»   » फिल्म समीक्षा- क्षीर्ण मानसिकता को बदलती बैंगिस्‍तान

फिल्म समीक्षा- क्षीर्ण मानसिकता को बदलती बैंगिस्‍तान

Posted by:
Subscribe to Filmibeat Hindi

[सोनिका मिश्रा] रितेश देशमुख और पुलकित सम्राट की बैंगिस्तान हिंदू और मुस्लिम दोनों मजहबों के आधार पर बनी फिल्म है। जिसकी शुरुआत तो होती है नफरत, जिहाद से लेकिन अत तक जाते जाते ये नफरत दोस्ती में तब्दील हो जाती है। 

कहानी- फिल्म की शुरुआत में शंकर आचार्य पंडित जी और इमाम मौलवी साहब दोनों मज़हबों के बीच शांति सुकून स्थापित करना चाहते हैं। दोनों मिलकर पोलेंड में एक धार्मों का मिलन कॉंफ्रेंस रखते हैं।


वहीं फाजिल बिन अली (रितेश देशमुख) एक एमएनसी में जॉब करता है। मुस्लिम होने की वजह से उसे हमेशा आतंकी समझा जाता है। वो फैसला करता है इस बेइज़्ज़ती से छुटकारा पा के रहेगा। वो एक मैलवी साहब से मिलता है और उसके बाद हिंदुओं से बदला लेने के लिए पोलैंड में होने जा रहे इस कॉंफ्रेंस में बम ब्लास्ट करने की तैयारी करता है।


प्रवीण कुमार चतुर्वेदी (पुलकित सम्राट) एक हिन्दू दाल माँ का दल के गुरु को मानता है। उनके कहने पर हिन्दुओं के लिए मुस्लिमों से बदला लेने निकलता है। दुश्मन से बदला लेने के लिए वह दुश्मन यानी कि मुस्लिम का भेस धर लेता है। इ


दोनों पोलैंड पहुचते हैं जहा इंटरनॅशनल पीस मीट होने वाली है। ताकि वहां मौका पाकर बम ब्लास्ट कर सके।


इसी बीच कुछ ऐसा होता है कि प्रवीण की पूरी चाल पलट जाती है। दोनों का आमना-सामना होता है एक बेहतरीन अंदाज में। फिल्म की कहानी अच्छी है, लेकिन कुछ जगहों पर बोर करने वाली थी।


निर्देशन

फिल्म का निर्देश बेहतर हो सकता था। कहानी का कांसेप्ट बहुत अच्छा था, लेकिन निर्देशन में फीकेपन की वजह से कहानी अच्छी तरह परदे पर उतर नहीं सकी।


अभिनय

रितेश देशमुख की अदाकारी देखने लायक है। फ़िल्म के हीरो बनकर उभरे। उनके बिना फ़िल्म फीकी है। पुलकित पहले ही सीन से सलमान खान को कॉपी करते दिखे। हर एक सीन में पुलकित काफी चिल्लाते हुए दिख रहे थे।समझ नहीं आया कि वो चिल्ला रहे हैं या डायलॉग बोल रहे हैं।


संगीत

बैंगिस्तान में संगीत काफी अच्छा है। गानो के बोल खूबसूरत हैं। डॉल्बी डिजिटल साउंड में इन गानों में हर कोई सराबोर हो जायेगा।


पिक्चराइजेशन

फ़िल्म में हर एक सीन में दोनों धर्मों के प्रतीक के रूप में ऑरेंज और ग्रीन कलर को दर्शाया गया है।


देखे या नहीं

रितेश की बेहतरीन परफॉरमेंस और पुलकित की कॉमेडी के चलते हमारी तरफ से इस 2.5 स्टार मिलते हैं। 


English summary
Read Bangistan Movie Review in Hindi. Film Review of Ritesh Deshmukh and Pulkit Samrat movie Banmgistan. Film Samiksha Bangistan.
Please Wait while comments are loading...

Bollywood Photos

Go to : More Photos