»   » #JustIn: दंगल 2016 की बेस्ट फिल्म है...एकदम रिकॉर्ड तोड़...पर हम अवार्ड कैसे दें!

#JustIn: दंगल 2016 की बेस्ट फिल्म है...एकदम रिकॉर्ड तोड़...पर हम अवार्ड कैसे दें!

Written by:
Subscribe to Filmibeat Hindi

आमिर खान की दंगल 2016 की बेस्ट फिल्म है। यूं कह लीजिए, जैसे ही ये फिल्म आई सभी सितारों ने एक लाइन से माना कि इससे बेहतर इस साल कुछ नहीं आया। कुछ लोगों ने तो यह तक कह डाला कि दंगल 10 सालों की बेस्ट फिल्म है।

लेकिन जिस तरह बाकी अवार्ड में अक्षय कुमार इग्नोर हुए वैसे ही हाल ही में आमिर खान स्टारर दंगल को आईफा अवार्ड्स ने नॉमिनेट नहीं किया। और आइफा वोटिंग वीकेंड पर इस बात का खुलासा आलिया भट्ट, कृति सैनन और शिल्पा शेट्टी ने किया।
 

aamir-khan-refuses-to-send-dangal-for-iifa-awards-2017-nominations

काफी विवाद के बाद अब आखिरकार आईफा अवार्ड्स के प्रोड्यूसर एंड्री टिम्मिन्स ने साफ किया कि वो दंगल को कोई अवार्ड दे ही नहीं सकते क्योंकि आमिर खान सहित दंगल की टीम खुद ही यह नहीं चाहती है।

हाल ही में नेशनल अवार्ड्स ने भी दंगल के ना जीतने पर बहुत ही बेतुकी सी वजह दी थी लेकिन टिम्मिन्स की बात 100 टका सच है। दरअसल, आईफा का नियम है कि नॉमिनेशन से पहले फिल्मों के प्रोडक्शन हाउस को एक नॉमिनेशन फॉर्म पूरा करके भेजना होता है।

आईफा ने दंगल की टीम से भी ये नॉमिनेशन प्रक्रिया पूरी करने की रिक्वेस्ट की पर दंगल की टीम ने अपना नॉमिनेशन सबमिट किया ही नहीं। ऐसे में फिल्म को नॉमिनेट कैसे किया जाए।

टिम्मिन्स का कहना है,"दंगल ने इस साल सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए। दोनों लड़कियां और आमिर खान से हमें भी बहुत प्यार है पर आमिर ने प्रक्रिया पूरी ही नहीं की, यह दुखद है!"

वैसे जानिए दंगल को मिल चुके हैं कितने अवार्ड -
 

 नेशनल अवार्ड - बेस्ट सपोर्टिंग एक्टर

नेशनल अवार्ड - बेस्ट सपोर्टिंग एक्टर

फीमेल कैटेगरी में ये अवार्ड नन्हीं ज़ायरा वसीम ने जीता। उन्होंने फिल्म में गीता फोगत के बचपन का किरदार निभाया था। हालांकि इस अवार्ड को हाल ही में उनके कश्मीर विवाद और महबूबा मुफ्ती से मिलने को लेकर राजनीतिक रंग में रंग दिया गया।

फिल्मफेयर अवार्ड - बेस्ट एक्टर

फिल्मफेयर अवार्ड - बेस्ट एक्टर

आमिर खान को इस साल फिल्मफेयर ने बेस्ट एक्टर का अवार्ड दिया। हालांकि इसी फिल्मफेयर ने इतने सालों तक आमिर खान को इग्नोर किया था!

फिल्मफेयर अवार्ड - बेस्ट फिल्म

फिल्मफेयर अवार्ड - बेस्ट फिल्म

इस साल की बेस्ट फिल्म भी दंगल ही बनी। हालांकि रेस में एस एस धोनी, सुलतान, उड़ता पंजाब जैसी फिल्में थीं।

फिल्मफेयर अवार्ड - बेस्ट डायरेक्टर

फिल्मफेयर अवार्ड - बेस्ट डायरेक्टर

बेस्ट डायरेक्टर का अवार्ड भी नितेश तिवारी को ही मिला। उन्होंने दंगल से पहले भूतनाथ रिटर्न्स बनाई है। हालांकि बॉलीवुड में उनका कदम पड़ा था सलमान खान की फिल्म चिल्लर पार्टी से!

ज़ी सिने अवार्ड - बेस्ट फिल्म

ज़ी सिने अवार्ड - बेस्ट फिल्म

ज़ी ने भी दंगल को इस साल की बेस्ट फिल्म के अवार्ड से नवाज़ा। इस कैटेगरी में दंगल की टक्कर पिंक, ऐ दिल है मुश्किल, सुलतान, अलीगढ़ जैसी फिल्मों से थी।

मिर्ची म्यूज़िक अवार्ड

मिर्ची म्यूज़िक अवार्ड

मिर्ची ने प्रीतम को इस साल का लिसेनर चॉइस अवार्ड दिया। यानि कि इस रेडियो चैनल पर सबसे ज़्यादा डिमांड दंगल के गानों की रही!

फिल्मफेयर अवार्ड - बेस्ट एक्शन

फिल्मफेयर अवार्ड - बेस्ट एक्शन

फिल्मफेयर ने बेस्ट एक्शन का अवार्ड दंगल के लिए शाम कौशल को दिया। हालांकि बाकी हर अवार्ड शो में ये अवार्ड अजय देवगन स्टारर शिवाय के नाम रहा!

फातिमा सना शेख हुईं

फातिमा सना शेख हुईं

हालांकि इन सब अवार्ड्स के बीच, फिल्म की हीरोइन गीता फोगाट यानि कि फातिमा सना शेख को हर अवार्ड ने पूरी तरह इग्नोर कर दिया!

एकदम करारे और गरमागरम!

एकदम करारे और गरमागरम!

किसी भी फिल्म की दो चीज़ें लोगों को सबसे ज़्यादा याद रहती हैं - पहला गाने और दूसरा डायलॉग्स। दंगल के डायलॉग्स इतने धमाकेदार थे कि इन पर तालियां और सीटियां बजती गईं! ले लीजिए एक RECAP-->[दंगल के 10 कड़क डायलॉग्स]

English summary
Aamir Khan refuses to send Dangal for IIFA Awards Nominations.
Please Wait while comments are loading...