India
    For Quick Alerts
    ALLOW NOTIFICATIONS  
    For Daily Alerts

    अमिताभ बच्चन ने खुद शेयर किया अपना बॉक्स ऑफिस रिपोर्ट कार्ड: 1978, एक साल, पांच ब्लॉकबस्टर, 24 करोड़

    |

    आज कल फिल्में रिलीज़ बाद में होती हैं और उनके बॉक्स ऑफिस की चर्चा पहले ही हो जाती है। लेकिन फिल्मों का एक दौर ऐसा भी था जब एक्टर्स फिल्में करते जाते थे और हिट - फ्लॉप तो गिनते ही नहीं थे। शायद यही कारण है कि आज जब बॉक्स ऑफिस की इतनी चर्चा होने लगी तो अमिताभ बच्चन ने भी अपना बॉक्स ऑफिस रिपोर्ट कार्ड शेयर किया।

    एक इंस्टाग्राम पोस्ट में अमिताभ बच्चन ने साल 1978 की बात की। ये साल उनके लिए बॉक्स ऑफिस पर बेहद धमाकेदार था। इस साल अमिताभ बच्चन की छह फिल्में रिलीज़ हुई थीं। इन छह फिल्मों में से पांच बॉक्स ऑफिस पर ब्लॉकबस्टर थीं।

    इतना ही नहीं, इन पांच फिल्मों की कमाई उस साल सबसे ज़्यादा कमाने वाली टॉप 10 फिल्मों की कमाई में शामिल थी। वहीं इन छह फिल्मों से अमिताभ बच्चन ने उस साल लगभग 23 करोड़ की कमाई की थी।

    एंग्री यंग मैन की छवि

    एंग्री यंग मैन की छवि

    ये वो दौर था जब अमिताभ बच्चन की एंग्री यंग मैन वाली छवि ने उन्हें रातों रात सुपरस्टार का दर्जा दे दिया था। उस साल की टॉप 3 कमाई वाली फिल्में भी अमिताभ बच्चन के नाम ही थी। 1978 में सबसे ज़्यादा कमाई की थी अमिताभ बच्चन - रेखा - विनोद मेहरा स्टारर मुकद्दर का सिकंदर ने। और इसके बाद दूसरे नंबर पर थी त्रिशूल। तीसरे नंबर पर थी डॉन। दिलचस्प ये है कि डॉन और त्रिशूल की रिलीज़ में केवल एक हफ्ते का अंतर था।

    सबसे ज़्यादा कमाई

    सबसे ज़्यादा कमाई

    मुक़द्दर का सिकंदर 1978 की सबसे ज़्यादा कमाने वाली फिल्म थी। इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर 8.5 करोड़ की कमाई की थी। फिल्म को डायरेक्ट किया था प्रकाश मेहरा ने और इसके लेखक थे क़ादर खान। मुक़द्दर का सिकंदर, शोले और बॉबी के बाद 70 के दशक की तीसरी सबसे ज़्यादा कमाने वाली फिल्म बनी।

    अमिताभ और रेखा की जोड़ी

    अमिताभ और रेखा की जोड़ी

    इस फिल्म का गाना रोते हुए आते हैं सब और सलाम - ए - इश्क़ मेरी जां, लोगों की ज़ुबान पर ऐसा चढ़ा कि आज तक नहीं उतरा। फिल्म को फिल्मफेयर अवार्ड्स की 9 कैटेगरी में नॉमिनेट किया गया जिसमें बेस्ट फिल्म, प्रकाश मेहरा के लिए बेस्ट डायरेक्टर, अमिताभ बच्चन के लिए बेस्ट एक्टर, विनोद मेहरा और राखी के लिए बेस्ट सपोर्टिंग एक्टर का नॉमिनेशन शामिल था। लेकिन फिल्म किसी भी कैटेगरी में नहीं जीती।

