» 

साल 2012 की टॉप टेन अभिनेत्रियों में कैटरीना नंबर 1

Posted by:
 

साल 2012 बस कुछ दिनों का मेहमान है। इस साले ने जाते-जाते बॉलीवुड को बहुत कुछ दिया तो वहीं यह साल बहुतों को अपने साथ लेकर भी जा रहा है। फिल्मी कैनवस पर यह साल एक मिली-जुली प्रतिक्रिया के साथ दर्ज होगा। इस साल 'एक था टाइगर' जैसी कई फिल्मों ने आराम से 100 करोड़ का आंकड़ा पार कर लिया तो वहीं इस साल पिछले साल पूरी तरह फ्लॉप रहे किरदारों को हिट भी कर दिया है।

ध्यान देने वाली बात यहां पर यह है कि जहां इस साल ने बॉलीवुड के हीरो को सौ करोड़ के क्लब में शामिल किया वहीं दूसरी ओर बॉलीवुड की कुछ हसीनाओं ने भी अरबों रूपये की कमाई की है। यह साल बॉलीवुड की कमसिन हसीनाओं के लिए भी खास रहेगा। इस साल हैरत अंगेज बात यह रही है कि जो साल की शुरूआत में डिमांडिग था वो पूरे साल चर्चा में रहा चाहे हिट फिल्म हो या फ्लॉप बॉक्सऑफिस पर उसक डिमांड बनी रही।

आमतौर पर यह बातें अक्सर फिल्मों के हीरो के साथ होती हैं लेकिन इस बार आश्चर्यजनक रूप से फिल्मी तारिकाओं के साथ हुई हैं। एक अंग्रेजी डेली के सर्वे के आधार पर हम आपको बताते हैं कि इस साल कौन सी हिरोईन नंबर वन के सिंहासन पर बैठी हैं और किसने मात्र एक फिल्मों से ही दर्शकों के दिलों में जगह बना ली हैं।

आईये नजर डालते हैं साल 2012 की टॉप एक्ट्रेस पर

कैटरीना कैफ

पिछले साल की 'शीला की जवानी' जैसे आयटम नंबर से लोगों के दिलों में जगह बनाने वाली अभिनेत्री कैटरीना कैफ ने साल की शुरूआत ही साल की हिट फिल्म 'अग्निपथ' के 'चिकनी चमेली सांग' से की। जहां इस आयटम नंबर से वो लोगों के दिलों को धड़का रही थीं वहीं दूसरी ओर उन्होंने सलमान खान के साथ साल की सबसे बड़ी हिट फिल्म 'एक था टाइगर' दी। यही नहीं पहली बार शाहरूख खान के साथ फिल्म 'जब तक है जान'. में काम किया और लोगों को 'कहने पर मजबूर कर दिया कि सलमान-कैटरीना से अच्छी शाहरूख-कैटरीना की जोड़ी है। इसलिए इस साल नंबर 1 अभिनेत्री कैटरीना कैफ हैं।

प्रियंका चोपड़ा

फिल्म 'अग्निपथ' की काली और फिल्म 'बर्फी' की आटिज्म से पीड़ित प्रियंका चोपड़ा ने एक बार फिर से साबित कर दिया कि वो केवल कातिल हसीना ही नहीं हैं बल्कि अपने दम पर लोगों को सिनेमाघर तक लाने का माददा रखती हैं। भले ही 'बर्फी' ऑस्कर की दौड़ से बाहर हो गयी है लेकिन साल की हिट फिल्म में से एक है इसलिए नंबर 2 की पोजिशन पर प्रियंका चोपड़ा हैं।

अनुष्का शर्मा

फिल्म 'जब तक है जान' की खुबसूरत अदाकारा अनुष्का शर्मा इस लिस्ट में नंबर 3 की पोजिशन में हैं। फिल्म में ना केवल उनके काम को सराहा गया बल्कि यह भी कहा गया कि फिल्म उनकी बदौलत चली। अनुष्का इन दिनों विशाल भारद्वाज की फिल्म 'मटरू की बिजली का मन डोला' में बिजी है। इस फिल्म में वो इमरान खान के साथ नजर आने वाली हैं।

सोनाक्षी सिन्हा

फिल्म 'सन ऑफ सरदार' और फिल्म 'दंबग 2' की सफलता ने सोनाक्षी को साल की हिट हिरोईनों में नंबर 4 की पोजिशन दी है। फिल्म में उनके काम की तारीफ हो रही हैं। हालांकि उनकी फिल्म 'जोकर' ने इस बार सफलता का स्वाद नहीं चखा लेकिन फिर भी लोगों ने उन्हें हिट अभिनेत्री का तमगा दे दिया है।

करीना कपूर

करीना कपूर ने साल में एक भी हिट फिल्म नहीं दी। उनकी 'एजेंट विनोद' और 'हिरोईन' दोनों ही फिल्में फ्लॉप हुई है, 'तलाश' भी कुछ खास नहीं रही बावजूद इसके लोगों ने उन्हें पांचवे नंबर के लिए चुना है। उनकी चर्चा इस बार उनकी शादी को लेकर ज्यादा रही जो कि उन्होंने 16 अक्टूबर को सैफ से की। हालांकि उनका आयटम नंबर 'फेविकोल' लोगों को ज्यादा पसंद आ रहा है।

विद्या बालन

पिछले साल की हिट फिल्म 'द डर्टी पिक्चर' के लिए नेशनल अवार्ड पाने वाली अभिनेत्री इस लिस्ट में 6 ठें नंबर पर हैं। फिल्म 'कहानी' को लोगों ने इस बार भी पसंद किया है। हाल ही में सिद्धार्थ राय कपूर की तीसरी पत्नी बनने वाली विद्या बहुत जल्द एक कॉमेडी फिल्म में इमरान हाशमी के साथ नजर आने वाली हैं।

असिन

फिल्म 'राउडी राठौर' और 'खिलाड़ी 786' की कामयाबी ने असिन को खासी ख्याती दिला दी है। वो इस लिस्ट में नंबर 7 में हैं। वो इन दिनों बॉलीवुड के कई बड़े प्रोजेक्ट में व्यस्त हैं।

दीपिका पादुकोण

दीपिका पादुकोण ने इस बार 'कॉकटेल' छोड़ कर एक भी हिट फिल्म नहीं दी लेकिन फिर भी लोगों को भाती रहीं। आने वाले दिनों में वो अपने एक्स प्रेमी रणबीर कपूर के साथ नजर आने वाली हैं। इस लिस्ट में दीपिका नंबर 8 पर हैं।

आलिया भट्ट

करण जौहर की हिट फिल्म 'स्टूंडेंट ऑफ द ईयर' से बॉलीवुड में कदम रखने वाली महेश भट्ट की छोटी बेटी आलिया भट्ट लोगों को खासा पसंद आयी हैं। इस लिस्ट में वो नंबर 9 पर हैं। आलिया इन दिनों कई बड़े प्रोजेक्ट पर काम कर रही हैं।

इलियाना-डायना

नंबर 10 की पोजिशन टाई हो गयी है और यह टाई हुआ है 'बर्फी' की इलियाना और 'कॉकटेल' की डायना में। जिनकी कातिल अदाएं और सधा अभिनय लोगों को खासा पसंद आया। और दोनों की ही पहली फिल्में हिट रहीं।

Topics: कैटरीना कैफ, नव वर्ष, बॉलीवु़ड, हिरोईन, bollywood, bye bye 2012, heroine, katrina kaif, new year
English summary
Here is Top 10 Bollywood heroines of 2012, Katrina Kaif got the Top Position.

Bollywood Photos

Go to : More Photos