई के हिसाब से यह साल अब तक औसत रहा है। इस तिमाही में कुल 4 फिल्मों ने अच्छा कारोबार किया है, जिसमेंं अक्षय कुमार की 'बेबी', वरूण धवन की 'बदलापुर', अनुष्का शर्मा की 'एनएच 10' और यशराज बैनर की 'दम लगाके हईशा' शामिल हैं।

    DETAILS: जानें क्या है सलमान खान की 'बजरंगी भाईजान'..

    फिल्म व्यापार विश्लेषक तरण आदर्श ने कहा, 'यह अच्छा दौर नहीं रहा है। आप अगर पिछले साल से तुलना करें तो इस साल पहली तिमाही फायदेमंद नहीं रही। पिछले साल हमारे पास 'जय हो' जैसी बड़ी फिल्म की रिलीज थी। इस साल ऐसी कोई बड़ी फिल्म नहीं थी।'

    बॉक्स ऑफिस कमाई

    कमाई की बात करें तो, नीरज पांडे की 'बेबी' ने बॉक्स ऑफिस पर करीब 80 करोड़ रुपये कमाए। वहीं, 'दम लगाके हईशा' ने 27 करोड़, लेकिन यह अभी भी बॉक्स ऑफिस पर अच्छा खासा कारोबार करती दिख रही है। श्रीराम राघवन की 'बदलापुर' 50 करोड़ और अनुष्का शर्मा के प्रोडक्शन की पहली फिल्म 'एनएच10' ने अब तक 27 करोड़ रुपये कमा लिए हैं।

    पढ़ें- रोहित शट्टी की 'दिलवाले'..क्या है किरदार, क्या कहानी!

    क्रिकेट विश्व कप 2015

    इस तिमाही में कई फिल्में रिलीज हुई, जिससे दर्शकों को काफी उम्मीदें थी। जिनमें सबसे ऊपर थी अरबाज खान की 'डॉली की डोली' और रणबीर कपूर की 'रॉय'। लेकिन दोनों ही फिल्मों ने सिनेमाघरों में पानी तक नहीं मांगा। हालांकि, इस तिमाही के नुकसान का थोड़ा कारण हम क्रिकेट विश्व कप को भी मान सकते हैं।

    बहरहाल, अब अप्रैल माह से कई बिग बजट फिल्में रिलीज के लिए तैयार हैं। वहीं, कई बहुप्रतीक्षित फिल्मों का आना भी बचा है। लिहाजा, उम्मीद कर सकते हैं कि ये आने वाली फिल्में इस तिमाही की भरपाई संभवतः कर पाएंगी।

    विशेष नोट- फिल्म जगत की और भी रोचक खबरें सीधे अपने मोबाइल पर पढ़ें। टाइप करें hindi.filmibeat.com और रहें हमेशा अपडेट।

    English summary
    The first quarter of 2015 has been disappointing for Bollywood box office, say trade guru. Baby, Badlapur and Nh10 are only hits.
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X