»   » मोहनजोदड़ो-जोधा अकबर से कम नहीं टेलीविज़न के ये पीरियड ड्रामा!

मोहनजोदड़ो-जोधा अकबर से कम नहीं टेलीविज़न के ये पीरियड ड्रामा!

Written by: Shivani Verma
Subscribe to Filmibeat Hindi

आज ऋतिक रोशन की फिल्म 'मोहनजोदड़ो' सिनेमाघरों में रिलीज़ हो गई है। इसी के साथ आज अक्षय कुमार की फिल्म 'रुस्तम' भी रिलीज़ हुई है। मोहनजोदड़ो फिल्म इतिहास आधारित है। इस फिल्म में ऋतिक रोशन और पूजा हेगड़े मुख्य किरदार में हैं।

Serials

ऋतिक रोशन ने इस फिल्म के लिए काफी मेहनत की है। सिंधु घाटी की सभ्यता पर आधारित इस फिल्म में पुराने शहरों की सभ्यता को दिखाया जाएगा। लंबे समय बाद आशुतोष एक बेहतरीन मूवी को लेकर आए हैं। इस फिल्म के अधिकतर दृश्यों को भारत और साउथ अफ्रिका में फिल्माया गया है।

इंटीरियर डिज़ाइनर से 'किन्नर' तक..जानिए इस एक्ट्रेस की दिलचस्प बातें..फैन हो जाएंगे!

लेकिन आज हम बात करेंगे ऐसे ही इतिहास आधारित टीवी सीरियल्स की जिन्होंने काफी समय तक टेलिवीज़न पर अपना दबदबा बनाए रखा। जोधा अकबर, झांसी की रानी, महाराणा प्रताप, चक्रवर्तीं अशोक सम्राट जैसे सीरियल्स इसी श्रेणी में आते हैं। स्लाइड्स पर क्लिक कर के जानें इन सीरियल्स के बारे में...

चक्रवर्ती अशोक सम्राट

चक्रवर्ती अशोक सम्राट सीरियल कलर्स चैनल पर 2015 में शुरू हुआ था। VFX की वजह से इन दिनों सीरियल 'चक्रवर्ती अशोक सम्राट' ऑडियंस के बीच काफी पॉपुलर हो रहा है।

चंद्रगुप्त मौर्या

चंद्रगुप्त मौर्या सीरियल 2011 में शुरू हुआ था और इसका अंतिम एपिसोड 7 अप्रैल 2012 को प्रसारित हुआ था। इस सीरियल ने काफी धूम मचाई थी।

झांसी की रानी

2009 से 2011 तक चलने वाले इस सीरियल ने झांसी की रानी के बारे में काफी जानकारियां लोगों को दी थी। इसमें कृतिका धीर ने लक्ष्मीबाई का किरदार निभाया था।

जोधा-अकबर

जोधा-अकबर के बारे में किसे पता नहीं होगा। इस पर फिल्म भी बनी थी जिसमें ऋतिक रोशन और ऐश्वर्या राय ने मुख्य भूमिका निभाई थी। लेकिन इसका शो भी आया था, जो काफी हिट हुआ था।

महाराणा प्रताप

भारत का वीर पुत्र - महाराणा प्रताप एक सोनी टीवी पर प्रसारित होने वाला एक धारावाहिक है। यह 27 मई 2014 से 10 दिसम्बर 2015 तक प्रसारित हो रहा था। इसे अभिमन्यु राज सिंह ने निर्देशित किया है।

पृथ्वीराज चौहान

धरती का वीर योद्धा पृथ्वीराज चौहान एक टेलीविजन कार्यक्रम था जो स्टार प्लस पर शुरू किया गया। यह हिंदी टीवी धारावाहिक मध्यकालीन भारतीय इतिहास के सबसे मशहूर हिन्दू राजाओं में से एक राजा पृथ्वीराज चौहान, उसका प्रारंभिक जीवन, उसके साहसिक कार्य, राजकुमारी संयोगिता के लिए उसका प्रेम की कहानी को दर्शाता है।

रज़िया सुल्तान

रज़िया सुल्तान एंड टीवी पर शुरू किया गया था। ये शो भी लोगों ने काफी पसंद किया था। सीरियल ‘रजिया सुल्तान' में जिस अभिनेत्री को रजिया की भूमिका दी गई थी उसका नाम पंखुड़ी अवस्थी है।

वीर शिवाजी

वीर शिवाजी सीरियल 2011 में कलर्स पर शुरू किया था और इसका अंतिम एपिसोड 25 मई 2012 को आया था।

English summary
These are the history based serials of hindi television.
Please Wait while comments are loading...