For Quick Alerts
    ALLOW NOTIFICATIONS  
    For Daily Alerts

    RECORD: 50 हिट फिल्में देने वाले पहले सुपस्टार बने अक्षय कुमार, आमिर - सलमान सब पीछे

    |

    अक्षय कुमार आज अपना जन्मदिन मना रहे हैं और इस जन्मदिन के साथ ही वो अपने सबसे खास रिकॉर्ड की तैयारी करने जा रहे हैं। अपने 27 सालों के करियर में अक्षय कुमार ने कुल 114 फिल्मों में काम किया है जिनमें से 49 फिल्में सफल रही है। इस साल उनकी अगली रिलीज़ होने वाली फिल्म 2.0 अक्षय के करियर की 115वीं फिल्म होगी।

    अब ये फिल्म सफल होगी इसमें तो कोई दो राय ही नहीं है। ऐसे में अक्षय कुमार अपनी जेनरेशन के पहले सुपरस्टार होंगे जिन्होंने अपने पूरे करियर में 50 सफल फिल्में दी होंगी। अक्षय के अलावा ऐसा करने वाले बॉलीवुड केवल दो और सुपरस्टार हैं - अमिताभ बच्चन और धर्मेंद्र। 114 में से अक्षय कुमार की 50 सफल फिल्मों में केवल 2 ब्लॉकबस्टर हैं।

    अक्षय कुमार का बॉक्स ऑफिस रन रेट इस हिसाब से बेहतरीन है। हर पांच में से 2 फिल्में बॉक्स ऑफिस पर हिट रही है। अक्षय कुमार के करियर की पहली सफल फिल्म थी खिलाड़ी। और पहली हिट फिल्म थी मोहरा। 50 सफल फिल्में देना किसी के लिए भी आसाना नहीं है। और ये रेट फिलहाल तो बेहतरीन है क्योंकि अक्षय की कोई फिल्म असफल अब होती ही नहीं है।

    2016 - 17 में अक्षय कुमार ने लगातार पांच 100 करोड़ी फिल्में दीं। पैडमैन 80 करोड़ के कलेक्शन के साथ रूक गई वरना गोल्ड अक्षय की लगातार सातवीं 100 करोड़ी फिल्म होती। अक्षय के बॉक्स ऑफिस के साथ तुलना की जाए तो शाहरूख खान ने अपने करियर में 39 सफल फिल्में दी हैं। वहीं सलमान ने 38 और अजय देवगन ने 37 फिल्में दी हैं।

    उम्मीद करते हैं कि अक्षय कुमार यूं ही अपने करियर में नई ऊंचाइयां छुए। फिलहाल वो रजनीकांत के साथ दीवाली के दो हफ्तों बाद 2.0 में दिखाई देंगे। इसके बाद वो होली पर करण जौहर की केसरी में, फिर करण जौहर की गुड न्यूज़ और अगली दीवाली हाउसफुल 4 में दिखाई देंगे।

    जानिए अक्षय कुमार के बॉक्स ऑफिस के जादुई आंकड़े -

    3000 करोड़ क्लब

    3000 करोड़ क्लब

    अक्षय कुमार ने साल 2016 में बॉलीवुड का सबसे ताज़ा क्लब शुरू कर दिया 3000 करोड़ क्लब का। लेकिन जब अक्षय ने इस क्लब में एंट्री मारी तो बॉलीवुड का कोई एक्टर इसका हिस्सा नहीं था। इसके बाद चीन में फिल्मों की रिलीज़ ने सारे समीकरण बदले।

    रूस्तम के साथ बनाया रिकॉर्ड

    रूस्तम के साथ बनाया रिकॉर्ड

    इसी के साथ अक्षय कुमार ने 2016 में रूस्तम के 100 करोड़ के साथ तो इतिहास रचा। एक साल में तीन फिल्में और तीनों 100 करोड़ क्लब, ऐसा अभी तक बॉलीवुड में किसी एक्टर ने नहीं किया।

    गोल्ड तक का कुल कलेक्शन

    गोल्ड तक का कुल कलेक्शन

    अक्षय कुमार ने 1991 में डेब्यू किया और 2018 में गोल्ड के साथ उनकी कुल फिल्मों का बॉक्स ऑफिस कलेक्शन है 3444 करोड़।

