»   » REVIEW: ऋतिक फैंस के लिए परफेक्ट.. लेकिन बोर है.. 'मोहनजोदड़ो' की प्रेम कहानी!

REVIEW: ऋतिक फैंस के लिए परफेक्ट.. लेकिन बोर है.. 'मोहनजोदड़ो' की प्रेम कहानी!

Written by:
Subscribe to Filmibeat Hindi

Rating:
2.0/5

फिल्म- मोहनजोदड़ो
डायरेक्टर- आशुतोष गोवारिकर
स्टारकास्ट- ऋतिक रोशन, पूजा हेगड़े

एक शुक्रवार, दो फिल्में.. अक्षय कुमार की 'रूस्तम' और ऋतिक रोशन की फिल्म 'मोहनजोदड़ो' सिनेमाघरों में दस्तक दे चुकी है। दोनों ही फिल्में एक दूसरे से काफी अलग है, लेकिन कोई शक नहीं कि फैंस के लिए यह काफी उलझन भरा समय है.. कि कौन सी फिल्म पहले देंखे।


मोहनजोदड़ो की बात करें तो यह एक पीरियड ड्रामा है। फिल्म की कहानी है सरमन(ऋतिक रोशन) और चानी(पूजा हेगड़े) की। इस लव स्टोरी में अंतर बस इतना सा है कि यह दिल्ली, मुंबई की कहानी नहीं, मोहनजोदड़ो की कहानी है। बाकी सब कुछ वैसा का वैसा ही।


बॉक्स ऑफिस PREDICTION: 'रूस्तम' को पीछे करेगी 'मोहनजोदड़ो'!


हर प्रेम-कहानी की तरह यहां भी काफी ट्विस्ट एंड टर्न्स हैं। एक गरीब लड़का, एक अमीर लड़की.. एक पॉवरफुल विलेन.. बदले की आग.. हीरो की फाइट सीन.. हीरोइन की मुसीबत.. यानि की पूरी मसाला फिल्म।


फिल्म में ऋतिक रोशन की एंट्री से लेकर फर्स्ट हॉफ तक फिल्म ठीक ठाक है। लेकिन क्लाईमैक्स को निर्देशक ने दिलचस्प बनाने की काफी कोशिश की है। मोहनजोदड़ो अपने VFX को लेकर काफी चर्चा में रहा है, लेकिन फिल्म देखकर कम से कम इस मामले में आप बेहद निराश होंगे। वहीं, कई सीन आपको खिंचती हुई सी लगेगी। बता दें, फिल्म 2 घंटे 35 मिनट की है।


यहां पढ़ें फिल्म मोहनजोदड़ो की पूरी समीक्षा-


कहानी

फिल्म की कहानी शुरु होती है सरमन(ऋतिक रोशन) से.. जो कि नील की खेती करने वाला साधारण सा किसान होता है। सरमन व्यापार के लिए मोहनजोदड़ो पहुंचता है। जहां, सरमन की मुलाकात चानी (पूजा हेगड़े) से होती है। चानी को मोहनजोदड़ो में मां सिंधु का प्रतीक माना जाता है। सरमन एक दिन घोड़ों से चानी की जान बचाता है।


कहानी में ट्विस्ट

कुछ ही मुलाकातों में सरमन और चानी एक दूसरे को चाहने लगते हैं। लेकिन तभी सरमन को मोहनजोदड़ो से अपने जुड़ाव के पीछे का राज़ पता चल जाता है। यह राज वहां के प्रधान माहम (कबीर बेदी) से जुड़ा होता है। माहम एक क्रूर और जुल्मी नेता है, जिनसे आम लोग भी त्रस्त हैं। ऐसे में सरमन माहम को कैसा हरा पाएगा? कैसे वह अपने लोगों की जान बचाएगा? और कैसे सरमन- चानी एक होंगे? देखने के लिए आपको सिनेमाघर तक जाना पड़ेगा।


अभिनय

एक आम लेकिन दमदार युवा की किरदार में ऋतिक रोशन परफेक्ट लगे हैं। हालांकि कई जगह ऋतिक की पिछली फिल्मों की झलक उनके डायलोग्स पर दिखेगी। लेकिन फाइट सीन्स में ऋतिक को देख फैंस तालियां बजाते रह गए। पूजा हेगड़े को इस फिल्म में मौका दिया गया है। जिसे उन्होंने अच्छे से इस्तेमाल किया है। वहीं, फिल्म की सर्पोटिंग कास्ट भी अच्छी रही।


निर्देशन

फिल्म की कहानी काफी ढ़ीली सी है, लेकिन आशुतोष गोवारिकर ने उसे दिलचस्प बनाए रखने की काफी कोशिश की है। फिल्म का सेकेंड हाफ ज्यादा बेहतर है.. या यूं कहा जाए कि कम बोरिंग है।


म्यूजिक

फिल्म में ए आर रहमान ने म्यूजिक दिया है। लिहाजा, कोई शक नहीं कि थियेटर में बैठे आप यह बेहद एन्जॉय करेंगे। लेकिन कहीं ना कहीं फिल्म के गानों ने फिल्म की लंबाई बढ़ा दी है।


तकनीकी पक्ष

फिल्म का फर्स्ट हाफ आपको थोड़ा बोर कर सकता है। लेकिन सेकेंड हाफ ठीक है। कुल मिलाकर फिल्म के निर्देशन पर थोड़ा और ध्यान दिया जा सकता था। फिल्म की सिनेमेटोग्राफी अच्छी है। VFX का भी काफी उपयोग किया गया है, जो कि बिल्कुल अच्छी नहीं है।


अच्छी बातें-

सभी एक्टर्स ने अच्छी एक्टिंग की है। ऋतिक रोशन- पूजा हेगड़े ने अच्छी परर्फोमेंस दी है। फिल्म की फाइटिंग सीन्स को काफी अच्छे से कोरियोग्राफ किया गया है। यही एक फैक्टर है, जो आपको फिल्म से बांधे रखेगा।


निगेटिव बातें

फिल्म को थोड़ा और छोटा किया जा सकता था। फिल्म के कुछ सीन्स को एडिट किया जा सकता था, जिसकी वजह से फिल्म काफी लंबी हो गई है। वहीं, फिल्म में इतिहास के तथ्यों के साथ काफी खिलवाड़ किया गया है, जो शायद कुछ लोगों को पसंद ना आए।



 
English summary
Read here, MohenjoDaro movie review, featuring Hrithik Roshan and Pooja Hedge. Directed by Ashutosh Gowarikar.
Please Wait while comments are loading...