For Quick Alerts
    ALLOW NOTIFICATIONS  
    For Daily Alerts

    बॉक्स ऑफिस 2021: हिंदी फिल्मों ने की 700 करोड़ तक की कमाई, कोरोना की वजह से हुआ भारी नुकसान

    |

    नया साल शुरु हो चुका है और नई फिल्मों की बात भी शुरु हो चुकी है। जहां कोविड की वजह से आरआरआर और पृथ्वीराज जैसी फिल्मों की रिलीज डेट एक बार फिर आगे बढ़ चुकी है, वहीं प्रभास की राधेश्याम फिलहाल रिलीज के लिए तैयार है।

    2022 की फिल्मों से पहले, बीते साल पर नजर डालें तो साफ दिखता है कि 2021 फिल्म इंडस्ट्री के लिए काफी उतार- चढ़ाव भरा रहा। जहां कुछ फिल्मों ने बॉक्स ऑफिस पर धमाका किया है, तो कुछ बड़ी फिल्में बुरी तरह फ्लॉप रही हैं।

    साल 2021 की शुरुआत में धीरे धीरे देश कोरोना की पहली लहर से उभर रहा था। लंबे लॉकडाउन के बाद सिनेमाघरों को फिर से खोला जा रहा था। लिहाजा, कुछ निर्माताओं ने हिम्मत कर अपनी फिल्में रिलीज कीं। रामप्रसाद की तेहरवीं, जान्हवी कपूर स्टारर रूही, जॉन अब्राहम की मुंबई सागा.. जैसी फिल्में आईं।

    83 बॉक्स ऑफिस रिपोर्ट- 11वें दिन औंधे मुंह गिरी रणवीर सिंह स्टारर फिल्म83 बॉक्स ऑफिस रिपोर्ट- 11वें दिन औंधे मुंह गिरी रणवीर सिंह स्टारर फिल्म

    जब लग ही रहा था कि बॉक्स ऑफिस धीरे धीरे रफ्तार पकड़ रही है.. कि कोरोना की दूसरी लहर ने पूरे देश को हिला कर रख दिया। फिर से लॉकडाउन लगा दिया गया। हजारों जानें गईं, करोड़ों का नुकसान देखा गया। तीन- चार महीनों के बाद सितंबर में फिर स्थिति में सुधार दिखी।

    अक्टूबर के आखिरी महीने से फिर से सिनेमाघर खोले गए और धड़ाधड़ फिल्मों के रिलीज डेट्स की लाइन लग गई। सबसे पहले आई रोहित शेट्टी की सूर्यवंशी, जिसने आते ही तहलका मचा दिया। फिल्म ने दमदार कमाई की।

    यहां देंखे साल 2021 का बॉक्स ऑफिस हाल-

    तेलुगु फिल्मों का रहा बोलबाला

    तेलुगु फिल्मों का रहा बोलबाला

    साल 2021 में तेलुगु फिल्मों ने दमदार कमाई की है। पुष्पा और वकील साब ने मिलकर 400 करोड़ से ऊपर का कलेक्शन कर लिया है। जबकि पुष्पा की कमाई अभी भी जारी है।

    सूर्यवंशी

    सूर्यवंशी

    हिंदी फिल्मों में रोहित शेट्टी के निर्देशन में बनी अक्षय कुमार स्टारर फिल्म सूर्यवंशी के बॉक्स ऑफिस की जान किसी तरह बचाई रखी। दिवाली के मौके पर आई इस फिल्म ने 195 करोड़ तक की कमाई की है।

    हॉलीवुड फिल्मों का जलवा

    हॉलीवुड फिल्मों का जलवा

    जहां स्पाईडरमैन ने भारत में 200 करोड़ का आंकड़ा पार कर लिया है.. वहीं, गॉडजिला वर्सेज कॉन्ग, फास्ट एंड फ्यूरियस 9, इटर्नल्स ने भी कई बिग बजट हिंदी फिल्मों से ज्यादा कमाई की है।

    ओटीटी पर आए बड़े सितारे

    ओटीटी पर आए बड़े सितारे

    साल 2020 में जहां बॉलीवुड को 4000-5000 करोड़ तक का नुकसान सहना पड़ा था, साल 2021 भी ज्यादा अलग नहीं रहा। अक्षय कुमार, सलमान खान से लेकर अजय देवगन जैसे सुपरस्टार्स ने भी इस साल ओटीटी का रास्ता अपनाया, जिसका खामियाजा सिनेमाघर को चुकाना पड़ा है।

    लॉकडाउन का भारी नुकसान

    लॉकडाउन का भारी नुकसान

    कई शहरों में सिनेमाघर पूरे साल 30 से लेकर 50 प्रतिशत ऑक्यूपेंसी के साथ ही खुले रहे थे। जिसका असर फिल्मों की कमाई पर भी दिखा। अभी फिल्मों ने कमाना शुरु ही किया था, कि 2021 दिसंबर अंत से दिल्ली में फिर से सिनेमाघर बंद कर दिया गया है।

    English summary
    Bollywood earns over 700 crore with more than 30 films at the box office. However it faced huge loss as many big stars are going directly on OTT.
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X