    दूसरी सबसे ज़्यादा कमाई

    दूसरी सबसे ज़्यादा कमाई

    1978 की दूसरी सबसे ज़्यादा कमाने वाली फिल्म बनी त्रिशूल जहां अमिताभ बच्चन के साथ शशि कपूर और संजीव कुमार मुख्य भूमिकाओं में थे। फिल्म को लिखा था सलीम जावेद ने और इसे डायरेक्ट किया था यश चोपड़ा ने। फिल्म में सचिन और पूनम ढिल्लन भी अहम भूमिकाओं में थे। फिल्म की हीरोइनें थीं राखी और हेमा मालिनी। इस फिल्म के लिए अमिताभ बच्चन को बेस्ट एक्टर, संजीव कुमार को बेस्ट सपोर्टिंग एक्टर और यश चोपड़ा को बेस्ट डायरेक्टर का फिल्मफेयर नॉमिनेशन मिला। फिल्म को भी बेस्ट फिल्म का नॉमिनेशन मिला लेकिन जीत किसी के हाथ नहीं लगी।

    केवल 80 लाख का बजट

    केवल 80 लाख का बजट

    त्रिशूल का बजट केवल 80 लाख का था। लेकिन फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर 5.5 करोड़ की कमाई की थी। इस फिल्म ने वर्ल्डवाईड 72 मिलियन टिकट बेचे थे और उस दशक की ब्लॉकबस्टर फिल्मों में शामिल हुई थी।

    डॉन की कमाई

    डॉन की कमाई

    डॉन उस साल की तीसरी सबसे ज़्यादा कमाने वाली फिल्म थी। डॉन ने 70 के दशक में बॉक्स ऑफिस पर लगभग 900 प्रतिशत का मुनाफा कमाया था। फिल्म केवल 70 लाख के बजट पर बनी थी और इसने बॉक्स ऑफिस पर कुल 3.5 करोड़ की कमाई की थी। डॉन हिंदी सिनेमा के इतिहास की यादगार फिल्मों में से एक है।

    हर भाषा में रीमेक

    हर भाषा में रीमेक

    डॉन ने वर्ल्डवाईड 7 करोड़ की कमाई की थी। फिल्म को लगभग हर भाषा में रीमेक किया गया। इस फिल्म के लिए अमिताभ बच्चन ने जहां बेस्ट एक्टर का फिल्मफेयर अवार्ड अपने नाम किया वहीं किशोर कुमार ने खईके पान बनारस वाला और आशा भोंसले ने ये मेरा दिल प्यार का दीवाना के लिए बेस्ट प्लेबैक सिंगर का फिल्मफेयर अवार्ड अपने नाम किया था।

    कसमे वादे

    कसमे वादे

    1978 में अमिताभ बच्चन की चौथी ब्लॉकबस्टर फिल्म थी कसमें वादे जो उस साल की सातवीं सबसे ज़्यादा कमाने वाली फिल्म थी। फिल्म में राखी, रणधीर कपूर, नीतू सिंह और अमजद खान मुख्य भूमिका में थे। फिल्म को डायरेक्ट किया था रमेश बहल ने। फिल्म का म्यूज़िक आर डी बर्मन का था और इसके गाने आती रहेंगी बहारें, कसमें वादें निभाएंगे हम काफी ज़्यादा मशहूर हुआ था।

    आज के ज़माने में 97 करोड़

    आज के ज़माने में 97 करोड़

    फिल्म ने उस दौरान, वर्ल्डवाईड 4.7 करोड़ और भारत में 2.4 करोड़ की कमाई की थी। अगर आज के हिसाब से कीमत लगाई जाए तो फिल्म ने लगभग 97 करोड़ की कमाई की थी। फिल्म का बजट 50 लाख के करीब था।

    गंगा की सौगंध

    गंगा की सौगंध

    1978 में अमिताभ बच्चन की आखिरी ब्लॉकबस्टर फिल्म थी गंगा की सौगंध जिसने बॉक्स ऑफिस पर कुल 2.3 करोड़ की कमाई की थी। फिल्म में अमिताभ बच्चन के अपोज़िट थीं रेखा। फिल्म तो डायरेक्ट किया था सुलतान अहमद ने और उसने वर्ल्डवाईड 5.5 करोड़ की कमाई की थी।

    English summary
    Amitabh Bachchan shared his box office report card from 1978. He gave 5 blockbuster films in a single years and these five films collected 22 crores.
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X