»   » #Timeline: 'उड़ता पंजाब' कंट्रोवर्सी.. यहां जानें क्या है पूरा माज़रा.. शुरू से अब तक!

#Timeline: 'उड़ता पंजाब' कंट्रोवर्सी.. यहां जानें क्या है पूरा माज़रा.. शुरू से अब तक!

Written by: Shivani Verma
Subscribe to Filmibeat Hindi

अनुराग कश्यप की फिल्म उड़ता पंजाब को लेकर इंडस्ट्री में विवाद बढ़ता ही जा रहा है। सेंसर बोर्ड अध्यक्ष और पहलाज निहलानी और फिल्म निर्माता अनुराग कश्यप के बीच मानो यु्द्ध सा छिड़ गया हो। हाल ही में मुंबई में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस हुई जिसमें फिल्म जगत की जानी मानी हस्तियां फिल्म के समर्थन में आ गए।

udta punjab

1. 16 अप्रैल को हुआ था ट्रेलर रिलीज : फिल्म का ट्रेलर बिना किसी कट के 16 अप्रैल को रिलीज हुआ था, जिसे आसानी से सेंसर बोर्ड की अनुमति मिल गई थी। अनुराग कश्यप को काफी खुशी थी सीबीएसी के निर्णय पर।

2. लेकिन बाद में सेंसर बोर्ड ने फिल्म को गाली-गलौज वाली भाषा, फिल्म के नाम में पंजाब शब्द, और ड्रग्स आधारित होने के कारण सर्टिफिकेट देने से इंकार कर दिया।

3. इसके बाद अफवाहें उड़ने लगी कि सेंसर बोर्ड ने फिल्म 'उड़ता पंजाब' पर बैन लगा दिया है। जिसके बाद सोशल मीडिया पर लोगों ने अपना गुस्सा उतारते हुए लिखा 'शेम ऑन सेंसर बोर्ड'।

4. बाद में फिल्म निर्माता अनुराग कश्यप ने अफवाहों को रोकते हुए बताया कि फिल्म पर केवल कथित रूप से बैन लगा है।

5. वहीं सीबीएफसी ने पहले फिल्म में 40 कट लगाने की बात कही और अनुराग कश्यप को ट्रिब्युनल और आईएंडबी मिनिस्टर अरुण जेटली से हस्तक्षेप कराने की सलाह दी।

6. लेकिन ये सलाह कामयाब नहीं हुई और कमेटी ने फिल्म में 89 कट लगाने की मांग की और किसी भी राज्य के नाम को हटाने की भी मांग की।

7. इस विवाद ने सबसे ज्यादा राजनीतिक तूल तब पकड़ा जब सेंसर बोर्ड अध्यक्ष पहलाज निहलानी पर अनुराग कश्यप ने दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल से फंड लेने का आरोप लगाया।

8. इसके बाद दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने भी फिल्म का पूरा समर्थन किया।

9. वहीं आम आदमी पार्टी ने अब आरोप लगाया है कि फिल्म को लेकर छिड़े विवाद के पीछे पीएम मोदी और प्रकाश सिंह बादल हैं।

10 मामला गर्माने का कारण : जैसा कि हम जानते हैं कि पंजाब में विधानसभा चुनावों की तारीख पास आ रही है और आम आदमी पार्टी ने पंजाब में नशे के खिलाफ अभियान छेड़ा हुआ है। ये फिल्म भी है नशे पर आधारित।

 

English summary
: Know about the Udta punjab controversy in politics and film industry.
Please Wait while comments are loading...

Bollywood Photos

Go to : More Photos