    सी ग्रेड फिल्में तक की

    सी ग्रेड फिल्में तक की

    भले ही अक्षय का डेब्यू सौगंध से हुआ लेकिन उन्हें पहचान मिली खिलाड़ी सीरीज़ की फिल्मों से। इसके बाद से ऐसा नहीं था कि अक्षय कुमार सुपरस्टार बन गए। उन्हें हर तरह की फिल्में करनी पड़ीं, जिनमें सी ग्रेड फिल्में भी शामिल थीं।

    सौगंध से डेब्यू

    सौगंध से डेब्यू

    अक्षय कुमार ने 1991 में सौगंध नाम की फिल्म से डेब्यू किया था। तब से 2018 में 2.0 अक्षय कुमार की 115वीं फिल्म होगी। और इन 115 फिल्मों के साथ अक्षय कुमार बॉक्स ऑफिस पर 50 हिट फिल्में देने वाले इस समय के पहले एक्टर होंगे।

    अपने दम पर सुपरस्टार

    अपने दम पर सुपरस्टार

    अक्षय ने अपने एक इंटरव्यू में कहा था कि उन्हें इस बात का कोई मलाल नहीं है कि उन्होंने ऐसी फिल्में की क्योंकि इन्हीं सीढ़ियों पर चढ़कर वो आज यहां तक पहुंचे हैं।

    फ्लॉप फिल्मों की लाइन

    फ्लॉप फिल्मों की लाइन

    हालांकि अक्षय कुमार का पूरा करियर देखा जाए तो उन्होंने जितनी सफलता देखी है उतने ही बुरे दिन भी देखे हैं। 1999 से 2003 के बीच में तो उन्होंने फ्लॉप फिल्मों की लाइन लगा दी थी लेकिन अक्षय कुमार का हुनर ये है कि वो डगमगाए कभी नहीं।

    टॉप 5 एक्टर में शामिल

    टॉप 5 एक्टर में शामिल

    उनके करियर में बदलाव आया 2000 की फिल्म हेरा फेरी से। इसके बाद अक्षय एक्सपेरिमेंट करने लगे। फिर ओह माय गॉड और स्पेशल 26 जैसी फिल्मों ने उन्हें सफलता का वो मुकाम दिया कि वो बॉलीवुड के टॉप 5 एक्टर में गिने जाने लगे।

    सबको छोड़ चुके पीछे

    सबको छोड़ चुके पीछे

    फिलहाल के रिकॉर्ड के बाद अक्षय कुमार सबको पीछे छोड़ चुके हैं। उनकी आने वाली फिल्मों की लिस्ट देखी जाए तो इसमें 2.0, केसरी, गुड न्यूज़ जैसी फिल्में शामिल हैं जो उनके करियर का ग्राफ पलट कर रख सकती हैं।

    पहली हिट फिल्म मोहरा

    पहली हिट फिल्म मोहरा

    अक्षय कुमार ने 1991 में सौगंध से शुरूआत की थी जो बॉक्स ऑफिस पर बुरी तरह पिट गई थी। उनकी पहली हिट फिल्म थी मोहरा और इस बीच उन्होंने 14 फिल्मों की थी।

    वेलकम से हुए ब्लॉकबस्टर

    वेलकम से हुए ब्लॉकबस्टर

    2007 में आई वेलकम से अक्षय कुमार ब्लॉकबस्टर लिस्ट में शामिल होने लगे और इसके बाद उनके नाम से फिल्में बिकने लगी। हालांकि अक्षय ने हर फ्लेवर लोगों को परोसा और इसलिए सबके फेवरिट बने।

    2018 में धमाका

    2018 में धमाका

    अब 2018 में अक्षय कुमार के निगेटिव धमाके के लिए तैयार रहिए। फिल्म में अक्षय कुमार एक साइंटिस्ट की भूमिका में हैं जो नरभक्षी कौवा बन जाता है। फिल्म का टीज़र 13 सितंबर को रिलीज़ हो रहा है।

    English summary
    Akshay Kumar is celebrating his birthday on September 9. The actor turned 51 this year and will deliver his 50th hit film with his 115th film 2.0, starring Rajnikanth.
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X