ZERO भी हैं और फ्लॉप भी हैं शाहरूख, इस खान सुपरस्टार से कहा प्लीज़ मदद कर दो!


बॉलीवुड में दो सुपरस्टार्स का नाम अगर किसी फिल्म से जोड़ा जाता है तो वो या तो क्लैश कर रहे होते हैं या फिर एक साथ काम। लेकिन शाहरूख खान और आमिर खान इन दोनों ही बातों से आगे निकलकर एक प्रोजेक्ट पर समय दे रहे हैं।

दरअसल, आमिर खान अपनी महाभारत की तैयारी में जुट गए हैं ये तो सबको पता ही है और इसलिए उन्होंने राकेश शर्मा बायोपिक पर काफी तैयारी करने के बावजूद फिल्म छोड़ी और शाहरूख को करने बोल दी।

शाहरूख खान अब फिल्म कर भी रहे हैं। राकेश शर्मा बायोपिक का नाम फिलहाल सैल्यूट कहा जा रहा है और माना जा रहा है कि फिल्म की शूटिंग मई से शुरू होगी। दिक्कत ये है कि आखिरी मिनट पर शाहरूख ने ये फिल्म साइन की है।

ऐसे में शाहरूख ने खुद अभी तक फिल्म पर कोई काम नहीं किया। इसलिए शाहरूख ने आमिर से गुज़ारिश की है कि आमिर ने राकेश शर्मा का किरदार निभाने के लिए जो भी रिसर्च की है वो उन्हें सौंप दें। ज़ाहिर सी बात है कि आमिर ऐसा करेंगे भी।

लेकिन दिलचस्प ये है कि जब आमिर खान ने ये फिल्म छोड़ी थी तब उन्होंने फिल्म से जुड़े हर आदमी को बता दिया था कि उन्होंने ये फिल्म छोड़ दी है। जिनमें शामिल थीं प्रियंका चोपड़ा।

यानि कि सैल्यूट में फिलहाल कोई फीमेल लीड नहीं है और जल्द ही शाहरूख की हीरोइन की तलाश शुरू कर दी जाएगी। फिलहाल फिल्म को लेकर शाहरूख की तैयारी ज़ीरो है और उनकी पिछली फिल्में भी फ्लॉप रही हैं।

ऐसे में उनका ये फिल्म रिजेक्ट ना करने का फैसला अच्छा हो बस हम यही उम्मीद करते हैं। क्योंकि शाहरूख ने एक से एक ब्लॉकबस्टर रिजेक्ट की हैं -

रंग दे बसंती

रंग दे बसंती में शाहरूख खान आर माधवन वाला किरदार निभाने वाले थे। उन्हें फिल्म की कहानी इतनी पसंद आई थी कि साथ में लेकर सोते थे। उन्होंने राकेश ओमप्रकाश मेहरा को ये बात बताई थी कि रंग दे बसंती की स्क्रिप्ट उनके बेड के पास रहती है और इकलौती ऐसी स्क्रिप्ट है जिसे वो बार बार पढ़ते हैं।

फ्लाइंग ऑफिसर अजय राठौड़

फिर शाहरूख ने फिल्म से मना कर दिया और रोल चला गया था आर माधवन के पास। और उन्होंने फ्लाइंग ऑफिसर अजय राठौड़ की भूमिका में जान डाल दी थी। हालांकि अगर शाहरूख खान ये रोल कर लेते तो ये एक तरह का कास्टिंग स्कूप ही होता क्योंकि आज तक शाहरूख और आमिर एक साथ स्क्रीन पर कभी नहीं आए।

पद्मावती

हाल ही में शाहरूख खान ने संजय लीला भंसाली स्टारर पद्मावती रिजेक्ट की है। फिल्म में उन्हें अलाउद्दीन खिलजी की भूमिका निभाने का ऑफर मिला था, ऐसा सूत्रों का कहना है।

लगान

शाहरूख खान ने लगान क्यों रिजेक्ट की इसका कोई साफ कारण किसी को नहीं पता। लेकिन आमिर खान ने इस मौके का पूरा फायदा उठाया और फिल्म ऑस्कर में काफी शोर मचाकर लौटी थी।

3 इडियट्स

एक बार फिर शाहरूख खान की ना और आमिर खान की हां ने इतिहास बना दिया था। 3 इडियट्स ना सिर्फ बॉलीवुड की बेस्ट फिल्मों में गिनी जाती है बल्कि फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर भी ढेरों रिकॉर्ड बनाए थे।

कहो ना प्यार है

राकेश रोशन के साथ शाहरूख खान ने कोयला में काम किया था। फिल्म भले ही फ्लॉप थी लेकिन फिर भी राकेश रोशन ने कहो ना प्यार है के लिए सबसे पहले शाहरूख को अप्रोच किया। पर शाहरूख ने इसे रिजेक्ट कर दिया और फिर तो जो हुआ वो इतिहास था।

मुन्नाभाई एमबीबीएस

राजकुमार हिरानी को भी शाहरूख खान बार बार क्यों मना करते हैं। पता नहीं। मुन्नाभाई की पहली पसंद शाहरूख खान थे जबकि संजय दत्त फिल्म में जिमी शेरगिल वाला रोल करने वाले थे! बताईए!

एक था टाईगर

सलमान खान की एक था टाइगर के लिए कबीर खान ने पहले शाहरूख खान को अप्रोच किया था। लेकिन शाहरूख को फिल्म की कहानी में कोई दम नहीं लगा था। जो कि सच था!!!

जोधा अकबर

आशुतोष गोवारिकर चाहते थे कि अकबर का रोल शाहरूख खान करें लेकिन जोधा ऐश्वर्या और शाहरूख खान के बीच सब कुछ ठीक नहीं चल रहा था। बस शाहरूख ने फिल्म रिजेक्ट कर दी।

रोबोट

तमिल फिल्म रोबोट के लिए शंकर ने पहले शाहरूख खान को अप्रोच किया था। लेकिन शाहरूख खान ने फिल्म में ज़्यादा दिलचस्पी नहीं दिखाई। वैसे दिलचस्प ये भी है कि इस फिल्म में भी ऐश्वर्या राय थीं।

हे बेबी

हे बेबी के लिए साजिद खान ने पहले शाहरूख खान को अप्रोच किया था पर उन्होंने फिल्म रिजेक्ट कर दी। बाद में शाहरूख ने फिल्म में स्पेशल अपीयरेंस ज़रूर दिया था।

Have a great day!
Read more...

English Summary

Shahrukh Khan has reportedly stepped into Aamir Khan's shoes for Salute and has now asked Aamir to help him with the research stuff he collected while prepping for the film.