»   » वर्ल्ड टेलिवीज़न डे...आज ये सीरियल आपको बचपन याद न दिला दें तो कहना!

वर्ल्ड टेलिवीज़न डे...आज ये सीरियल आपको बचपन याद न दिला दें तो कहना!

आज वर्ल्ड टेलीविजन दिवस है...इस मौके पर जानिए टेलीविजन से दस आइकोनिक शोज के बारे

Written by: Goldi
Subscribe to Filmibeat Hindi

आज यानी 21 नवंबर को पूरी दुनिया वर्ल्ड टेलीविजन डे मना रही है। इसमें कोई शक नहीं कि आज के समय में टीवी हमारी जिन्दगी का एक अहम हिस्सा बन चुकी है।  वैसे तो टेलीविजन 1925 के आसपास आ गया था, लेकिन 1950 में दुनिया भर में आम जनता के बीच पसंद किया जाने लगा।

हमारे देश भारत में टेलीविजन 15 सितंबर 1959 में आया। 1972 तक टेलीविजन की सेवाएं अमृतसर और मुम्बई के लिए बढ़ाई गईं।

गौरतलब है कि आज घर घर में देखा जाने वाला टेलीविजन 1975 तक केवल सात शहरों में देखा जा सकता था। भारत में राष्ट्रीय प्रसारण की शुरुआत 1982 में  की गई थी। इसी साल भारत में कलर टीवी भी आया और लोगों ने टीवी को एक नए रूप में देखना शुरू किया।

उस समय आजकल की तरह बहुत से चैनल न होकर केवल एक ही चैनल होता था, जिसे दूरदर्शन कहा जाता था। धीरे-धीरे दूसरे चैनलों की शुरुआत हुई।

आज टेलीविजन दिवस है तो हम आपको आज उन टेलीविजन शो से रू-ब-रू कराते है  जिन्हें लोग आज भी देखना पसंद करते हैं।

हम लोग

'हम लोग' इंडियन टेलीविजन का फर्स्ट शो था। शो हम लोग एक मिडल क्लास फैमिली की कहानी थी, जिसमें उनके दैनिक संघर्ष और आकांक्षाओं को दिखाया गया था। उस दौरान यह शो दर्शकों द्वारा काफी पसंद भी किया था, इस शो में हिन्दी सिनेमा के वेटरन एक्टर अशोक कुमार ने नरेटर की भूमिका अदा की थी।

रामायण

अब तक ना जाने रामायण के कितने शो टीवी पर आ चुके हैं लेकिन आज भी लोगों रामानंद सागर की ही रामायण देखना पसंद करते हैं। इतना ही नहीं उस दौरान रामायण की बढ़ती लोकप्रियता के चलते ही लोगों ने टीवी खरीदना शुरू किया था।

महाभारत

इंडियन टीवी पर पौराणिक शो को देखना दर्शक आज भी बेहद पसंद करते है, शायद इसी का कारण है आज भी शो मेकर नये नये कलेवर में इन पौराणिक शो को दर्शकों के सामने पेश करते है। नब्बे के दशक में रामयाण खत्म होने के बाद महाभारत टेलीकास्ट हुआ,जिसे दर्शकों ने काफी पसंद किया।

शक्तिमान

अगर भारत के पहले सुपरहीरो की बात की जाये तो दिमाग में सबसे पहला नाम आता है शक्तिमान का। शो शक्तिमान में शक्तिमान की भूमिका मुकेश खन्ना ने निभाई थी। इस शो के लिए बच्चो की दीवानगी आज भी कायम है। हाल ही में खबर थी जल्द ही इस शो का सिक्वल बनने जा रहा है।

ऑफिस-ऑफिस

आम आदमी बनाम सिस्टम की लड़ाई को लेकर जनवरी 2000 में 'ऑफिस ऑफिस' नामक धारावाहिक शुरू किया गया था जो देखते-देखते आम आदमी के जीवन का हिस्सा बन गया। इस शो मेंकरप्शन को बखूबी दिखाने की कोशिश की गयी थी ।

मालगुडी डेज

दूरदर्शन पर प्रसारित होने वाला शो मालगुडी डेज मालगुडी डेज आर के नारायण की कृति पर आधारित पर आधारित शो था।जिसे दर्शक दिलचस्पी के साथ देखना पसंद करते थे ।

सीआईडी

सोनी टीवी का बहुचर्चित शो सीआईडी टीवी जगत का लांगेस्ट रनिंग शो है। इस शो को आज भी दर्शक काफी दिलचस्पी के साथ देखना पसंद करते है।

कौन बनेगा करोड़पति

इस शो से मेगास्टार अमिताभ बच्चन ने टीवी की दुनिया में डेब्यू किया था। बता दें इस शो के एक सीजन को शाहरुख खान भी होस्ट कर चुके है। कौन बनेगा करोड़पति आज भी दर्शकों के पसंदीदा शो की लिस्ट में टॉप पर है।

क्योंकि सास भी बहु थी

एकता कपूर का सबसे फेमस ओपेरा 'क्योंकि सास भी बहु थी ' दर्शकों द्वारा सबसे पसंद किया जाने वाला शो था।इतना ही नहीं यह शो लांगेस्ट रनिंग शो की फेहरिश्त में भी शुमार है।

खिचड़ी

परफ्फुल और हंसा खिचड़ी के इन दो कैरेक्टर को कोई कभी नहीं भूल सकता है । इस शो की कॉमेडी दर्शकों को आज भी पसंद आती है ।

साराभाई वर्सेज साराभाई

फेमस कॉमेडी शो की बात करे तो सबसे पहला नाम आता है 'साराभाई वर्सेज साराभाई' जिसे दर्शक आज भी देखना पसंद करते हैं । बता दें इस शो में सतीश शाह, रत्ना पाठक शाह, सुमित राघवन और रूपाली गांगुली मुख्य भूमिका में नजर आये थे ।

शांति

मंदिरा बेदी आज टीवी जगत की मशहूर एक्ट्रेस हैं लेकिन उन्हें यह पहचान मिली दूरदर्शन के शो शांति से । या यूं कहे लोग उन्हें मंदिरा नहीं शांति ही कहना ही पसंद करते थे । शांति एक स्वतंत्र पत्रकार और बेबाक लड़की की कहानी थी,जो किसी से नहीं डरती थी। उन दिनों हर घर में मंदिरा की बेबाकी को काफी पसंद किया गया था ।

English summary
world television day Top Ten Iconic Hindi Television Shows!
Please Wait while comments are loading...

Bollywood Photos

Go to : More Photos