»   » बाहुबली के आगे सरकार बच्चन कहीं बेबस तो नहीं
BBC Hindi

बाहुबली के आगे सरकार बच्चन कहीं बेबस तो नहीं

By: सुप्रिया सोगले - बीबीसी हिंदी डॉटकॉम के लिए
Subscribe to Filmibeat Hindi

बॉलीवुड के शहंशाह कहे जाने वाले अमिताभ बच्चन पर भी बाहुबली की आंच पड़ती दिख रही है.

फ़िल्म व्यापार विशेषज्ञों के मुताबिक़ बाहुबली-2 एक हज़ार करोड़ रुपए से ज़्यादा कमा चुकी है और रिलीज़ के दो सप्ताह बाद भी लोगों की भीड़ खींच रही है ऐसे में अमिताभ बच्चन की शुक्रवार को रिलीज़ हो रही फ़िल्म सरकार-3 के लिए मुश्किल खड़ी हो सकती है.

बिग बी क्यों नहीं बन पाए 'बाहुबली' का हिस्सा

बाहुबली-2 ने लगाई रिकॉर्ड्स की झड़ी

फ़िल्म व्यापार विशेषज्ञ अमोद मेहरा ने बीबीसी से बात करते हुए कहा, "बाहुबली-2 की सफलता का असर सरकार-3 पर पड़ेगा. ये सीधा अर्थशास्त्र है. जब किसी फ़िल्म के शो हॉउसफुल जा रहे हो तो उसे सिनेमाघर नहीं हटाते हैं फिर भले ही दूसरी फ़िल्म के पीछे कितना भी बड़ा बैनर या स्टार क्यों ना हो."

'सरकार 3' फ़िल्म की डिस्ट्रीब्यूटर कंपनी इरोस के मुताबिक़ 'सरकार-3' पूरे भारत में करीबन 1200 से 1400 स्क्रीन के साथ और 40 दूसरे देशों में 400 अन्य स्क्रीन के साथ रिलीज़ हो रही है.

जबकि आम तौर पर बड़ी स्टार कास्ट वाली, बड़े बजट की फ़िल्में 2500 से ज़्यादा स्क्रीन के साथ रिलीज़ होती हैं. साफ़ है 'बाहुबली-2' की वजह से 'सरकार-3' को उतने स्क्रीन नहीं मिले जितनी 'बाहुबली-2' की गैर मौजूदगी में मिल सकते थे.

फ़िल्म व्यापार विशेषज्ञ तरण आदर्श के मुताबिक़, "इस मुद्दे पर कुछ भी कहना ज़ल्दबाज़ी होगी पर बाहुबली-2 की दो हफ़्ते की रफ़्तार देखकर लगता है की दर्शक इसे तीसरे हफ़्ते भी देखना चाहेंगे. बाहुबली-2 इतनी मज़बूत है कि वो अपने स्क्रीन जल्द खाली नहीं करेगी."

तरण आदर्श ने ये भी माना कि बाहुबली-2 की सफलता का नुकसान शुक्रवार को रिलीज़ हो रही फ़िल्मों को हो सकता है.

शुक्रवार को ही यशराज बैनर की 'मेरी प्यारी बिंदु' रिलीज़ हो रही है. अमोद मेहरा के मुताबिक़, "मेरी प्यारी बिंदु को ज़्यादा नुकसान नहीं होगा क्योंकि ये सिर्फ़ मल्टीप्लेक्सेस में रिलीज़ हो रही है. ना ही उन्होंने ज़्यादा अधिक थिएटर की मांगे की है पर वहीं सरकार-3 सिंगल स्क्रीन में भी रिलीज़ होगी जहां बाहुबली अभी भी दमदार चल रही है."

सेंट्रल इंडिया सर्किट के फ़िल्म डिस्ट्रीब्यूटर और एग्ज़िबिटर आदित्य चौकसे कहते हैं, "जब भी कोई फ़िल्म अच्छी कमाई करती है तो उसका खामियाज़ा अगले चार हफ़्ते में आने वाली फ़िल्में झेलती है क्योंकि उनकी असल कमाई में लगभग 25 - 30 % की गिरावट आती है. पीके और दंगल के अगले चार हफ़्ते तक किसी फ़िल्म ने अच्छा कारोबार नहीं किया. ऐसे में बाहुबली का असर इस सप्ताह रिलीज़ होने वाली फ़िल्म पर भी पड़ेगा."

वहीं आदित्य चौकसे ने ये भी माना कि 'बाहुबली-2' दूसरी फ़िल्मों को सिनेमा हॉल और स्क्रीन स्पेस का वो लुत्फ़ नहीं लेने देगा जिसके वो हकदार है.

रामगोपाल वर्मा निर्देशित, सरकार-3 में बिग बी के अलावा मनोज बाजपेई, जैकी श्रॉफ और यामी गौतम भी हैं. 'सरकार-3' पहले सात अप्रैल को रिलीज़ होने वाली थी पर पोस्ट प्रोडक्शन के काम में देरी के कारण फ़िल्म की रिलीज़ डेट 12 मई कर दी गई.

(बीबीसी हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

BBC Hindi
English summary
Will the craze and success of Baahubali 2 will hamper Sarkar 3 business.
Please Wait while comments are loading...