»   » चलते..चलते..इन्हें कहीं भुल तो नहीं गए आप!

चलते..चलते..इन्हें कहीं भुल तो नहीं गए आप!

Posted By: Shweta
Subscribe to Filmibeat Hindi

मीना कुमारी..नाम आते हीं जेहन में आता है एक खूबसूरती, एक स्टार..एक नाम। आज हम इन चेहरों को कहीं ना कहीं भुल गए हैं लेकिन क्यों ? जबाब ना आपके पास होगा ना हमारे पास लेकिन  हां इतनी जरूर है कि किसी ने सच कहा है कि बॉलीवु़ड में चढ़ते सूरज को सलाम किया जाता है। 

मीना कुमारी होने के काफी मायने हैं। ना सिर्फ मीना कुमारी बल्कि मधुबाला, नरगिस सहित कई ऐसे बड़े नाम हैं। आज की जेनरेशन हो सकता है ना समझे लेकिन वो अपने समय की माधुरी भी थी..ऐश्वर्या और करीना भी थीं। लेकिन आज कोई भी बॉलीवुड एक्ट्रेस मधुबाला,मीना कुमारी या नरगिस नहीं हो सकती ।

[सुपर हॉट कपूर कन्या.. बॉलीवु़ड डेब्यू में आने की तैयारी शुरू!]

मीना ने कम उम्र में दुनिया को अलविदा कह दिया। वो महज 40 साल की उम्र में चल बसीं लेकिन इनकी इतनी कम उम्र में भी उन्होंने नाम..रूतबा पैसा..सब कुछ के साथ कई दुख भी देखे। लोगों के लिए वो लिजेंड मीना कुमारी थी लेकिन असल जिंदगी उनकी कुछ और हीं थी। 

आइए देखते हैं मीना कुमारी की कुछ तस्वीरें। 

अनाथालय में पली बढ़ी

अनाथालय में पली बढ़ी

मीना कुमारी का जब जन्म हुआ था तब उनके परिवार का हालत अच्छी नहीं थी इसलिए उन्हें एक मुस्लिम अनाथालय में डाल दिया गया।

छोटी बहु बन हुई मशहुर

छोटी बहु बन हुई मशहुर

मीना कुमारी ने कई हिट फिल्में दीगुरुदत्त की फ़िल्म 'साहिब, बीवी और गुलाम' ने एक इतिहास बनाया। इस फ़िल्म में मीना कुमारी ने ‘छोटी बहू' के किरदार को जिंदा कर दिया। इसी साल उन्हें 'आरती', 'मैं चुप रहूंगी' और 'साहिब, बीवी और गुलाम' के लिए फ़िल्मफेयर बेस्ट एक्ट्रेस अवॉर्ड के तीन नॉमिनेशन मिले।

कमाल अमरोही से शादी

कमाल अमरोही से शादी

मीना कुमारी ने खुद से 15 साल बड़े शादीशुदा कमाल अमरोही से शादी की।शादी के कुछ ही समय के बाद मीना और अमरोही के रिश्ते में दरार पैदा होने लगी। दूरियां बढ़तीं गईं और दोनों 1960 में अलग हो गए। साल 1964 में दोनों का तलाक हो गया।

मीना कुमारी

मीना कुमारी

कहा जाता है कि पति कमाल अमरोही से अलगाव के बाद ही मीना कुमारी की नजदीकियां धर्मेंद्र से बढ़ी थी। उस वक्त मीना टॉप की स्टार थीं, जबकि धर्मेंद्र एक स्ट्रगलिंग एक्टर थे। मीना कुमारी ने उनके करियर को आगे बढ़ाने के लिए बहुत कुछ किया। दोनों का रिश्ता करीब 3 साल तक चला।

मीना कुमारी

मीना कुमारी

धर्मेंद्र इंडस्ट्री में पूरी तरह स्टेबलिश हो गए। गुजरते वक्त के साथ दौरान धर्मेंद्र भी कमाल अमरोही की तरह मीना से दूर हो गए। कहा तो ये भी जाता है कि करियर में आगे बढ़ने के लिए ही धर्मेंद्र ने मीना का सहारा लिया था। धर्मेंद्र के धोखे से उनका दिल ऐसा टूटा कि उन्होंने और भी ज़्यादा पीना शुरू कर दिया।

खराब सेहत में की 'पाकीजा'

खराब सेहत में की 'पाकीजा'

बहुत ज़्यादा शराब पीने के कारण मीना कुमारी की सेहत खराब हो गई खी और इसका असर उनके खूबसूरती पर भी पड़ा रहा था। पर खराब सेहत में भी उन्होंने पाकीजा की।

निधन के बाद पाकीजा हुई हिट

निधन के बाद पाकीजा हुई हिट

पाकीजा फरवरी में रिलीज हुई ती लेकिन रिलीज होते हीं फिल्म कुछ खास कमाल नहीं दिखा पाई लेकिन मीना कुमारी के निधन (31 मार्च, 1972) के बाद फिल्म सुपरहिट साबित हुई।

हो गई थीं अकेले

हो गई थीं अकेले

मीना कुमारी शराब के बिना नहीं रह पाती थीं। वो इसके बिना एक शॉट भी नहीं दे पाती थी और यहीं उनकी जिंदगी की सबसे बड़ी कमजोरी साबित हुई।

आखिर वक्त में कोई नही

आखिर वक्त में कोई नही

कई फिल्मों में काम करने और जीते-जी लीजेंडरी एक्ट्रेस का दर्जा हासिल कर लेने के बावजूद उनकी माली हालत ठीक नहीं थी। 1972 में जब उनका निधन हुआ तो सवाल खड़ा हो गया कि हॉस्पिटल का बिल कैसे दिया जाएगा। और तो और कमाल अमरोही जो उनके तलाकशुदा पति थे वो उनसे मिलने तक नहीे आए। जबकि बीमारी की हालत में भी मीना कुमारी ने उनकी अधूरी पड़ी फ़िल्म 'पाकीजा' में काम किया था।

English summary
A legend and beautiful actress Meena Kumari who did various hit movies but died at very little age.She experience popularity,name and fame but at the same time their was one more side of her full of darkness.
Please Wait while comments are loading...