»   » REVIEW: 'सरबजीत'.. कुछ मुद्दों को 'बॉलीवुड' ना छुए.. तो बेहतर है!

REVIEW: 'सरबजीत'.. कुछ मुद्दों को 'बॉलीवुड' ना छुए.. तो बेहतर है!

Written by:
Subscribe to Filmibeat Hindi

Rating:
2.0/5

फिल्म- सरबजीत
डायरेक्टर- उमंग कुमार
स्टारकास्ट- ऐश्वर्या राय बच्चन, रणदीप हुडा, ऋचा चड्डा

सरबजीत की कहानी हिंदुस्तान के दर्शकों के लिए नई नहीं है। यह एक ऐसा संवेदनशील मुद्दा है, जिसे पर्दे पर उतारना एक साहसिक कदम माना जा सकता है। लिहाजा, उमंग कुमार के निर्देशन में बनी इस फिल्म से लोगों को खासी उम्मीदें हैं।

फिल्म में रणदीप हुडा, ऐश्वर्या राय बच्चन और ऋचा चड्डा मुख्य किरदारों में हैं। जबकि दर्शन कुमार भी छोटी लेकिन अहम किरदार निभाते दिखेंगे। फिल्म की स्टार कास्ट और निर्देशन को देखते हुए इसे इस साल की दमदार फिल्म माना जा रहा था, लेकिन कहीं ना कहीं फिल्म आपके विश्वास को तोड़ देगी।

बॉक्स ऑफिस PREDICTION: दूसरी 'एयरलिफ्ट' साबित हो पाएगी.. 'सरबजीत'!

पंजाब का एक किसान सरबजीत (रणदीप हुडा), जो गलती से पाकिस्तान बॉर्डर पार कर गया। और उसकी यही एक गलती उसे पाकिस्तान के जेल तक ले जाती है। जहां सालों तक उसे बेहरमी से कैद कर रखा जाता है।

वहीं, इधर भारत में सरबजीत की बहन दलबीर कौर (ऐश्वर्या राय बच्चन) उसके लिए लड़ाई लड़ती है ताकि वह पाकिस्तान के जेल से रिहा हो जाए। इस कम्र में क्या क्या घटनाएं होती हैं.. यह देखने के लिए आपको सिनेमाघर तक जाना पड़ेगा।

[नोट: कुछ मुद्दे ऐसे होते हैं, जिन्हें कहानी में तबदील नहीं किया जा सकता.. वर्ना 'सरबजीत' बन जाती है..]

यहां पढ़ें फिल्म सरबजीत की समीक्षा-

कहानी

पंजाब का एक किसान सरबजीत (रणदीप हुडा), जो गलती से पाकिस्तान बॉर्डर पार कर गया। और उनकी यही एक गलती उसे पाकिस्तान के जेल तक ले जाती है। जहां सालों तक उसे बेहरमी से कैद कर रखा जाता है। वह भी एक ऐसे अपराध के लिए जो उसने किया ही नहीं है। उसे लाहौर ब्लास्ट का मास्टरमाइंड करार दे दिया जाता है।

दलबीर कौर की कहानी

हालांकि फिल्म की कहानी है दलबीर कौर(ऐश्वर्या राय) की.. जो अपने भाई सरबजीत के लिए भारत में हर लड़ाई लड़ती हैं। ताकि वह पाकिस्तान के जेल से रिहा हो जाए। इस क्रम में दलबीर भारत के प्रधानमंत्री से मिलने से लेकर धरना देने तक करती है। सरबजीत की कहानी वैसे भारत के लोगों के लिए नई नहीं है। लेकिन इस कहानी पर फिल्म बनाना साहसिक कदम है।

एक्टिंग

ऐश्वर्या राय ने इस फिल्म में अपना बेस्ट देने की काफी कोशिश की है। लेकिन अफसोस कहीं ना कहीं, ऐश आपको निराश करेंगी। कई जगह ऐश ओवरएक्टिंग करती दिंखी हैं। सरबजीत बने रणदीप हुडा को देखकर आप इमोशनल होंगे और खुद को जोड़ पाएंगे। ऋचा चड्डा ने भी ठीक ठाक काम किया है।

निर्देशन

निर्देशन के मामले में फिल्म काफी कमजोर है। फिल्म में छोटे छोटे कुछ लम्हों को बेहतरीन ढ़ंग से दिखाया गया है। जो आपको इमोशनल कर जाएगा। लेकिन फिल्म शुरूआत से ही आपको बांधे रखने में नाकामयाब होगी।

म्यूजिक

एल्बम में कुल 9 गाने हैं.. हालांकि फिल्म में गानों के छोटे छोटे टुकड़े ही लिए हैं.. जो बेहतर है। फिल्म का गाना 'दर्द' आपको इमोशनल कर देगा। इसे सोनू निगम ने गाया है।

अच्छी बातें

फिल्म की कहानी में कहीं कोई फेर बदल नहीं की गई है। लिहाजा, आपको सच्चाई देखने मिलेगी। वहीं कहीं कहीं डायलॉग्स बेहतरीन हैं।

निगेटिव बातें

सरबजीत एक संवेदनशील मुद्दा है- भारत के लिए.. ऐसे में लोगों ने उम्मीद की थी फिल्म में पाकिस्तान से जुड़ी कुछ बातें भी दिखाई जाएंगी.. लेकिन ऐसा कुछ नहीं है।

हमारी रेटिंग

हमारी तरफ से फिल्म को 2 स्टार। ऐश्वर्या राय बच्चन, रणदीप हुडा की यह फिल्म एवरेज है।

 

 

English summary
Read here, Sarbjit movie review, featuring Aishwarya Rai Bachchan, Randeep Hooda and Richa Chadda.
Please Wait while comments are loading...