»   » REVIEW: बाजीराव मस्तानी, 4 स्टार, 2015 की सबसे खूबसूरत फिल्म

REVIEW: बाजीराव मस्तानी, 4 स्टार, 2015 की सबसे खूबसूरत फिल्म

Posted by:
Subscribe to Filmibeat Hindi

Rating:
4.0/5

[समीक्षा] बाजीराव मस्तानी संजय लीला भंसाली का महत्तवाकांक्षी प्रोजेक्ट है जो उन्होंने बेहद खूबसूरती से बनाया है। फिल्म में मुख्य भूमिका में हैं रणवीर सिंह, दीपिका पादुकोण और प्रियंका चोपड़ा। और फिल्म भव्य है। संजय लीला भंसाली ने तीन ऐतिहासिक चरित्रों के इर्द गिर्द एक भव्य ड्रामा बनाने की कोशिश की है।

पर क्या उनकी कोशिश सफल हुई है, जानिए बाजीराव मस्तानी की फिल्म समीक्षा में। बाजीराव मस्तानी कहानी है पेशवा बाजीराव और उनके प्यार मस्तानी की। फिल्म में प्रियंका चोपड़ा एक अतिथि भूमिका से ज़्यादा कुछ नहीं हैं लेकिन उन्होंने फिल्म में जान डाली है। 


संजय लीला भंसाली ने पूरी कोशिश की है कि वो आपको बांध ले पर फिल्म जैसे जैसे आपको अंदर लेकर जाएगी वैसे वैसे आप इस सुंदरता के अलावा कुछ और खोजने लगेंगे पर वो कुछ और फिल्म में नहीं है।


बाजीराव मस्तानी की शुरूआत ग्रांड है और यह आपको एक भव्य ऐतिहासिक यात्रा पर ले जाने का वादा करती है। पर फिल्म भटक जाती है और ऐसा करने में असफल दिखेगी।


जानिए क्या है बाजीराव मस्तानी में कमियां और बेहतरीन बातें - 


कहानी

फिल्म की कहानी है पेशवा बाजीराव और उनकी दूसरी पत्नी मस्तानी की। दोनों के प्यार के बीच धर्म की दीवार है और ये दीवार काफी बड़ी है। बाजीराव एक योद्धा है जिसने लगातार 40 युद्ध जीते हैं पर क्या वो मस्तानी के प्यार के आगे अपना मराठा साम्राज्य हार जाएगा यही फिल्म की कहानी है।


अभिनय

ये फिल्म पूरी तरह से रणवीर सिंह की है। उनका पति धर्म, राज धर्म और प्रेमी धर्म और योद्धा धर्म के बीच में यहां से वहां अपने कैरेक्टर को ढालना आपका दिल जीत लेगा। दीपिका पादुकोण पूरी फिल्म में नायाब खूबसूरती की मिसाल लगी हैं। प्रियंका चोपड़ा के पास ज़्यादा वक्त नहीं था पर जितना भी था, उन्होंने खुद को फिर से साबित किया है।


निर्देशन

संजय लीला भंसाली ने एक बेहद खूबसूरत फिल्म बनाई है। लेकिन ऐतिहासिक तथ्यों और प्रेम कहानी के बीच वो उलझते दिखेंगे। कुछ दृश्य बेहद खूबसूरत हैं पर कुछ तथ्यों के अभाव में खो जाते दिखेंगे। प्रियंका चोपड़ा का इस्तेमाल बखूबी करना भंसाली भूल गए लेकिन रणवीर सिंह को उन्होंने एक करियर बेस्ट परफॉर्मेंस दी है।


म्यूज़िक - डांस

फिल्म का म्यूज़िक और डांस बेहतरीन है। पर फिल्म में कहीं भी मेल खाता नहीं दिखेगा। और स्क्रीन पर फिल्म का सबसे बेहतरीन गाना आपको पिंगा ही लगेगा। फिल्म के बाकी गाने कहीं ना कहीं फिल्म का क्रम तोड़ते हैं और साथ में मिल नहीं पाते। 


सेट, मेकअप और कॉस्ट्यूम

फिल्म के सेट पर जितनी मेहनत की गई है वो फिल्म में दिखती है। एक तरफ जहां फिल्म भव्य है वहीं फिल्म का मेकअप और कॉस्ट्यूम बेहतरीन है। दीपिका पादुकोण को बिल्कुल कम मेकअप में दिखाने की कोशिश की गई है। उनके स्किन टोन को छोड़कर उन पर कोई मेहनत नहीं की गई है।


तकनीकी पक्ष

अगर फिल्म का तकनीकी पक्ष देखा जाए तो फिल्म कमज़ोर पड़ती है। युद्ध के दृश्यों में और कई जगह फिल्म में तकनीकी खामियां हैं जिन्हें इग्नोर नहीं किया जा सकता। 


बेहतरीन दृश्य और संवाद

फिल्म के कुछ दृश्य और संवाद बेहतरीन हैं। जैसे बाजीराव के राजतिलक का सीन आपको एकटक बांध लेगा वहीं गजानन बेहतरीन तरीके से फिल्माया गया। फिल्म के संवाद भी ऐसे हैं कि आपको लुभाएंगे।


धीमी गति, भटकी कहानी

फिल्म में काफी देर तक आपको समझ ही नहीं आएगा कि फिल्म शुरू हुई। फिल्म काफी धीमी है और इसलिए आपको लगातार बांधे रखने में असमर्थ है। वहीं भंसाली इतिहास और प्रेम कथा में इतना उलझ गए कि कुछ नहीं सुलझा पाए हैं।


देखें या नहीं

फिल्म को देखने का कारण है फिल्म की खूबसूरती और भव्यता। लेकिन फिल्म तथ्यों पर नहीं है। फिल्म में एक पीरियड है और एक ड्रामा है पर दोनों साथ नहीं चलते। 


रेटिंग

फिल्म की रेटिंग हमारी तरफ से 2.5 स्टार!


MUST READ
जानिए कौन थे बाजीराव, मस्तानी और काशीबाई 


 
English summary
Bajirao Mastani review in hindi - Ranveer Singh,Deepika Padukone and Sanjay leela Bhansali.
Please Wait while comments are loading...

Bollywood Photos

Go to : More Photos