» 

'जॉली एलएलबी' सर्वश्रेष्ठ हिन्दी फिल्म, 'शाहिद' के निर्देशक हंसल मेहता को राष्ट्रीय पुरस्कार

Posted by:
 

'जॉली एलएलबी' को सर्वश्रेष्ठ हिन्दी फिल्म पुरस्कार
नई दिल्ली: राष्ट्रीय पुरुस्कारों की घोषणा बॉलीवुड के कई दिग्गजों-नवोद‍ितों के लिए तोहफा लेकर आई है। 'जॉली एलएलबी' को सर्वश्रेष्ठ हिन्दी फिल्म घोषित किया गया है, जबकि सामाजिक संदेश देने वाली सर्वश्रेष्ठ फिल्म के रूप में 'गुलाब गैंग' को चुना गया। सर्वश्रेष्ठ स्पेशल इफेक्ट का राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार फिल्म 'जल' को दिया गया, जबकि सर्वाधिक लोकप्रिय फिल्म के रूप में फरहान अख्तर अभिनीत 'भाग मिल्खा भाग' का चयन हुआ।

आतंकवाद के ज्वलंत मुद्दे पर आधारित फिल्म 'शाहिद' के लिए न सिर्फ निर्देशक हंसल मेहता को सर्वश्रेष्ठ निर्देशक के रूप में राष्ट्रीय पुरस्कार दिया गया है। इसी फिल्म के लिए राजकुमार राव को भी सर्वश्रेष्ठ अभिनेता चुना गया है। वैसे, राजकुमार के अतिरिक्त मलयालम अभिनेता सूरज वंजारामूदु भी सर्वश्रेष्ठ अभिनेता चुने गए हैं। उधर, 61वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कारों में सर्वश्रेष्ठ फीचर फिल्म का पुरस्कार आनंद गांधी की 'शिप ऑफ थीसस' को दिया गया है।

यह भी पढ़ें - बरपेगा 'हंगामा'

3 मई, 2014 को होने वाले समारोह में सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का पुरस्कार फिल्म 'लायर्स डाइस' में अभिनय के लिए गीतांजलि थापा को दिया जाएगा, जबकि फिल्म 'जॉली एलएलबी' में अभिनय के लिए सौरभ शुक्ला को सर्वश्रेष्ठ सह-अभिनेता के रूप में के रूप में सम्मानित किया जाएगा। सर्वश्रेष्ठ सह-अभिनेत्री का पुरस्कार दो अभिनेत्रियों को दिया गया है, जिनमें अमृता सुभाष (फिल्म 'अस्तु') तथा आलिया एल काशिफ (फिल्म 'शिप ऑफ थीसस') शामिल हैं।

सर्वश्रेष्ठ पार्श्वगायक के रूप में बांग्ला फिल्म 'जतीश्वर' में गाए गीत के लिए रूपान्कर को चुना गया है, जबकि सर्वश्रेष्ठ पार्श्वगायिका के रूप में बेला शेन्दे को (मराठी गीत 'कोडा कोडा...') चुना गया है। सर्वश्रेष्ठ संवादों के लिए फिल्म 'अस्तु' को पुरस्कृत किया गया है।

बेस्ट साउंड डिज़ाइन का पुरस्कार 'मद्रास कैफे' को दिया गया है, जबकि स्पेशल जूरी पुरस्कार के लिए फिल्म 'मिस लवली' और 'येलो' चुनी गईं।फिल्म 'भाग मिल्खा भाग' के गीत 'मस्तों का झुंड' के लिए गणेश आचार्य को सर्वश्रेष्ठ कोर‍ियोग्राफर चुना गया है, तथा सर्वश्रेष्ठ अंग्रेज़ी फिल्म का पुरस्कार 'द कॉफिनमेकर' को दिया गया है।

Topics: jolly llb, hindi, movie, award, राष्ट्रीय, पुरुस्कार, बॉलीवुड, जॉली एलएलबी, सर्वश्रेष्ठ, हिन्दी फिल्म, गुलाब गैंग
English summary
Jolly LLB got best hindi movie award.

Bollywood Photos

Go to : More Photos